दा इंडियन वायर » समाचार » हांगकांग (Hong Kong) में बेकाबू हुआ ओमीक्रॉन (Omicron) वैरिएंट, हर तरफ त्राहि त्राहि का मंज़र
विदेश समाचार स्वास्थ्य

हांगकांग (Hong Kong) में बेकाबू हुआ ओमीक्रॉन (Omicron) वैरिएंट, हर तरफ त्राहि त्राहि का मंज़र

हांगकांग (Hong Kong) में बेकाबू हुआ ओमीक्रॉन (Omicron) वैरिएंट, हर तरफ त्राहि त्राहि का मंज़र

ओमीक्रॉन के गिरते मामलों के चलते जहाँ यूरोप खुलने की तैयारी कर रहा है और कोविड -19 संबंधित प्रतिबंध काम होने लगे हैं वहीं होन्ग कोंग अब कोरोना वायरस के ओमीक्रॉन वैरिएंट की चपेट में आ गया है । जहाँ फ्रांस के नाइट क्लब तीन महीनों में पहली बार फिर से खुलने लग गए हैं और ऑस्ट्रिया और स्विटजरलैंड ने घोषणा की है कि वे अधिकांश प्रतिबंधों को हटा देंगे, वहीं हांगकांग में इसके विपरीत हालात बने हुए हैं।

हांगकांग कोरोनोवायरस की सबसे खराब लहर से जूझ रहा है ।अस्पतालों में जगह न मिल पाने की वजह से मरीजों को फुटपाथ पर इंतजार करना पड़ रहा है। लोग COVID परीक्षण करवाने के लिए पार्को और फुटबॉल के मैदानों में लगे शिविरों के बहार लाइनों में खड़े हुए हैं। मामलें इतनी तेजी से बाद रहे हैं की हालत काबू से बहार हो चुके हैं। संपूर्ण लॉकडाउन की जगह शहर अधिकारी लक्षित लॉकडाउन का विकल्प विचार रहे हैं । शोधकर्ताओं ने तो यह चेतावनी दी है कि गर्मियों तक यह ओमीक्रॉन की नयी लहर लगभग 1,000 लोगों को मार सकती है जो पिछले दो वर्षों में हांगकांग में COVID ​​​​से मरने वालों की संख्या से चार गुना अधिक है ।

ओमीक्रॉन के खिलाफ हांगकांग की सरकार की कमजोर प्रतिक्रिया ने कोरोनावायरस को काबू से बाहर कर दिया है। संभालने की अपनी क्षमता में एक महत्वपूर्ण कमजोरी को उजागर किया है। ओमिक्रॉन संस्करण के उछाल का सामना करने वाले अन्य स्थानों के विपरीत, हांगकांग, एक अर्ध-स्वायत्त चीनी शहर, वायरस के साथ रहने का विकल्प नहीं चुन सकता है क्यूंकि बीजिंग लगातार स्थानीय उन्मूलन की मांग कर रहा है। लेकिन होन्ग कोंग भी इसे पूर्ण रूप से नहीं मान सकता।

हांगकांग की नेता कैरी लैम ने उस शब्द को परिभाषित करने के लिए भी संघर्ष किया जिसका उपयोग चीनी सरकार COVID के प्रति अपने दृष्टिकोण का वर्णन करने के लिए करती है, “Dynamic Zero।”

” ‘Dynamic Zero – मैं स्वीकार करती हूं कि यह मुख्य भूमि की नीतिगत आवश्यकता है,” कैरी लैम ने पिछले महीने संवाददाताओं से कहा, “लेकिन मैं आरंभकर्ता नहीं हूं, इसलिए यदि आप ‘Dynamic’ की आधिकारिक परिभाषा चाहते हैं, तो मुझे खेद है, मैं वास्तव में इसकी व्याख्या नहीं कर सकती।”

पिछले महीने, हांगकांग सरकार को मजबूर किया गया था कि वह स्पष्ट करें कि Dynamic Zero की प्रभावशीलता के बारे में “सामान्य टिप्पणी और चर्चा” करना कानूनी है । बीजिंग समर्थक सांसद जुनियस हो ने सुझाव दिया कि Dynamic Zero पर सवाल उठाना सुरक्षा कानून का उल्लंघन करना हो सकता है । इस लहर से पहले तक, हांगकांग ने बड़े पैमाने पर कोरोना को नियंत्रण में रखा था। शहर के कड़े social distancing नियमों और aggressive contact ट्रेसिंग के कारण संक्रमण की पिछली चार लहरों पर अपेक्षाकृत जल्दी अंकुश लगाया गया था। 2021 के अधिकांश के लिए, शहर ने कोई स्थानीय मामला दर्ज नहीं किया था। लेकिन अत्यधिक पारगम्य ओमाइक्रोन वैरिएंट ने सच में कड़ी सुरक्षा को भी भेद दिया है।

 

और पढ़ें : अभी ओमिक्रोन (Omicron) का खतरा टला नहीं कि कोरोना का अगला वैरिएंट IHU तैयार

About the author

Surubhi Sharma

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Want to work with us? Looking to share some feedback or suggestion? Have a business opportunity to discuss?

You can reach out to us at [email protected]