Sat. Apr 20th, 2024
    हैप्पी बर्थडे रितेश देशमुख: अभिनेता की छह ऐसी फिल्में जो आपको बना देंगी उनका दीवाना

    रितेश देशमुख ने साल 2003 में ‘तुझे मेरी कसम’ से बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की, हालांकि उन्हें लोकप्रियता 2004 की फिल्म ‘मस्ती’ में अपने शानदार प्रदर्शन और अद्भुत अभिनय से मिली थी। तब से अभिनेता ने कई कॉमेडी फिल्मों में काम किया है और उनकी कॉमिक टाइमिंग कमाल की है। रितेश ने वर्ष 2013 में मराठी की सुपरहिट फिल्म ‘बालक पालक’ के साथ फिल्म निर्माता के रूप में अपनी शुरुआत की। उन्होंने 2014 में एक्शन फिल्म ‘लाई गईरी’ के साथ मराठी सिनेमा में अपने अभिनय की शुरुआत की, जो एक ब्लॉकबस्टर हिट थी।

    17 दिसंबर 2019, यानि आज, रितेश देशमुख अपना 41वा जन्मदिन मना रहे हैं। अभिनेता ने अपनी फिल्मों के माध्यम से हमें रोना, हंसना, प्यार करना और अन्य सभी भावनाओं से रूबरू करवाया है। वह बॉलीवुड के सबसे प्रतिभाशाली और व्यस्त अभिनेताओं में से एक हैं जिन्हे ‘हाउसफुल’, ‘धमाल’, ‘क्या कूल है हम’ और ‘मस्ती’ जैसी कई फ्रेंचाइजी फिल्मों के लिए भी जाना जाता हैं। अभिनेता को हमेशा से ही कॉमेडी अभिनेता के रूप में पहचाना जाता रहा है लेकिन उन्होंने ‘एक विलन’ में अपने नकारात्मक किरदार से सभी को चौंका दिया।

    Image result for Riteish Deshmukh

    चूँकि आज अभिनेता का जन्मदिन है, इसलिए आइये नजर डालते हैं उनकी 6 ऐसी फिल्मो पर, जो बना देगी आपको अभिनेता का दीवाना-

    मस्ती 

    इंद्र कुमार द्वारा निर्देशित फिल्म में रितेश देशमुख, आफताब शिवदासानी और विवेक ओबेरॉय ने लारा दत्ता, अमृता राव, तारा शर्मा और जेनेलिया डिसूजा के साथ मुख्य भूमिका निभाई थी और सहायक भूमिका में अजय देवगन नजर आये थे। रितेश ने फिल्म में अमर की भूमिका निभाई थी। जेनेलिया के साथ उनकी केमिस्ट्री दर्शको द्वारा बहुत सराही गयी थी, जिनके साथ बाद में उनकी शादी भी हो गयी थी। इस किरदार ने रितेश को अपार लोकप्रियता दिलाई थी।

    ब्लफमास्टर 

    रोहन सिप्पी द्वारा निर्देशित और रमेश सिप्पी द्वारा निर्मित फिल्म में अभिषेक बच्चन, रितेश देशमुख, प्रियंका चोपड़ा, बोमन ईरानी और नाना पाटेकर हैं। फिल्म को दर्शकों के साथ-साथ समीक्षकों से भी शानदार प्रतिक्रिया मिली थी। रितेश ने फिल्म में सहायक भूमिका निभाई थी, हालांकि उनका किरदार फिल्म का मुख्य आकर्षण था जिसके कारण ये फिल्म अभिनेता की फिल्मोग्राफी की अहम फिल्म मानी जाती है।

    हे बेबी 

    साजिद खान द्वारा निर्देशित फिल्म में रितेश, अक्षय कुमार, फरदीन खान, विद्या बालन और बोमन ईरानी ने काम किया है। ये फिल्म तीन मर्द और एक बच्ची की कहानी है जो जितना आपको हँसाएगी, उतना ही अंत में रुलाएगी भी। फिल्म में तीनो मुख्य अभिनेताओं ने कमाल का प्रदर्शन दिया है जो आपको बेहद प्रभावित कर देगा। अगर आप रेस्ट करना चाहते हैं, तो निश्चित रूप से इस फिल्म से अपना मनोरंजन कर सकते हैं।

    धमाल 

    इंद्र कुमार द्वारा निर्देशित और अशोक ठकेरिया द्वारा निर्मित, फ़िल्म में संजय दत्त, रितेश देशमुख, अरशद वारसी, आशीष चौधरी और जावेद जाफ़री मुख्य भूमिकाओं में हैं। रितेश ने फिल्म में रॉय की भूमिका निभाई। उनके डायलॉग्स से लेकर उनकी एक्टिंग तक सब कुछ शानदार था। बॉलीवुड में कुछ ही फिल्में ऐसी हैं जिन्हें जितनी बार भी देखो, मन ही नहीं भरता। ‘धमाल’ भी उसी श्रेणी का हिस्सा है।

    हाउसफुल

    साजिद खान द्वारा निर्देशित इस फिल्म में अक्षय कुमार, रितेश देशमुख, दीपिका पादुकोण, लारा दत्ता, जिया खान, बोमन ईरानी और अर्जुन रामपाल मुख्य भूमिकाओं में हैं। रितेश ने बॉब, आरुष (अक्षय कुमार) के सबसे अच्छे दोस्त और समर्थक का किरदार निभाया है। दूसरी लीड होने के बावजूद, रितेश ने अपने अभिनय से एक बार फिर सभी का दिल जीत लिया। अक्षय के साथ उनकी जोड़ी सुपरहिट है और यही कारण है कि ये दोनों अभिनेता ही इस फ्रैंचाइज़ी की हर फिल्म का हिस्सा रहे हैं।

    एक विलन 

    मोहित सूरी द्वारा निर्देशित फिल्म में सिद्धार्थ मल्होत्रा, रितेश देशमुख, और श्रद्धा कपूर हैं। रितेश ने फिल्म में एक नकारात्मक किरदार निभाया था जिनके प्रदर्शन ने दर्शकों को आश्चर्यचकित कर दिया। उन्होंने एक सीरियल किलर राकेश महाडकर की भूमिका निभाई। ‘एक विलेन’ ने रितेश को कॉमेडी और रोमांटिक फिल्मों से ब्रेक दिया था और सबसे अच्छी बात ये है कि इस भूमिका में भी दर्शको ने उन्हें बेहद पसंद किया।

    उम्मीद है कि रितेश इसी तरह हमारा मनोरंजन करते रहेंगे। उनकी बाकि कौनसी फिल्में आपको पसंद हैं, कमेंट करके हमे बताये। तबतक, रितेश को जन्मदिन की शुभकामनाएं।

    By साक्षी बंसल

    पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *