Sat. Nov 26th, 2022
    हांगकांग प्रदर्शन

    हांगकांग में बीते हफ्ते पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़प हुई थी और अब हांगकांग की पुलिस आगामी सप्ताहांत नियोजित रैली पर प्रतिबन्ध लगाने की योजना बना रही है और कारण सुरक्षा चिंता है। पुलिस के सूत्र ने बताया कि रैली के औयोजनकर्ता सिविल ह्यूमन राईट फ्रंट को गुरूवार को आवेदन को ख़ारिज करने की सूचना दे दी गयी है।

    इस रैली की शुरुआत दोपहर 3 बजे चाटर गार्डन से लायसन ऑफिस तक होगी। सूत्र ने बताया कि रैली और मार्च दोनों पर आपत्ति जताई गयी थी। यह बहुत बड़ा जोखिम है। बीते हफ्ते प्रदर्शनकारियों द्वारा फेंके गए पेट्रोलियम बम को आप देख सकते हैं।

    रविवार को प्रदर्शन की शुरुआत शांतिपूर्ण तरीके से हुई थी। हजारो का हुजूम ने कवाई चुंग से त्सुएँ वान जिले में मार्च किया था। हिसना का शुरुआत शाम को हुई जब प्रदर्शनकारियों ने एक समूह ने जोर लगाया, जबकि प्रदर्शन को पुलिस की मंज़ूरी थी।

    इस प्रदर्शनकारी समूह ने बैरिकेड बनने के लिए ट्रैफिक कॉन और स्ट्रीट राल्लिंग का इस्तेमाल किया था और पुलिस पर ईंटे, लोहे के पोल और पेट्रोल बम फेंके थे। शुरुआत में पुलिस ने आंसू गैस का इस्तेमाल किया लेकिन यह समूह को तितर बितर करने में असफल रहा था।

    इसके बाद प्रदर्शनकारियों पर पानी की बौछार की गयी, वह थोड़ा पीछे हो गए लेकिन हटे नहीं। पुलिस ने कबूल किया कि उन्होंने 215 आंसू गैस दागी थी, 72 रबर बुलेट, 44 स्पंज राउंड और चार बीन बैग राउंड का इस्तेमाल किया था।

    हांगकांग पुलिस ने मंगलवार को बताया कि “इन दो महीनों में अवैध गतिविधियों के संबंध में 19 से 40 साल की उम्र के 13 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गया है।”

    सोमवार को मुलाकात के दौरान जी-7 के नेताओं ने हांगकांग की स्वायत्तता का समर्थन किया था। चीन ने मंगलवार को जी-7 के नेताओं के हांगकांग की स्वायत्तता के समर्थन में संयुक्त बयान पर कड़ी असंतुष्टि जाहिर की है।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *