Sat. Jul 13th, 2024
    हमसफ़र एक्सप्रेस

    जल्द ही झारखण्ड से दिल्ली के तक का सफ़र तेज़ और आरामदायक होने वाला है क्योंकि पियूष गोयल के नेत्रित्व में रेलवे विभाग जल्द ही नवीनतम तकनीकों के साथ झारखंड से चलकर दिल्ली तक जाने वाली एक नयी ट्रेन शुरू करने जा रहा है। इसे हमसफ़र एक्सप्रेस नाम दिया गया है।

    हमसफ़र एक्सप्रेस के बारे में पूरी जानकारी :

    कुछ समय में शुरू होने जा रही हमसफ़र का ट्रेन नंबर 12235/12236 होगा। झारखंड के मधुपुर को नई दिल्ली के आनंद विहार से जोड़ने वाली इस ट्रेन को मधुपुर रेलवे स्टेशन से रवाना किया जाएगा। नई सुपरफास्ट हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन, जिसे भारतीय रेलवे के पूर्वी रेलवे क्षेत्र के तहत संचालित किया जाएगा, का उद्देश्य कई नई आधुनिक सुविधाओं के साथ अपने यात्रियों को एक आरामदायक यात्रा प्रदान करना है।

    humsafar express

    इस नई ट्रेन को हरी खंडी झंडी श्रम, रोजगार और प्रशिक्षण मंत्री झारखंड राज पालीवार, सांसद निशिकांत दुबे के द्वारा सयुंक्त रूप से दिखाई जायेगी।

    जर्मन तकनीक पर होगी आधारित :

    इस ट्रेन में यह ख़ास बात है कीई इसके सभी डब्बे जर्मन टेक्नोलॉजी LHB पर आधारित AC-3 टियर के डब्बे होंगे। ये कोच बेहतर राइडिंग आराम प्रदान करते हैं और आईसीएफ-डिज़ाइन कोच की तुलना में अधिक सुरक्षित हैं। LHB कोच एंटी-क्लाइम्बिंग फीचर्स से लैस हैं, जिससे वे दुर्घटना या दुर्घटना की स्थिति से बचाते हैं। एंटी-क्लाइम्बिंग टेक्नोलॉजी के कारण ये किसी दुर्घटना के समय ज्यादा मौत होने से बचायेंगे और यात्रियों को सुरक्षित रखेंगे।

    मधुपुर रेलवे स्टेशन पर बनेगा एसी लाउन्ज :

    इस नयी ट्रेन की शुरुआत के साथ मधुपुर रेलवे स्टेशन बनेगा जोकि इस ट्रेन को समर्पित होगा। प्रीमियम एसी लाउंज का उद्देश्य यात्रियों के लिए बेहतर आराम और माहौल प्रदान करना है। साथ ही, मधुपुर रेलवे स्टेशन के स्टेशन सर्कुलेटिंग एरिया और स्टेशन के विकास के लिए आधारशिला रखी जाएगी। क्षेत्र के चौड़ीकरण के साथ, यात्रियों को स्टेशन परिसर के भीतर आसान आवागमन का अनुभव करने में मदद मिलेगी।

    By विकास सिंह

    विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *