दा इंडियन वायर » व्यापार » इसी महीने से अब हवाई यात्रा के दौरान कर सकेंगे फोन पर बात
व्यापार

इसी महीने से अब हवाई यात्रा के दौरान कर सकेंगे फोन पर बात

हवाई जहाज

हवाई सफर करने वालों के लिए ये बेहद खुश कर देने वाली खबर है। अब आप अपनी हवाई यात्रा के दौरान मोबाइल फोन पर बात तथा इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकेंगे।

हाल ही में टेलीकॉम सचिव अरुणा सुंदरराजन ने कहा है कि “IFC (उड़ान के दौरान कनेक्टविटी ) के जरिये लोग हवाई यात्रा के दौरान फोन पर बात और इंटरनेट सेवा का लाभ उठा सकेंगे, ये सुविधा इसी सप्ताह या अगले सप्ताह से उपलब्ध हो जाएगी, केंद्र सरकार जल्द ही इसके लिए एक अधिसूचना जारी करेगी।”

IFC की सुविधा मिलने से लोग कॉल व इंटरनेट सेवा का लाभ उठा सकेंगे, लेकिन इसके लिए उन्हे अतिरिक्त भुगतान भी करना पड़ सकता है। IFC की सुविधा आने से हवाई सेवा कंपनियों का राजस्व बढने की उम्मीद है।

इस सुविधा के साथ ही भारत में विमानन क्षेत्र में और भी ज्यादा विकास होने की संभावना है।

यूँ तो वैश्विक स्तर पर कई एयरलाइन कंपनियों ने ये सुविधा पहले से ही दे रखी है, लेकिन भारतीय विमानन क्षेत्र में दाख़िल होते ही उन्हे इसे बंद करना होता है, लेकिन भारत में ये सुविधा उपलब्ध होने पर उन्हे ऐसा नहीं करना पड़ेगा।

IFC से संबन्धित सभी दिशा निर्देशों को अंतिम रूप दे दिया गया है, तो ये माना जा सकता है कि ये सुविधा इस सप्ताह या अगले सप्ताह से यात्रियों को मिलने लगेगी।

इस सुविधा को लेकर कई एयरलाइन कंपनियों ने उत्सुकता दिखाई है। इस सुविधा के शुरू होते ही घरेलू व अंतर्राष्ट्रीय एयरलाइनों में यात्रियों को आकर्षित करने के लिए होड़ दिखाई दे सकती है। 

इसी के साथ संभव है कि और भी अंतर्राष्ट्रीय एयरलाइन कंपनियाँ अब भारत की ओर रुख करें। टेलीकॉम सचिव ने ये स्पष्ट किया है कि इसके लिए जो भी शुल्क ग्राहकों से लिया जाएगा उसका निर्धारण ऑपरेटर को ही करना होगा, हालाँकि  अथॉरिटी इसपर अपनी नजरें बनाए रखेगी।

इस समय एयर एशिया, एयर फ्रांस, ब्रिटिश एयरवेज, क़तर एयरवेज व मलेशिया एयरलाइंस समेत करीब 30 एयरलाइन कंपनियों ने ये सुविधा दे रखी है।

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Advertisement