Thu. Jun 20th, 2024
    हमजा बिन लादेन

    अमेरिका के ख़ुफ़िया विभाग के अधिकारीयों के मुताबिक अलकायदा के संस्थापक ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा बिन लादेन की मौत हो चुकी है। हमजा बिन लादेन के बारे में किसी भी सूचना या पहचान से सम्बंधित जानकारी के लिए अमेरिका ने 10 लाख डॉलर की इनामी राशि रखी थी।

    जिहादी की मौत

    हालाँकि हमजा की मौत के स्थान और तारीख की जानकारी को गुप्त रखा गया है। हमजा 30 साल का हो चुका था और अमेरिका व विभिन्न राष्ट्रों में हमलो के बाबत ऑडियो या विडियो सन्देश के जरिये धमकी देता था। सर्वप्रथम यह रिपोर्ट एनबीसी और न्यूयोर्क टाइम्स में प्रकाशित हुई थी।

    हमजा बिन लादेन जिहादियों को आने पिता की हत्या के बाबत उकसाता रहा जिसे पाकिस्तान में साल 2011 में खत्म कर दिया था। वह प्रतिशोध के लिए अरबी प्रायद्वीप के लोगो को उकसा रहा है, सऊदी अरब ने मार्च में हमजा से नागरिकता को छीन लिया था।

    उसने स्वीकार किया था कि वह ईरान में घर में नजरबन्द रहा था जबकि रिपोर्ट्स के मुताबिक वह अफगानिस्तान, पाकिस्तान और सीरिया में रहा था। अमेरिका के राज्य विभाग ने कहा कि “पाकिस्तान के अब्बोट्टाबाद में  उसके पिता की हत्या के दौरान सभी दस्तावेजो को जब्त कर लिया गया था। हमजा बिन लादेन अलकायदा के विभाग पर नियंत्रण को लेने के लिए तैयारी कर रहा था।

    आखिरी बार निकाह की विडियो में दिखा था

    अमेरिका को कथित तौर पर एक विडियो मिली थी जिसमे वह अलकायदा के आला आतंकवादी की बेटी के साथ निकाह कर रहा था और इसके ईरान में होने का विचार है। उसके ससुर का नाम अब्दुल्लाह अहमद अब्दुल्लाह या अबू मुहम्मद अल मसरी है और उसे केन्या और तंज़ानिया में अमेरिकी दूतावासों में 1998 की बमबारी में योगदान देने के लिए जाना जाता है।

    अलकायदा एक वैश्विक आतंकवाद स्नाघ्थान है जो अमेरिका में सितम्बर 2011 के बर्बर हमले का साजिशकर्ता था। इस्लामिक स्टेट के कद के बढ़ने के कारण बीते एक दशक में इसे नजरंदाज़ किया गया था।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *