Thu. Feb 2nd, 2023
    हल्दी turmeric haldi in hindi

    हल्दी का उपयोग सदियों से जीवन के कई अहम् हिस्सों के लिए किया जाता है। हल्दी एक प्राकृतिक दवाई और सौंदर्य पदार्थ है। हल्दी दूध का उपयोग ढेरों बिमारियों के लिए किया जाता है। हल्दी को चेहरे पर लगाकर घरेलु फेस पैक के रूप में भी किया जाता है।

    हल्दी के बिना हमारे जीवन में स्वाद, स्वास्थ्य और सौन्दर्य अधुरा सा होता है। यह तो हम सभी जानते है कि हमारे घरों की रसोई में रखे मसालों में इसकी अहम भूमिका होती है। हल्दी ना सिर्फ रसोई में पकने वाले पकवान, चटखारी सब्जी में डालने के काम आती है बल्कि यह रसोई के बाहर भी विभिन्न रूप से गुणकारी होती है।

    इस लेख के जरिये हम हल्दी के प्राकृतिक गुण, सौंदर्य में हल्दी का उपयोग, हल्दी दूध और हल्दी के पानी के फायदों के बारे में बात करेंगे।

    भोजन और पकवानों में हल्दी का प्रयोग (haldi for eating in hindi)

    1. हल्दी का प्रयोग आमतौर पर साग -सब्जी बनाने में किया जा रहा है ,इसका का तो सभी को मालूम है, लेकिन आटे में 2 चम्मच हल्दी का पाउटर मिलाकर रोटियां खाने से स्वास्थ्य के लिए अच्छी मानी जाती है। और वहीं खाने में भी स्वाद बढ़ जाता है।
    2. खीर आमतौर पर सबकी प्रिय होती है, यदि इसमें मात्रानुसार एक से दो चुटकी हल्दी डाली दी जाए तो इसका सेवन बीमार आदमी भी कर सकता है और इसका स्वाद भी अलग बन जाता है।
    3. त्यौहारों पर पकाई जाने वाली मिठाईयों और पकवानों मे हल्दी डालकर तैयार किया जाए तो वे ज्यादा समय तक चल पाती है यानि कि मिठाईया जल्दी खराब नहीं होती।
    4. नमकीन चीज़ो के बनाने पर भी हल्दी का प्रयोग किया जाना चाहिए। इससे ज़ायका अच्छा होता है।
    5. तल कर बनाई जाने वाली चीजों में हल्दी का प्रयोग अवश्य करना चाहिए इससे कोलेस्ट्रोल कन्ट्रोल रहता है। और शरीर में किसी भी प्रकार का संक्रमण नही फैलने देता है।

    स्वास्थ्य के लिए हल्दी का प्रयोग (haldi benefits in hindi)

    सदियों से हल्दी को एक प्रकार की जड़ी-बूटी और औषधि भी मानी जाती है। सालों से चिकित्सक हर छोटी बड़ी बिमारियों को खत्म करने या कम करने में हल्दी का उपयोग करते है। तो दोस्तों चलिए बताते है कि प्रत्येक स्वास्थ्य संबंधी बिमारियों को दूर करने और शरीर को पूर्ण रूप से स्वस्थ्य करने में हल्दी का उपयोग कैसे किया जाता है:

    • हल्दी का पानी पीने के गुणकारी लाभ-
    1. रक्त का थक्का नही जमता – हल्दी का पानी पीने से शरीर में खून एक जगह ठहरता नही है यानि कि खून शरीर में जमता नही है और यह खून साफ करने में सबसे ज्यादा मददगार साबित होता है।
    2. दिमाग का स्वस्थ रहना– दिमागी रूप से स्वस्थ रहने के लिए हल्दी का पानी पीना सबसे ज्यादा लाभकारी माना जाता है। अगर आप सुबह जल्दी उठकर गरम पानी में हल्दी मिलाकर पीते हैं, तो यह दिमाग को शान्त और स्थिर बनाने में सहायता प्रदान करता है।
    3. कैंसर नाशक– एक वैज्ञानिक रिर्सच के अनुसार हल्दी का पानी पीने से कैंसर का बचाव होता है। हल्दी मे एक प्रकार से एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट है जो कैंसर को पैदा करने वाली कोशिकाओ में अवरोध पैदा करती है, उनसे लड़ती है जिससे कैंसर रोग पैदा ना हो।
    4. लम्बे समय तक जवान रहने के लिए– बढ़ती उम्र को रोकने में हल्दी का पानी अच्छा होता है। हल्दी का पानी नियमित रूप से पीने से फ्री रैडिकल्स से लड़ने में मदद मिलती है, जिससे शरीर पर उम्र का असर धीरे- धीरे दिखाई देता है । यानि कि आप रोजाना हल्दी का पानी पीने से लम्बे समय तक जवान दिख सकते हो।
    • हल्दी का दूध पीने के चमत्कारी लाभ (haldi doodh benefits in hindi)

    हल्दी में तो कई चमत्कारी गुण है जिनका जिक्र हम ऊपर भी कर चुके है। इसके अलावा हल्दी दूध भी एक प्राकृतिक रूप से गुणकारी चीज़ है, जिसका इस्तेमाल हमारे जीवन मे अहम उपयोगिता रखता है। यदि इन दोनों ही गुणकारी चीजों को मिला दिया जाए तो इसका फायदा दुगना-तीगुने के समान होता है। हल्दी और दुध को मिलाकर पीने से हमारे शरीर में प्राकृतिक संक्रमण से होने वाले रोगों पर रोक लगा देता है।

    हल्दी दूध फायदे

    1. हड्डियों के लिए लाभकारी– रोजाना नियमित रूप से हल्दी का दूध लेने से शरीर में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम पहुंचाता है। जिससे हड्डिया स्वस्थ और मजबूत बनती है। डॉक्टरों के अनुसार हल्दी वाला दूध ऑस्टियोपोरेसिस के मरीजों को राहत पहुंचाने में मददगार होता है।
    2. गठिया रोग दूर करने में– हल्दी का दूध का चमत्कारिक प्रभाव गठिया रोग दूर करने में किया जाता है। गठिया के कारण शरीर में सूजन के उपचार के लिए उपयोग किया जाता है। दूध में हल्दी मिलाकर पीने से उम्रदराज लोगों के जोड़ों और मांस पेशियों को लचीला बनाने और दर्द कम करने में सहायता मिलती है।
    3. लीवर को स्वस्थ रखने के लिए– हल्दी का दूध पीने से लीवर सम्बन्धित बिमारियों को दूर और लीवर को लम्बे समय तक सुरक्षित रखने में सहायक होता है। और यह खून से टॉक्सिन्स भी दूर करता है।
    4. कूकर खांसी में रामबाण इलाज– हल्दी वाले दूध में एन्टीबयोटिक गुण के कारण सर्दी-खांसी में रामबाण इलाज का काम करती है। हल्दी वाला दूध मुक्त रैडिक्ल से लड़ने वाले एन्टी- ऑक्सीडेंट का बेहतरीन स्त्रोत हैं। इससे कई बिमारियां जल्द ही ठीक हो जाती है।
    5. महावारी में होने वाले दर्द में राहत– अधिकतर महिलाओं के महावारी के दौरान होने वाले दर्द में राहत पहुंचाने का काम भी हल्दी का दूध करता है। साथ ही गर्भवती महिलाओं के लिए भी हल्दी वाला दूध भी बेहद ही कारगर साबित होता है।

    सौन्दर्यबढ़ाने के लिए हल्दी का उपयोग (haldi for beauty in hindi)

    आज के बढ़ते फैशन के दौर को देखते हुए आम लोगों के लिए भी फैशन करना आम सी बात है। हर कोई अपने आप को खूबसूरत बनाने की जुगत में जुटा हुआ है। इस जुगत में लोग घर में मौजूद हल्दी को भूल जाते हैं। हल्दी का उपयोग चेहरा धोने में, बाल हटाने में व अन्य कई त्वचा सम्बंधित कारणों के लिए किया जा सकता है।

    चेहरे पर हल्दी

    1. चेहरे पर ग्लो, चमक लाने के लिए हल्दी को बेसन और दही में मिलाकर लगाना चाहिए।
    2. दाग, धब्बे और झाइयों को मिटाने के लिए भी हल्दी का उपयोग किया जाता है।
    3. हमारे शरीर के अनचाहे बालों को हटाने के लिए हल्दी पाउडर को थोडे से गर्म नारियल तेल में मिलाकर पेस्ट बनाकर लगाने से शरीर पर उगे अनचाहे बालों से छुटकारा मिल जाता है.
    4. लगातार धुप में बाहर निकलने पर ज्यादातर स्किन सावंली हो जाती है, तो सांवली स्किन को गौरा करने के लिए हल्दी का उपयोग किया जाता है। हल्दी पाउडर को बादाम चुर्ण और दही का पेस्ट बनाकर सांवली स्किन पर लगाने से स्किन का रंग साफ हो जाता है।
    5. एक छोटी चम्मच हल्दी और दो बड़े चम्मच बेसन में कुछ बूंदे शहद की मिलाकर एक पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को स्क्रब की तरह चेहरे पर लगाएं और स्क्रब करें। फिर 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें। ऐसा करने से मुंहासे जड़ से खत्म हो जाते है।
    6. शादियों के दौरान दुल्हन और दूल्हे की सुन्दरता बढ़ाने और निखार लाने के लिए भी हल्दी का उपयोग किया जाता है। हल्दी लगाने से त्वचा इतनी दमकती है कि सदियों से ब्याह -शादियों में हल्दी लगाने की एक रीति-रिवाज बना दी गई।

    यदि आपको हल्दी या इससे सम्बंधित अन्य किसी भी विषय में बारे में कोई भी सवाल पूछना हो, तो आप नीचे कमेंट में इसे लिखकर पूछ सकते हैं।

    6 thoughts on “हल्दी के प्राकृतिक गुण और चेहरे पर लगाने के फायदे”
    1. हल्दी की सब्जी बहुत फायदेमंद होती है. मैं हल्दी खाता भी हूँ और हल्दी से नहाता भी हूँ.

    2. mere aankhon ke paas dark circles ho gaye hain kyaa haldi lagaane se ye theek ho skte hian haldi ke saath kya kya lagaana chaahiye

      1. आप हल्दी में शहद मिलाकर इसे लगायें. इसके अलावा हल्दी में नारियल का तेल मिलाकर इसे डार्क सर्किल पर लगायें और इनसे आपको आराम मिलेगा.

    3. agar hum roz haldi use karte hain to iskaa hamaare shareer mein kya kya benefits honge kya isse koi nuksaan bhi ho sakta hai ?

    4. main apne face ko fair or glowing banaana chahtaa hoon and main jaanna chaahta hoon ki haldi ko main kaise or kab apply karun?

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *