Mon. May 29th, 2023
    हाफ़िज़ सईद

    भारत में साल 2008 के मुंबई हमलो के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को बुधवार को पाकिस्तान के पंजाब प्रान्त के आतंक रोधी विभाग ने गिरफ्तार कर लिया था। सूत्रों के हवाले से दुनिया न्यूज़ ने बताया कि “सईद को अभी न्यायिक हिरासत में भेजा गया है।”

    अग्रिम जमानत के बाद गिरफ्तारी, पाक का नया ड्रामा

    दो दिन पूर्व ही पाकिस्तान के लाहौर उच्च न्यायलय ने संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिबंधित आतंकवादी को अग्रिम जमानत दे दी थी। इस आतंकवादी पर मदरसे के लिए गैर कानूनी तरीके से जमीन का इस्तेमाल करने का आरोप है। डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, अदालत ने 31 अगस्त तक 50000 के मुचलके पर हाफिज सईद को अग्रिम जमानत मुहैया कर दी थी।

    इसके आलावा लाहौर हाई कोर्ट ने संघीय सरकार, पंजाब सरकार और पंजाब की सीटीडी को नोटिस भेजा था। हाफिज सईद और उसके सात अन्य सहयोगियों ने आतंकी वित्तपोषण के मामले के खिलाफ अदालत में याचिका दायर की थी। भारत ने पाकिस्तान की कार्रवाई को ढोंग करार दिया था।

    विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने इस माह के शुरुआत में कहा था कि “आतंकवादियों की खिलाफ पाकिस्तान की कार्रवाई की गंभीरता, अपनी सरजमीं पर पनप रहे आतंकवादियों और आतंकी समूहों के खिलाफ निरीक्षित, विश्वसनीय और अपरिवर्तनीय कार्रवाई से प्रदर्शित होगा और न कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय के समक्ष दिखावे के लिए आधे मन से कभी कभार कार्रवाई करने से होगी।”

    आतंकवाद से लड़ने में पाकिस्तान विफल रहा है और इसलिए फाइनेंसियल एक्शन टास्क फाॅर्स ने इस्लामाबाद को ग्रे सूची में डाल दिया है। अगर पाकिस्तान धनाशोधन और आतंकी वित्तपोषण के खिलाफ कार्रवाई करने में असफल होता है तो उसे काली सूची में डाल दिया जायेगा।

    पाकिस्तान ने इससे पूर्व सईद से सम्बंधित दो आतंकवादी समूहों पर दोबारा प्रतिबन्ध लागू किया था। पाकिस्तान के खिलाफ वैश्विक दबाव के कारण जैश ए मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी की सूची में शामिल कर दिया गया था।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *