दा इंडियन वायर » मनोरंजन » हरिवंश राय बच्चन को समर्पित श्रीराम कवि सम्मेलन का 49वां संस्करण
मनोरंजन समाचार

हरिवंश राय बच्चन को समर्पित श्रीराम कवि सम्मेलन का 49वां संस्करण

श्रीराम सेंटर फॉर परफॉरमिंग आर्ट्स द्वारा हर साल आयोजित किए जाने वाले श्रीराम कवि सम्मेलन के 49वें संस्करण का आयोजन 23 नवम्बर को नई दिल्ली के बाराखम्भा रोड पर स्थित मॉडर्न स्कूल के शंकर लाल हॉल में होगा। इस साल यह कवि सम्मेलन को मशहूर दिवंगत कवि हरिवंश राय बच्चन को समर्पित होगा।

पिछले 48 वर्षां से चली आ रही परंपरा को कायम रखते हुए श्रीराम सेंटर फॉर परफॉमिर्ंग आर्ट्स (एसआरसीपीए) विभिन्न विधाओं में भारत के प्रमुख कवि रत्नों को एक मंच पर दिल्लीवासियों के बीच ला रहे हैं।

इस वर्ष हंसी और व्यंग्य के कवि दीपक गुप्ता, गजलकार और एंकर आयुष चरग, जाने-माने कवि लक्ष्मी शंकर बाजपेयी, महेश गर्ग बेधड़क, प्रसिद्ध उर्दू कवि और लेखक कुंवर रणजीत सिंह चौहान, गुलजार देहलवी, तेज नारायण शर्मा, मनोरथ आदि अपना जौहर दिखायेंगे। जाने-माने कवि डॉ अशोक चक्रधर इस कार्यक्रम के संयोजक होंगे।

कार्यक्रम के विषय में श्रीराम सेंटर फॉर परफॉरमिंग आर्ट्स के एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेजीडेंट हेमंत भरतराम ने बताया, “पिछले 48 सालों में लगातार हम इस कवि सम्मेलन का आयोजन करते आ रहे हैं और साहित्य क्षेत्र के नामी-गिरामी कवि अपनी रचनाओं से दिल्लीवासियों व अन्य की वाह-वाही लूटते हैं। हिंदी कविता के महत्व को इसकी प्रभावशाली और समृद्ध विरासत के बावजूद इसकी उचित मान्यता नहीं मिली है। हम कई दशकों से कवियों और उनके उल्लेखनीय कार्यों का प्रदर्शन करने के लिए श्रीराम कवि सम्मेलन की मेजबानी कर रहे हैं।”

भरतराम ने बताया, “अगले साल, हम अपने 50 वें वर्ष में प्रवेश करेंगे और हम इसे और अधिक समृद्ध और प्रभावशाली बनाने की आशा करते हैं। अपनी परंपरा का निर्वाह करते हुए हम 49वें श्रीराम कवि सम्मेलन का आयोजन कर रहे हैं और उम्मीद है कि हमेशा की तरह इस बार भी श्रोताओं का स्नेह, सहयोग एवं प्यार हमें मिलेगा ही इसके अतिरिक्त दिल्ली के दर्शकों को लुभाने के लिए हिंदी के कुछ प्रसिद्ध कवियों को लाने के लिए एक मील का पत्थर साबित होगा।”

About the author

विन्यास उपाध्याय

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!