Thu. May 23rd, 2024
    सुब्रमण्यम स्वामी

    सुप्रीम कोर्ट ने वरिष्ठ अधिवक्ता और भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी की रामजन्मभूमि विवाद को लेकर दायर की गई अपील को मंजूर कर लिया है। सुप्रीम कोर्ट ने स्वामी को भरोसा दिया है कि वो जल्द ही रामजन्मभूमि मुद्दे पर अपना निर्णय देगी। हालाँकि कोर्ट ने निर्णय देने की कोई तारीख नहीं बताई है। कोर्ट के इस फैसले पर खुश होते हुए सुब्रमण्यम स्वामी ने ट्वीट किया। उन्होंने लिखा “जय श्री राम ! आज मेरे लिखे पत्र के जवाब में चीफ जस्टिस ऑफ़ इंडिया ने राम मंदिर पर जल्द सुनवाई करने की बात कही।

    गौरतलब है कि इससे पहले कोर्ट ने रामजन्मभूमि विवाद पर जल्द सुनवाई करने से इंकार कर दिया था। इस निर्णय से सुप्रीम कोर्ट ने सुब्रमण्यम स्वामी को बड़ा झटका दिया था। कोर्ट ने स्वामी से सीधे पूछा था कि आप इस मामले में पक्ष नहीं है फिर आप किस अधिकार से बीच में आ रहे हैं।

     

    स्वामी ने दायर की थी याचिका

    स्वामी ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर रामजन्मभूमि विवाद के जल्द निपटारे की मांग की थी। कोर्ट ने यह कहते हुए जल्द सुनवाई करने से इंकार कर दिया था कि अभी पेशकारों को और वक़्त देने की जरुरत है। तब सुब्रमण्यम स्वामी ने सोशल मीडिया का सहारा लेते हुए दो ट्वीट किये थे। उन्होंने कहा था कि कुछ लोग सुनवाई को अदालत में लटकाना चाह रहे हैं और उन्हें कामयाबी मिल रही है। अब वह राम मंदिर बनवाने के लिए दूसरे रास्ते अपनाएंगे।

    जल्द सुनवाई का भरोसा मिलने पर ख़ुशी जताते हुए उन्होंने कहा कि इस विवाद पर जल्द सुनवाई कर सुप्रीम कोर्ट को अपना फैसला सुना देना चाहिए। दलीलों को सुनते हुए २५ साल गुजर गए हैं और पूरा देश सच से वाक़िफ़ है।

    राम जन्मभूमि

    By हिमांशु पांडेय

    हिमांशु पाण्डेय दा इंडियन वायर के हिंदी संस्करण पर राजनीति संपादक की भूमिका में कार्यरत है। भारत की राजनीति के केंद्र बिंदु माने जाने वाले उत्तर प्रदेश से ताल्लुक रखने वाले हिमांशु भारत की राजनीतिक उठापटक से पूर्णतया वाकिफ है।मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक करने के बाद, राजनीति और लेखन में उनके रुझान ने उन्हें पत्रकारिता की तरफ आकर्षित किया। हिमांशु दा इंडियन वायर के माध्यम से ताजातरीन राजनीतिक और सामाजिक मुद्दों पर अपने विचारों को आम जन तक पहुंचाते हैं।