Sun. Jul 14th, 2024
    स्मृति मंधाना

    भारतीय महिला टीम की बाए-हाथ की स्टार ओपनर बल्लेबाज स्मृति मंधाना पहली बार टी-20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में भारतीय टीम का नेतृत्व करेंगी। इंग्लैंड के खिलाफ 4 मार्च से गुवाहटी में शुरू हो रही 3 मैचो की टी-20 सीरीज में मंधाना टीम का नेतृत्व करेंगी।

    हरमनप्रीत कौर, जो टी-20 प्रारूप की नियमित कप्तान है वह इस समय टखने की चोट के कारण पूरी सीरीज से बाहर है। 22 वर्षीय मंधाना इंग्लैंड की भारतीय बोर्ड अध्यक्ष की महिला एकादश के खिलाफ दौरे में कप्तानी करते नजर आई थी, जिसे महमान टीम ने दो विकेट से जीत लिया था।

    यह पूछे जाने पर कि क्या लीडरशिप मानिसकता ने उनके दृष्टिकोण में कोई बदलाव लाया है, मंधाना ने आईसीसी को कहा, “तैयारी में बदलाव नहीं होगा, क्योंकि उप-कप्तान के रूप में, मैं पिछले दो वर्षों से रणनीतियों की सभी बैठकों में भाग ले रही हूं।”

    “केवल एक चीज जो बदल जाएगी वह यह है कि मैं गेंदबाजों से बात करने के लिए अतिरिक्त प्रयास करूंगी। अन्यथा, यह वही दिनचर्या है जो मैं अनुसरण करती हूं। मैं पिछले 4-5 वर्षों से कई कप्तानों के तहत खेल रही हूं।” उनसे सीखने में सक्षम रही हूं। मैं वास्तव में हर टीम के साथी को किसी भी तरह से बढ़ने में मदद करने के लिए तत्पर हूं।”

    अबतक कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नही खेलने वाली कोमल जांजड, जो घरेलू क्रिकेट में विदर्भ की टीम से खेलती है, उन्हे भी इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के लिए 15 सदस्यीय टीम में रखा गया है। इस बाए-हाथ की गेंदबाज ने अभ्यास मैच में सबको प्रभावित किया था, उन्होने 14 रन देकर 3 विकेट लिए थे। मंधाना ने उनके प्रदर्शन के बाद पहले टी-20 मैच की पूर्व संध्या पर बोला, ” वह उस समय प्रभावशाली रही थी।”

    उन्होने आगे कहा, ” उनके लिए यह एक अच्छी चुनौतीपूर्ण ट्रॉफी होगी। मैंने उनके साथ भारतीय बोर्ड अध्यक्ष की महिला एकादश में खेला है और उनकी गेंदबाजी देखकर मैं बेहद प्रभावित हूं। उनका भविष्य निश्चित रूप से उज्जवल है।”

    मंधाना, ने पिछले 12 महीनो में 66.58 की औसत से 799 रन बनाए है, जिसकी बदौलत वह इस वक्त आईसीसी महिला वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर है। उन्होने कहा, ” एक बच्चे के रूप में जब आप खेलना शुरू करते हो तो आप विश्वकप जीतने का सपना देखते हो। और जब आपके पास अलग-अलग लक्ष्य होंगे, तो वे आईसीसी वर्ल्ड नंबर 1 में होंगे।”

    जिस तरह की प्रतिक्रिया हमें लोग दे रहे हैं, उससे सभी खिलाड़ी वास्तव में खुश हैं

    “यह वास्तव में मनभावन था। वहां रहना बहुत महत्वपूर्ण है। यह मेरे छोटे, व्यक्तिगत लक्ष्यों में से एक था। विश्व कप निश्चित रूप से एक प्रमुख लक्ष्य है।”

    भारत और इंग्लैंड के बीच तीनो टी-20 मैच बर्सपारा क्रिकेट स्टेडियम गुवाहाटी में खेले जाएंगे।

    https://www.youtube.com/watch?v=H98baR-YZAk

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *