Wed. Nov 30th, 2022
    हाथ में दर्द के उपाय

    अक्सर हाथ का दर्द हमें अत्यधिक परेशान कर देता है। कुछ लोग इसे नज़रंदाज़ करते हैं और सोचते हैं कि कुछ समय बाद यह ठीक हो जायेगा लेकिन यह दर्द हमारी रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में असुविधा उत्पन्न कर देता है।

    हमारे लगभग सभी कार्यों के लिए हम अपनी बांहों का प्रयोग करते हैं जैसे कि सामान उठाने के लिए, कुछ पकड़ने के लिए, कुछ फेंकने के लिए, आदि।

    बांहों में हलके दर्द का कारण कभी कभी हमारी सोने की अवस्था या फिर रक्त का असंतुलित संचार, व्यायाम या खेलकूद आदि होते हैं। हाथ के दर्द के कुछ संभावित कारणों में दबी हुई तंत्रिका, मोच, टंडनिटिस, रोटेटर कफ की चोट, टूटी हड्डी, संधिशोथ, एनजाइना और यहां तक ​​कि दिल का दौरा भी शामिल है।

    दर्द के अलावा सूजन, त्वचा का लाल हो जाना, कठोरता आदि भी इसके लक्षण होते हैं। यह दर्द आपको एक हाथ में या दोनों हाथों में भी सता सकता है।

    ध्यान रखें: दर्द अत्यधिक होने पर चिकित्सक से परामर्श लें।

    हाथ में दर्द के उपाय

    आइये कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताते हैं जिनका पालन करके आप अपने दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

    हाथ को ऊंचाई पर रखें

    अक्सर बांह के दर्द से छुटकारा पाने का सबसे उचित उपाय अपने प्रभावित हाथ को थोड़ी ऊंचाई पर रखना होता है। ऊंचाई पर रखने से हाथ तक रक्त प्रवाह नियमित एवं संतुलित रहता है और विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।

    यह चोटिल स्थान पर दबाव भी नहीं पड़ने देता है और आपको आराम देता है। सोते या आराम करते समय अपने हाथ के नीचे तकिये रख लें। यदि आवश्यकता हो तो अपने हाथ को किसी चीज़ में टांग लें।

    ध्यान रखें

    अपने हाथ को इतना उंचा न करे कि उचित मात्रा में रक्त हाथ तक न पहुँच पाए।

    हाथ में दर्द होने पर मालिश करें

    प्रभावित स्थान पर हलके हाथ से मालिश करने से दर्द में आराम मिलता है। मालिश से रक्त प्रवाह संतुलित हो जाता है जो क्षतिग्रस्त ऊतक को जल्दी राहत देता है। हलके हाथ से मालिश करने से दर्द और तनाव में राहत मिलती है।

    • थोडा सा तिल का, नारियल का, सरसों का या जैतून का तेल माइक्रोवेव में गर्म कर लें।
    • प्रभावित स्थान पर इस तेल से मालिश करें।
    • थोडा सा प्रेशर देते हुए मालिश करें ताकि रक्त प्रवाह संतुलित हो जाये और दर्द से राहत मिले।
    • इसे कई दिन तक दिन में कई बार करें।

    आप किसी पेशेवर मालिश वाले से भी करा सकते हैं। उससे आपको अधिक फायदा मिलेगा।

    ध्यान रखें

    यदि मालिश में अत्यधिक दर्द हो रहा है तो दर्द कम होने तक इसे न करें।

    दर्द के जगह पर दबाव दें

    प्रभावित स्थान को दबाव वाले बैंडेज या इलास्टिक बैंडेज से ढक देने से सूजन कम होती है और आपको दर्द से राहत मिलती है। दबाव अथवा कम्प्रेशन से पीड़ित स्थान पर एक जैसा दबाव पड़ता है। इसके अलावा यह आपकी बांह को सहारा भी देता है।

    प्रभावित स्थान को इलास्टिक बैंडेज से ढक कर दबा लें। इसे कुछ दिन तक प्रयोग करें या तब तक प्रयोग करें जब तक कि सूजन खत्म न हो जाये।

    ध्यान रखें

    प्रभावित स्थान को ज्यादा तेज़ न दबाएँ क्योंकि इससे रक्त संचार असंतुलित हो सकता है। बैंडेज अधिक टाइट होने पर वह स्थान सुन्न पड़ जाता है और उसमें सूजन आदि भी हो जाती है।

    हाथ में दर्द पर गर्म कॉम्प्रेस करें

    गर्म कॉम्प्रेस भी दर्द निवारण के लिए अत्यधिक उपयोगी होती है। हालांकि, इसे तभी इस्तेमाल करें जब आपको चोट लगे हुए 48 घंटे बीत चुके हों।  गर्माहट से उस स्थान पर रक्त प्रवाह बढ़ जाता है जिससे कठोरता और दर्द में कमी आती है।

    • हॉट वाटर बैग में गर्म पानी भर लें और इसे प्रभावित स्थान पर 10-15 मिनट के लिए लगायें। इसे दिन में कई बार दोहराएं जब तक आपको पूरी तरह आराम न मिल जाये।
    • इसके अलावा आप शावर चलाकर गर्म पानी 5-10 मिनट के लिए अपने शरीर पर भी डाल सकते हैं। इसे दिन में रोज़ दो बार प्रयोग करें।

    हाथ दर्द पर कोल्ड कॉम्प्रेस

    हाथ के दर्द को कोल्ड कॉम्प्रेस की मदद से ठीक किया जा सकता है। हालांकि, यह शुरुआती दिनों में ही राहत देता है। यह प्रभावित स्थान पर मौजूद ऊतक को ठंडक से सुन्न कर देता है। यह सूजन भी घटा देता है।

    • कुछ बर्फ के टुकड़े एक प्लास्टिक बैग में रखें और एक पतले तौलिये में लपेट लें।
    • इसे प्रभावित स्थान पर 10-15 मिनट के लिए रखें।
    • इसे कुछ दिन तक दिन में कई बार दोहराएं।

    आप एक तौलिये को ठन्डे पानी में भिगोकर भी अपनी बांह पर रख सकते हैं।

    ध्यान रखें

    बर्फ को सीधे हाथ पर न रखें।

    हाथ में दर्द होने पर आराम करें

    हाथ में हल्का दर्द होने पर आराम करना सबसे उपयोगी एवं उचित उपाय होता है। इससे मुलायम ऊतक ठीक हो जाते हैं जिनमें गड़बड़ी हलके दर्द के लिए ज़िम्मेदार होती है। वहीं यदि आप आराम नही करते है तो लगातार जोर पड़ने से सूजन एवं दर्द की समस्या होती है और ठीक होने का समय बढ़ जाता है।

    शुरुआत के 24-72 घंटों तक अपने हाथ को अधिक आराम दें। इससे सूजन से राहत मिलेगी।

    अदरक है हाथ में दर्द का उपाय

    अदरक अपने एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीओक्सीडैन्ट गुणों के कारण हाथ के दर्द में आराम देने में अत्यधिक लाभदायक होता है। यह किसी भी प्रकार की सूजन को कम करने की क्षमता रखता है। यह रक्तचाप को भी संतुलित करने का कार्य करता है।

    2010 में द जर्नल ऑफ़ पेन में किये गये एक शोध में यह पाया गया था अदरक का नियमित सेवन करने से मांसपेशियों के दर्द राहत मिलती है।

    • आप प्रतिदिन 3 कप अदरक की चाय पी सकते हैं। इसे बनाने के लिए 1 चम्मच बारीक कटा हुआ अदरक 2 कप गर्म पानी में डाल लें, इसे ढक दें और 5-10 मिनट तक सिम पर रखा रहने दें। इसे छान लें और शहद डालकर गर्म ही पी लें।
    • 3 बड़े चम्मच ताज़ा किसा हुआ अदरक एक जालीदार कपडे में रख लें। इसे 30 सेकंड के लिए गर्म पानी में रख दें। इसे ठंडा होने दें फिर प्रभावित स्थान पर 15 मिनट के लिए रख दें। इसे आराम मिलने तक दिन में कई बार दोहराएं।

    हल्दी है हाथ में दर्द का उपाय

    हल्दी हाथ के दर्द से निजात पाने के लिए बहुत ही लाभदायक घरेलू उपाय होती है। इसमें कर्कुमिन नमक यौगिक मौजूद होता है जिसमें एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीओक्सीडैन्ट्स के गुण होते हैं जो सूजन और पीड़ा से राहत देते हैं।

    2011 में द जर्नल ऑफ़ बायोलॉजिकल केमिस्ट्री में किये गये शोध में पाया गया है कर्कुमिन में सूजन पैदा करने वाली प्रक्रिया को क्षीण कर देने के गुण होते हैं।

    • 2 चम्मच हल्दी चूर्ण और 1 चम्मच नारियल का तेल मिलकर पेस्ट बना लें। इसे दर्द और सूजन वाले स्थान पर लगायें और सूखने दें। सूखे हुए पेस्ट को गर्म पानी से धो लें। इसे दिन में कम से कम बार दोहराएं।
    • 1 चम्मच हल्दी चूर्ण 1 कप उबले हुए दूध के साथ मिला लें। इसमें शहद मिला लें और दिन में 2 बार पीयें।

    सेब का सिरका ठीक करे हाथ का दर्द

    इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी और क्षारीयता के गुण होते हैं जो सूजन और दर्द को कम कर देते हैं। ये शरीर को शक्तिशाली मिनरल गुण प्रदान करता है जो प्रभावित मांसपेशियों को फायदा पहुंचती हैं।

    • 2 कप कच्चा, बिना फ़िल्टर किया हुआ गर्म पानी से भरे हुए बाथटब में डाल लें। इसमें 20-30 मिनट के लिए शरीर को डाल लें विशेषकर अपने हाथ को। कुछ दिनों तक दिन में एक बार इसका पालन करें।
    • इसके अलावा 1 गिलास गर्म पानी में 1 बड़ा चम्मच कच्चा, बिना फ़िल्टर किया हुआ सेब का सिरका थोडा सा शहद डालकर 1 हफ्ते तक दिन में 2 बार पी लें। इससे आपको जल्दी राहत मिलेगी।

    हाथ पर लाल मिर्च लगायें

    लाल मिर्च में मौजूद कैप्सैसिन एक ऐसा यौगिक है जिसमें एनलजेसिक और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो दर्द और सूजन से निजात दिलाते हैं।

    • 1/2 चम्मच लाल मिर्च और 1 बड़ा चम्मच गुनगुना जैतून का तेल मिला लें। इसे प्रभावित स्थान पर लगायें और 20-30 सेकंड तक मालिश करें। 10 मिनट बाद धो लें। दर्द का निवारण होने तक इसे रोज़ दिन में दो बार लगायें।
    • इसके स्थान पर कैप्सैसिन युक्त क्रीम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

    ध्यान रखें

    लाल मिर्च को रूखी बेजान त्वचा पर न लगायें।

    हाथ में दर्द के अन्य उपाय

    • ध्यान रखें कि आपके आहार में सभी ज़रूरी मिनरल्स और कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद हों।
    • व्यायाम करने से पहले स्ट्रेचिंग अवश्य कर लें ताकि दर्द कम हो।
    • खेलते समय सावधानी रखें।
    • भारी सामान उठाते समय सतर्क रहे।
    • चेरी और ब्लुबेरी जैसे फल खाएं।
    • दर्द के समय कैफीन और शराब का सेवन न करें।
    • तनाव को संतुलित करें क्योंकि अत्यधिक तनावग्रस्त रहने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कमज़ोर हो जाती है।
    • यदि मांसपेशियों में खिंचाव के कारण आपको दर्द हो रहा है तो अधिक से अधिक पानी पीयें।
    3 thoughts on “हाथ में दर्द के उपाय और घरेलु नुश्खे”
    1. Mera naam Ajay h or mere haath me pichle do week see dard ho raha h dawai se koi fayda nahi ho raha h!
      Mujhe Kya karna chahiye?

      1. आपकी हाथ की नस दब सकती है या फिर हाथ मुड़ गया होगा। इसके लिए आप इसे सही डॉक्टर को दिखाएं। वही सही कारण बता सकते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *