Thu. Feb 22nd, 2024
    हांगकांग

    हांगकांग की पुलिस ने मंगलवार को प्रदर्शनकारियो पर गोलीबारी की और इसमें एक प्रदर्शनकारी जख्मी हो गया है। शहर में राजनीतिक संकट गहराता जा रहा है। चीन अपने मुल्क में साम्यवादी शासन के 70 सालो को पूरा होने का जश्न मना रहा है और इस दौरान भव्य सैन्य परेड निकाली गयी थी।

    हांगकांग में प्रदर्शनकारियो का हंगामा

    प्रदर्शनकारी को हांगकांग के उत्तरी जिले त्सुएँ वैन में गोली लगी थी। हालाँकि इस व्यक्ति के स्थिति के बाबत कोई जानकारी नहीं दी गयी है। ऑनलाइन जारी एक विडियो के मुताबिक, इस व्यक्ति ने एक काली शर्ट और गुलाबी गैस मास्क पहन रखा था।

    चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बीजिंग में आयोजित जश्न के दौरान कहा कि वह हांगकांग के सन्दर्भ में एक देश, द्वि प्रणाली के सिद्धांत पर कायम रहेंगे। हांगकांग के पांच इलाको में प्रदर्शन का आयोजन किया गया था और बीजिंग का नेशनल डे प्रदर्शनकारियों और दंगा रोधी पुलिस के बीच हिंसा का समारोह बन गया था।

    प्रदर्शनकारियों ने मंगलवार को हिंसा और अराजकता का माहौल बनाया था और पुलिस ने प्रदर्शनकारियो को तितर बितर करने के लिए भारी मात्र में आंसू गैस और वाटर कैनन का इस्तेमाल किया था। प्रदर्शनकारियो में कुछ शांतिपूर्ण थे लेकिन कुछ प्रदर्शनकारियो ने पुलिस पर ईंटे व पेट्रोल बम फेंके थे।

    हांगकांग के विभागों ने दो दर्जन शौपिंग मॉल्स, सड़को और मह्त्व्पूर्ब सबवे स्टेशन को बंद कर दिया था। साथ ही दंगा रोशी अधिकारियो की तैनाती की गयी थी। प्रदर्शनकारी बीजिंग को एक स्पष्ट सन्देश देना चाहते हैं कि हांगकांग की आजादी का संरक्षण करे और लोकतंत्र की स्थापना करे।

    शी ने कहा कि “कोई ही ताकत इस महान राष्ट्र की नींव को नहीं हिला सकती है और यह राष्ट्र आगे बढ़ता रहेगा।” करीब 15000 सैनिको, टैंक और उच्च तकनीकी हथियारों को समारोह के लिए लाया गया था।

    हांगकांग की पुलिस ने कहा कि “समस्त शहर में हिंसा होने की सम्भावना है और यह बेहद खतरनाक हो सकता है।” प्रदर्शनकारियों के मुताबिक, उत्पीड़न का सामना करते हुए हम सिर्फ आखिरी तक जंग लड़ सकते हैं।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *