समाचार

हैप्पी बर्थडे दीपिका पादुकोण: कच्ची खिलाड़ी से शीर्ष अभिनेत्री बनने तक-देखिये उनके यादगार दशक का सफ़र

बॉलीवुड की शीर्ष अभिनेत्री दीपिका पादुकोण आज अपना 34वा जन्मदिन मना रही हैं। अपने इस खास दिन को मनाने के लिए उन्होंने लखनऊ के एक कैफ़े का दौरा किया है जो तेजाब हमले की पीड़ितों द्वारा चलाया जाता है। है न, ये एक खूबसूरत कदम? अभिनेत्री ने कदम कदम पर अपने शानदार अभिनय और व्यक्तित्व से सभी का दिल जीता है और यही कारण है कि इंडस्ट्री में मात्र एक दशक बिताने के बाद, आज वह बॉलीवुड की सबसे ज्यादा कमाने वाली अभिनेत्री बन गयी हैं।

अभनेत्री के लिए ये दशक निश्चित तौर पर बहुत यादगार रहा है जिसमे उनका डेब्यू, असफलता, सफलता, ब्रेक-अप और शादी जैसी महत्वपूर्ण चीज़ें शामिल हैं। उन्होंने 2007 में शाहरुख़ खान के साथ फिल्म ‘ओम शांति ओम’ से बॉलीवुड में कदम रखा था। उस वक़्त किसे मालूम था कि डिंपल के साथ मुस्कुराती ये कच्ची अभिनेत्री बहुत जल्द इस इंडस्ट्री पर राज़ करने लगेगी। ये फिल्म कामयाब रही लेकिन डेब्यू के दो साल बाद भी, अभिनेत्री अपने कदम जमा नहीं पाई थी और लगातार ‘नादान परिंदे’, ‘ब्रेक के बाद’ और ‘चांदनी चौक टू चाइना’ जैसी फ्लॉप फिल्में दे रही थी।

हालाँकि, दीपिका के लिए 2009 कुछ राहत की सांस लेकर आया जब उन्होंने इम्तियाज़ अली की फिल्म ‘लव आज कल’ में काम किया। इस फिल्म में उन्होंने मीरा का किरदार निभाया था और फिल्म को बड़े परदे पर बहुत पंसद किया गया। उन्होंने उसके बाद भी कुछ सराहनीय फिल्में दी लेकिन दीपिका की उपस्थिति उन फिल्मो में ज्यादा गौर करने वाली नहीं थी। इनमे ‘बचना ए हसीनो’, ‘हाउसफुल’, ‘कार्तिक कालिंग कार्तिक’, ‘देसी बोयज़’ और ‘खेले हम जी जान से’ जैसी शामिल हैं।

लेकिन दीपिका के करियर में अहम मोड़ लेकर आई 2012 की फिल्म ‘कॉकटेल’ जिसमे उन्होंने सैफ अली खान और डायना पेंटी के साथ काम किया था। फिल्म को न केवल दर्शको से शानदार प्रतिक्रिया मिली बल्कि, समीक्षकों ने भी दीपिका के प्रदर्शन को बहुत सराहा था। इस फिल्म से अभिनेत्री ने अपना अभिनय कौशल साबित किया था। फिर उन्होंने सैफ अली खान के साथ अपने करियर की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर ‘रेस 2’ दी जिसके बाद, दीपिका खुद को इंडस्ट्री की सफल अभिनेत्री के रूप में साबित कर चुकी थी।

उसके बाद उन्होंने अपार सफलता मिली फिल्म ‘ये जवानी है दीवानी’ से जिसमे उन्होंने अपने पूर्व प्रेमी रणबीर कपूर के साथ काम किया था। ये फिल्म आज भी दर्शको की पसंदीदा फिल्म बनी हुई है। उन्होंने नैना का किरदार निभाया था और ये फिल्म उनके करियर की सबसे यादगार फिल्म बन चुकी है जिसमे अभिनेत्री की जगह ही बदल दी।

फिर उन्होंने रोहित शेट्टी की कॉमेडी फिल्म ‘चेन्नई एक्सप्रेस’ में काम किया और अपने शानदार अभिनय से फिर एक बार सबको चकित कर दिया। उनकी और शाहरुख़ खान की जोड़ी को बहुत प्यार मिला था और ये फिल्म दीपिका और किंग खान के करियर की सबसे ज्यादा कमाने वाली फिल्म बन गयी थी। हालांकि, सबसे बड़ा धमाका आना अभी बाकि था और वे आया संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘गोलियों की रासलीला राम-लीला’ से। रणवीर सिंह के साथ उनकी केमिस्ट्री इतनी सिजलिंग थी कि असल ज़िन्दगी में भी दोनों एक-दूसरे के हमसफ़र बन गये। 

फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई और लोगो को पता ही नहीं चला कि कब दीपिका उनकी पसंदीदा अभिनेत्री बन गयी थी। उन्हें इस फिल्म के लिए फिल्मफेयर अवार्ड भी मिला। फिर उसके बाद उन्होंने मिश्रित-प्रतिक्रिया वाली कुछ फिल्म की जैसे ‘हैप्पी न्यू ईयर’ और ‘फाइंडिंग फैनी’ लेकिन इससे दीपिका की लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई।

फिर आया दीपिका के करियर के सबसे अहम वर्ष 2015-2018 जिसमे उन्होंने कई प्रदर्शन-आधारित फिल्में की और सभी को साबित कर दिया कि वह बहुमुखी अभिनेत्री हैं। 

2015 की शुरुआत उन्होंने कम बजट की फिल्म ‘पिकू’ के साथ की जिसमे उन्होंने अमिताभ बच्चन के साथ स्क्रीन स्पेस साझा किया था। फिल्म ने न केवल दर्शको के दिमाग पर छाप छोड़ी, बल्कि जब इस फिल्म के लिए अभिनेत्री को फिल्मफेयर अवार्ड मिला तो वह रोने लगी और बताने लगी कि ये फिल्म उनके लिए कितनी खास है। फिर उन्होंने इम्तियाज़ अली की फिल्म ‘तमाशा’ में अभिनय किया। रणबीर कपूर के साथ उनकी जोड़ी तो खूब पसंद की गयी लेकिन बॉक्स ऑफिस पर अपना जादू चलाने से फिल्म नाकामयाब हो गयी। हालांकि, उसका गीत ‘अगर तुम साथ हो’ आइकोनिक बन गया है जो चाहकर भी कोई नहीं भूल सकता।

फिर दीपिका ने दोबारा रणवीर सिंह और भंसाली के साथ मिलकर ‘बाजीराव मस्तानी’ में काम किया। फिल्म में अभिनेत्री ने मस्तानी का किरदार निभाया था जो उनके द्वारा निभाए गए यादगार किरदारों में से एक माना जाता है। उनके अभिनय में दर्शको को एक जूनून देखने के लिए मिला और फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई।

फिर दीपिका ने ब्रेक लिया और हॉलीवुड में एंट्री ली। उन्होंने विन डीजल के साथ फिल्म ‘XXX: रिटर्न ऑफ़ जैनडर केज’ में काम किया था। जबकि प्रशंसक खुश थे कि उन्होंने हॉलीवुड फिल्म में काम किया, समीक्षकों का ऐसा मानना था कि अभिनेत्री की प्रतिभा इस फिल्म में बेकार चली गयी। फिर उन्होंने 2018 में वापसी की फिल्म ‘पद्मावत’ से।

भंसाली की फिल्म रिलीज़ से पहले बहुत से विवादों का शिकार हुई, लेकिन जब ये रिलीज़ हुई तो अभिनेत्री के परिपक्व अभिनय ने सभी को मंत्रमुग्ध छोड़ दिया। फिल्म साल की सबसे ज्यादा कमाने वाली फिल्मो में शामिल हो गयी।

फिर अभिनेत्री ने ब्रेक लिया और 2018 में नवम्बर महीने में रणवीर सिंह से शादी की। उनकी शादी की खबरों कई महीनो तक मीडिया में छाई रही थी और उनके खूबसूरत लुक्स को भी बहुत सराहा गया। उसके बाद 2019 मे उनकी एक भी फिल्म रिलीज़ नहीं हुई लेकिन फिर भी वह सभी के दिलो-दिमाग पर छाई रही।

अब वह जल्द फिल्म ‘छपाक‘ में नजर आने वाली हैं जिसमे न केवल उन्होंने अभिनय किया है, बल्कि इस फिल्म से वह निर्माता भी बन गयी हैं। फिल्म में वह तेजाब हमले की पीड़ित लक्ष्मी अग्रवाल का किरदार निभा रही हैं। फिल्म 10 जनवरी को रिलीज़ होगी। ट्रेलर को शानदार प्रतिक्रिया मिली है और सभी लगभग दो साल के बाद, अभिनेत्री को फिर बड़े परदे पर देखने के लिए उत्सुक हैं।

साक्षी बंसल

पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

Recent Posts

अमेरिकी वैज्ञानिक डेविड जूलियस और अर्देम पटापाउटिन ने नोबेल मेडिसिन पुरस्कार 2021 जीता

अमेरिकी वैज्ञानिकों डेविड जूलियस और अर्डेम पटापाउटिन ने सोमवार को तापमान और स्पर्श के रिसेप्टर्स…

October 5, 2021

किसान संगठन को कृषि कानूनों पर रोक के बाद भी आंदोलन जारी रखने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने लगायी फटकार

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को केंद्र के नए कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन जारी…

October 5, 2021

केंद्र सरकार ने वन संरक्षण अधिनियम में कई संशोधन किये प्रस्तावित

केंद्र सरकार ने मौजूदा वन संरक्षण अधिनियम (एफसीए) में संशोधन के तहत राष्ट्रीय सुरक्षा परियोजनाओं…

October 5, 2021

रूस और जर्मनी के बीच नॉर्ड स्ट्रीम 2 पाइपलाइन का निर्माण पूरा: यूरोपीय राजनीति में होंगे इसके कई बड़े परिणाम

जबकि ईरान-पाकिस्तान-भारत गैस पाइपलाइन, ईरान-भारत अंडरसी पाइपलाइन, और तुर्कमेनिस्तान-अफगानिस्तान-पाकिस्तान-भारत पाइपलाइन पाइप अभी भी सपने बने…

October 4, 2021

पैंडोरा पेपर्स का सचिन तेंदुलकर सहित कई वैश्विक हस्तियों के वित्तीय राज़ उजागर करने का दावा

रविवार को दुनिया भर में पत्रकारीय साझेदारी से लीक पेंडोरा पेपर्स नाम के लाखों दस्तावेज़ों…

October 4, 2021

बढे बजट के साथ आज पीएम मोदी करेंगे एसबीएम-यू 2.0 और अमृत ​​2.0 का शुभारंभ

वित्त पोषण, आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों ने गुरुवार को कहा…

October 1, 2021