शुक्रवार, नवम्बर 15, 2019

हंसी बेहतरीन दवा है पर निबंध

Must Read

केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान जारी करेंगे 20 राज्यों के पेयजल नमूनों की जांच रिपोर्ट

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान दिल्ली समेत देशभर में 20 राज्यों से लिए...

झारखंड विधानसभा चुनाव 2019: पहले चरण के चुनाव के लिए मैदान में उतरे 206 उम्मदीवार

झारखंड में विधानसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 206 उम्मीदवार मैदान में हैं। पहले चरण में 30 नवंबर...

आईआरसीटीसी ने एक माह में सुविधा शुल्क के जरिए कमाए 63 करोड़ रुपए

  इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) ने सुविधा शुल्क से इस साल सिर्फ सितंबर माह में 63...
विकास सिंह
विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

हंसी बेहतरीन दवा है यह वाक्यांश सब समझते है। जब आप हंसते हैं तो आप कई बीमारियों से तेजी से ठीक हो जाते हैं और स्वस्थ जीवन का आनंद लेते हैं। हँसी आपको पूरी तरह से ठीक नहीं कर सकती है लेकिन यह निश्चित रूप से आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करेगी क्योंकि इससे आपका मन और दिल खुश रहेगा।

हंसी बेहतरीन दवा है पर निबंध, laughter is the best medicine essay in hindi (200 शब्द)

हंसी सबसे अच्छी दवा है ’क्योंकि जब आप हंसते हैं तो आप ठीक हो जाते हैं। हंसने पर आपका ज्यादातर तनाव, गुस्सा और दर्द दूर हो जाता है। एक अच्छी हंसी आपके मन, शरीर और आत्मा को ठीक कर देगी। यह आपको शांत और रचनाशील रखेगा। यह आपके शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य को संतुलित करने के लिए एक पूरक है।

आपकी अधिकांश समस्याओं को दूर करने और संबंधों को समृद्ध करने के लिए अक्सर हंसने की क्षमता एक अद्भुत संसाधन है। एक हार्दिक हंसी आपके तनाव और शारीरिक तनाव को कम करती है। यह रक्त के कार्य को बेहतर बनाता है और आपके शरीर में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है। यह दिल के दौरे और कई अन्य बीमारियों से बचाने में मदद करेगा। हंसी आपके ऊर्जा स्तर को बढ़ाने में भी मदद करती है जो आपको पूरे समय चार्ज रखती है।

हास्य जीवन में विभिन्न स्थितियों के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण बनाने में मदद करता है और नकारात्मकता को कम करता है। नकारात्मक रवैये और ऊर्जा का आपके जीवन और स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा जबकि सकारात्मक दृष्टिकोण आपके स्वास्थ्य और जीवन को सकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा। ध्यान केंद्रित रहने और सकारात्मक संबंधों को विकसित करने के लिए आशावादी दृष्टिकोण भी बहुत महत्वपूर्ण है। खुशी और खुशी साझा करना हमेशा आपके आनंद को बढ़ाएगा।

इस प्रकार जीवन में हमेशा सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखना चाहिए और हंसते रहना चाहिए। आप अपने चारों ओर आनंद और खुशी फैलाएंगे, यही वह तरीका है जिसे आप भीतर से महसूस करेंगे। इसलिए खुश रहें और खुशियां फैलाएं।

हंसी एक बेहतरीन दवा है पर निबंध, laughter is the best medicine essay in hindi (300 शब्द)

प्रस्तावना:

कहावत लाफ्टर इज द बेस्ट मेडिसिन ’यानी हंसी भावनात्मक और शारीरिक रूप से ठीक होने का सबसे अच्छा तरीका है। यह तेजी से ठीक होने की एक प्राकृतिक दवा है।

हँसी योग:

हँसी योग एक मन-शरीर व्यायाम है जो अवसाद, तनाव और चिंता के लिए एक विश्वसनीय चिकित्सा के रूप में दुनिया भर में उपलब्ध है। पूरी दुनिया में हंसी के योग को बढ़ावा दिया जा रहा है। लोग एक साथ आते हैं और सरल श्वास और योग तकनीकों के साथ मजबूर हँसी प्रदर्शन में भाग लेते हैं। योग में यह माना जाता है कि आपको हँसने के कारण की आवश्यकता नहीं है।

आप बस इसके लाभों को प्राप्त करने के लिए हंसने का अभ्यास कर सकते हैं। जब आप एक हँसी चिकित्सा सत्र में भाग लेते हैं, तब भी दर्शक के रूप में यह आपको हँसाता है। अपने आप में व्यायाम बहुत मजेदार है; कोई मजाकिया चेहरे को देखकर हँसना बंद नहीं कर सकता। आप इस तरह के हंसी उपचारों से सकारात्मक ऊर्जा और परिप्रेक्ष्य प्राप्त करते हैं। यह एक महान सामाजिक गतिविधि है और कोई बाधाएं नहीं हैं।

ऐसे कई लोग हैं जो हंसते हुए उपचारों से लाभान्वित होते हैं और ठीक होते हैं। यह आपके मूड को पूरी तरह से तरोताजा कर देता है। यह एक ऐसा व्यायाम है जो हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है। दिमाग और शरीर पर भी इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह हमारी मांसपेशियों को आराम करने और तनाव हार्मोन की रिहाई को रोकने में हमारी मदद करता है।

हँसने वाले व्यायाम भी एंडोर्फिन रिलीज़ की शुरुआत करते हैं जिससे आप अच्छा महसूस करते हैं और दर्द से राहत पाते हैं। यह तनाव, चिंता और अवसाद को कम करने में अद्भुत काम करता है। यह आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देता है जिससे आप अधिक ऊर्जावान महसूस करते हैं। यह एक समूह गतिविधि भी है और यह आपके सामाजिक संबंधों को विकसित करने और आपत्ति की भावना को कम करने में मदद करेगी।

निष्कर्ष:

इन दिनों जीवन व्यस्त और तनावपूर्ण है लेकिन हमारे स्वास्थ्य की अनदेखी करना समझदारी नहीं है। स्वास्थ्य वास्तव में सच्चा धन है और समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और हंसी के लाभों का आनंद लेने के लिए हम सभी को हँसी के योग क्लब में शामिल होना चाहिए। यह दिन प्रतिदिन के तनाव को कम करता है और हमें दैनिक कामों के लिए उत्साहित करता है।

हंसी बेहतरीन दवा है पर निबंध, laughter is the best medicine essay in hindi language (400 शब्द)

प्रस्तावना:

हंसी सबसे अच्छी दवा है, जिसमें कहा गया है कि हंसी आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर कई स्वास्थ्य लाभ कर सकती है। यह कई विकृतियों का मुकाबला करने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण है। यह मजबूत बंधन और संबंधों को विकसित करने में भी सहायक है।

रोजमर्रा की जिंदगी में अधिक हँसी जोड़ने के सरल तरीके:

चुटकुले पढ़ें और साझा करें: हमें अधिक चुटकुले पढ़ना चाहिए चाहे वह हास्य पुस्तकों, समाचार पत्रों या ऑनलाइन में हो। हमें दूसरों के साथ चुटकुले भी शेयर करने चाहिए और और भी हँसना चाहिए।
इसे एक आदत बनाएं: जैसे हम अपने स्वस्थ आहार, सौंदर्य नींद, और कसरत शासन का पालन करते हैं, आदत के रूप में अपनी दिनचर्या में अधिक से अधिक हँसी जोड़ना महत्वपूर्ण है।
मज़ेदार दोस्त रखें: हमें हमेशा अच्छी भावना के साथ और अधिक दोस्त बनाने की कोशिश करनी चाहिए। बाहर घूमने और दोस्तों के साथ अधिक समय बिताने वाले जो अपनी बुद्धि से हमें खुश करते हैं और हमारे आसपास सकारात्मक वाइब्स फैलाते हैं, महत्वपूर्ण है।
फनी मूवीज और शोज देखें: फनी शोज और मूवीज देखने से हमारा मूड ऊपर उठता है और हमें पूरे समय हंसी आती है।
बच्चों के साथ खेलें: बच्चे दिल से हँसते हैं और अपने चारों ओर हँसी फैलाते हैं और वे सिर्फ हंसने के लिए एक कारण की आवश्यकता नहीं है। एक बच्चे की हँसी से ज्यादा ताज़ा कुछ नहीं है।
खुद पर हंसें: ज्यादातर समय हम खुद पर हंसने से हिचकिचाते हैं क्योंकि हम आत्म-जागरूक होते हैं और नहीं चाहते कि लोग हमारा मजाक उड़ाएं। लेकिन एक स्वयं पर हंसना सीखना हमारे अपने दोषों को स्वीकार करने की क्षमता है जो शांत स्वस्थ है।
एक पालतू जानवर रखें: कुत्तों और बिल्लियों के साथ खेलने में बहुत मज़ा आता है, या कोई भी पालतू जानवर पसंद करता है। हमारे आसपास के पालतू जानवर हमें कभी अकेला महसूस नहीं होने देते हैं और वे बहुत प्यारे और खुशमिजाज होते हैं।
लाफ्टर योग: हंसी योग आपकी दिनचर्या में हंसी को जोड़ने का सबसे अच्छा तरीका है। योग क्लब में शामिल होना या घर पर योग का अभ्यास करना जीवन में हंसी की अतिरिक्त खुराक जोड़ने का एक शानदार तरीका है।
हंसी साझा करें: हम हमेशा मजाकिया वार्तालाप और मजेदार गतिविधियों में शामिल होकर परिवार के सदस्यों, दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ हँसी साझा कर सकते हैं। लोगों को एक बड़ी मुस्कान के साथ अभिवादन करने की आदत विकसित करना भी महत्वपूर्ण है।
अतिरिक्त गतिविधियाँ करें: यदि हमारे पास नृत्य, गायन या खेल खेलने जैसे शौक हैं, तो हमें इन गतिविधियों के लिए नियमित रूप से समय निकालना चाहिए। जैसा कि हम वास्तव में आनंद लेते हैं, कुछ ऐसा करने से हमें खुशी महसूस होती है।

निष्कर्ष:

जीवन हमें हर दिन मुस्कुराने और हंसने के कई कारण देता है। हमें कोई भी कारण याद नहीं है। आइए हम अपने आसपास के सभी लोगों के साथ हंसी की प्राकृतिक दवा साझा करें।

हंसी बेहतरीन दवा है पर निबंध, laughter is the best medicine essay in hindi (500 शब्द)

प्रस्तावना:

हम अक्सर अपने माता-पिता, रिश्तेदारों, फिटनेस प्रशिक्षकों और शिक्षकों से ‘लाफ्टर द बेस्ट मेडिसिन’ वाक्यांश सुनते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि हंसी एक अभिव्यक्ति है जो वास्तव में हमारे मूड और स्वास्थ्य पर कई सकारात्मक प्रभाव डालती है। अध्ययनों से पता चला है कि एक किंडर गार्टन बच्चा दिन में लगभग तीन सौ बार हंसता है जबकि वयस्क केवल दिन में लगभग सत्रह बार हंसते हैं।

यह मूर्खतापूर्ण है और जोर से हंसना ठीक है क्योंकि यह आपको बहुत खुश और एक परिणाम के रूप में खुश करने वाला है। यह दवा वास्तव में कई प्रकार की बीमारियों को ठीक करने के लिए अद्भुत काम करती है। यह आपके शारीरिक, भावनात्मक और समग्र कल्याण के लिए स्वस्थ है। हंसी कई बीमारियों, अवसाद, भय और चिंता की दवा है।

हंसी अवसाद से लड़ने में मदद करती है:

आज की दुनिया में, कई लोग अवसाद से पीड़ित हैं। अवसाद वह बीमारी है जो आपको शारीरिक और भावनात्मक रूप से कई तरह से प्रभावित करती है – परिवार, दोस्तों और मौज-मस्ती में रुचि की कमी; मन की स्थिति जिसमें आप सिर्फ खुद को अलग करते हैं। हम अपने आसपास बहुत से ऐसे लोगों को देखते हैं जो हमेशा उदास और उदास रहते हैं।

उनके लिए हंसना बहुत मुश्किल है। हर समय उदास और उदास रहना वह मानसिकता है जो विकसित होती है और समय के साथ अभ्यस्त हो जाती है। बेशक एक डॉक्टर से परामर्श करने की आवश्यकता है लेकिन इसके साथ हँसी चिकित्सा हमेशा तेजी से ठीक करने में मदद करेगी।

इसके अलावा जिन लोगों को प्राणघातक मस्तिष्क क्षेत्र में स्ट्रोक का सामना करना पड़ा है, उन्हें हंसी के लंबे समय तक सत्र करना पड़ता है क्योंकि इसमें महत्वपूर्ण भूमिका होती है। हंसना वह थेरेपी है जो हमें मानसिक के साथ-साथ शारीरिक रूप से भी ठीक करती है। जबकि हम हंसी में एंडोर्फिन और अन्य तनाव मुक्त करने वाले हार्मोन जारी होते हैं जो हमें खुश महसूस करते हैं, यह प्रतिरक्षा को बढ़ाने और स्वाभाविक रूप से दर्द से राहत देने का भी परिणाम है।

यह मांसपेशियों को आराम देने और तनाव को दूर करने में मदद करता है। हँसी शक्तिशाली मैथुन विधि और चिंता, तनाव और अवसाद के लिए एक प्राकृतिक मारक है। हँसना तनाव से निपटने के लिए अधिक प्रतिरोध और क्षमता के साथ जुड़ा हुआ है। यह आपको दुनिया को सकारात्मक दृष्टिकोण से देखने के लिए प्रभावित करता है।

हँसना व्यक्ति को तुरंत हंसमुख व्यक्ति का मूड बदल सकता है और हंसते समय नकारात्मक भावनाओं को महसूस करना मुश्किल है। मेरे योग प्रशिक्षक का कहना है कि यदि हम हर दिन, कुछ समय के लिए मुस्कुराने, हंसने और ज़ोर से हंसने का अभ्यास करते हैं तो हम कभी भी प्रभावित महसूस नहीं करेंगे।

तो यह न केवल अवसाद और तनाव से लड़ने के लिए बल्कि अवसाद को रोकने की दवा है। छठी इंद्रिय जो वास्तव में जीने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, हास्य की भावना है, जिसे बिल्कुल भी कम करके नहीं आंका जाना चाहिए।

हँसना आम तौर पर एक समूह गतिविधि है और खुशी साझा करने से खुशी बढ़ जाती है। यह सामाजिक संबंध के माध्यम से हमारे मूड को बढ़ाता है और अकेलेपन की भावना को कम करता है। खुशी को सामाजिक और साझा करने से तनाव और अवसाद के कारण होने वाली क्षति को ठीक करने में मदद मिलेगी।

निष्कर्ष:

अवसाद गंभीर बीमारी है और इसे जल्द से जल्द ठीक किया जाना चाहिए। हंसना निश्चित रूप से अवसाद जैसी गंभीर बीमारी से निपटने में मदद कर सकता है। हंसने में कोई हर्ज नहीं है और हमें बिना किसी कारण के हंसने या बस हंसने का कोई मौका नहीं छोड़ना चाहिए।

हंसी बेहतरीन दवा है पर निबंध, laughter is the best medicine essay in hindi (600 शब्द)

प्रस्तावना:

हंसी बेहतरीन दवा है। यह दुनिया का सबसे अच्छा एहसास है। यह जीवन के लिए बहुत खुशियाँ लाता है। चाहे वह एक मुस्कुराहट हो, थोड़ी सी खीस या जोर की हँसी यह पूरी तरह से मूड और माहौल को बदल देता है। न केवल यह आपको अच्छा महसूस कराता है बल्कि आपके आस-पास के सभी लोग आपसे उन सकारात्मक वाइब्स को पकड़ेंगे।

यहाँ हँसने के कुछ महत्वपूर्ण लाभ दिए गए हैं:

  • ब्लड प्रेशर कम करता है
  • तनाव हार्मोन को कम करता है
  • हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है
  • टी-कोशिकाओं को बढ़ावा देता है
  • एंडोर्फिन को मुक्त करता है
  • पेट कसरत
  • हंसी अवसाद से लड़ने में मदद करती है
  • खुशी फैली हुई है
  • हंसी से सकारात्मकता बढ़ती है
  • ब्लड प्रेशर कम करता है

हां, आपके रक्तचाप को कम करने की सरल दवा बिना किसी साइड इफेक्ट के साथ हँसी है और आपके समग्र कल्याण पर बहुत सारे सकारात्मक प्रभाव डालती है। इस प्रकार रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए हंसी की दैनिक खुराक को अधिक से अधिक बार लेना महत्वपूर्ण है।

तनाव हार्मोन को कम करता है:

हंसी तनाव हार्मोन के स्तर को कम करने में भी मदद करती है जो अंततः तनाव और चिंता को कम करेगी जो आपके शरीर को नकारात्मक रूप से प्रभावित करेगी। तनाव में कमी से उच्च प्रतिरक्षा प्रदर्शन भी होगा।

हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है:

हंसना एक अच्छी कार्डियो कसरत है। विशेष रूप से जो निष्क्रिय हैं वे दिन में कम से कम कई बार हंस सकते हैं। एक भी कुछ कैलोरी जला देगा और दिल स्वस्थ रहेगा। हँसी वह व्यायाम भी है जिसमें आप ऑक्सीजन की साँस लेते हैं जो रक्त के प्रवाह को बढ़ाएगा और हृदय को उत्तेजित करेगा।

हंसी प्राकृतिक सौंदर्य उपचार है:

यह एक तरह का फेस वर्क आउट है, यह चेहरे की मांसपेशियों और ऊतकों को आराम देता है। जितना अधिक आप अधिक टोंड हँसते हैं और आपके चेहरे पर चमक दिखाई देती है। यह आपकी आँखों में चिंगारी भी जोड़ता है जिससे आप और भी सुंदर दिखते हैं।

टी-कोशिकाओं को बूस्ट करें:

हँसते ही टी-सेल्स सक्रिय हो जाते हैं; ये विशेष प्रतिरक्षा प्रणाली कोशिकाएं हैं जो आपके शरीर में सक्रियता की प्रतीक्षा कर रही हैं। टी-कोशिकाओं का सक्रियण आपको बीमारियों से लड़ने में मदद करता है।

एंडॉर्फिन जारी करें:

एंडोर्फिन आपके शरीर द्वारा छोड़े गए छोटे न्यूरोकेमिकल्स हैं जो दर्द निवारक के रूप में काम करते हैं। जब आप हंसते हैं तो आप एंडोर्फिन छोड़ते हैं जो दर्द को कम करने और आपके मूड को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

पेट कसरत:

हंसने से आपको अपने एब्स को कम करने में भी मदद मिलेगी जब आप अपने पेट में मांसपेशियों को हंसते हैं उसी तरह से आगे बढ़ते हैं जब आप अपने एब्स को बाहर निकालते हैं। यह एक आंतरिक व्यायाम है।

हंसी अवसाद से लड़ने में मदद करती है:

हंसी अवसाद से लड़ने का एक शानदार तरीका है। अगर हम इससे बाहर आने की कोशिश नहीं करेंगे तो उदास और दुखी होना एक नियमित पैटर्न बन जाएगा। यह जीवन में नकारात्मकता के प्रभाव को कम करता है।

खुशी फैलती है:

जब आप किसी को देखकर मुस्कुराते हैं तो यह आपको खुश करता है; मुस्कुराहट आपकी तत्काल प्रतिक्रिया है। और हमेशा अच्छी भावना वाले लोगों के आसपास रहना बहुत अच्छा लगता है। साझा खुशी की भावना हमेशा आपकी खुशी और मुस्कुराहट को बढ़ावा देगी।

हंसी सकारात्मकता बढ़ाती है:

हंसी आपकी परिस्थितियों को सकारात्मक दृष्टिकोण से देखने की क्षमता बढ़ाती है। यह जीवन की असफलताओं और कठिनाइयों को स्वीकार करने की आपकी क्षमता को मजबूत करता है। जीवन की कठिनाइयों का सामना करना आपके लिए आसान हो जाता है।

निष्कर्ष:

इस प्रकार आपके चेहरे पर हमेशा मुस्कुराहट और हँसी होना स्वस्थ जीवन जीने का सबसे अच्छा तरीका है। अपने जीवन को इतनी गंभीरता से न लें कि आप हंसना भूल जाएं। जीवन में हर एक अवसर और उपलब्धि का जश्न मनाएं। आशावादी बनें और जीवन में कभी आशा न खोएं। हंसी के बिना कभी भी एक दिन नहीं होगा क्योंकि हँसी के बिना जीवन इतना उबाऊ और नीरस होगा।

इस लेख से सम्बंधित यदि आपका कोई भी सवाल या सुझाव है, तो आप उसे नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान जारी करेंगे 20 राज्यों के पेयजल नमूनों की जांच रिपोर्ट

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान दिल्ली समेत देशभर में 20 राज्यों से लिए...

झारखंड विधानसभा चुनाव 2019: पहले चरण के चुनाव के लिए मैदान में उतरे 206 उम्मदीवार

झारखंड में विधानसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 206 उम्मीदवार मैदान में हैं। पहले चरण में 30 नवंबर को मतदान होना है। निर्वाचन...

आईआरसीटीसी ने एक माह में सुविधा शुल्क के जरिए कमाए 63 करोड़ रुपए

  इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) ने सुविधा शुल्क से इस साल सिर्फ सितंबर माह में 63 करोड़ रुपये से ज्यादा की...

ओडिशा सरकार की बुकलेट के अनुसार महात्मा गांधी की हत्या महज एक दुर्घटना

ओडिशा सरकार की एक बुकलेट में महात्मा गांधी की हत्या को महज एक 'दुर्घटना' बताए जाने पर विवाद पैदा हो गया है। कांग्रेस व...

भारतीय महिला फुटबॉल टीम खिलाड़ी आशालता देवी ‘एएफसी प्येयर ऑफ दि इयर’ पुरस्कार के लिए नामांकित

भारतीय महिला फुटबाल टीम की खिलाड़ी लोइतोंगबम आशालता देवी को एशियन फुटबाल कनफेडरेशन (एएफसी) प्लेयर ऑफ द इयर पुरस्कार के लिए नामित किया गया...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -