Sun. Jul 14th, 2024
    स्मृति मंधाना

    भारत की स्टार ओपनर बल्लेबाज स्मृति मंधाना इस समय 774 रैटिंग अंक के साथ आईसीसी महिला बल्लेबाजो की रैंकिंग में शीर्ष पर बनी हुई है। उनके बाद इस सूचि में दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के एलिसे पेरी और तीसरे पर मेग लैनिंग बनी हुई है।

    भारत की एकदिवसीय टीम की कप्तान मिताली राज भी आईसीसी महिला रैंकिंग में पांचवे स्थान पर है औ न्यूजीलैंड की स्टार बल्लेबाज सेटरथवेट से पीछे है जो इस समय चौथे स्थान पर है।

    दिप्ति शर्मा और हरमनप्रीत कौर दो ऐसे भारतीय खिलाड़ी है जो शीर्ष 20 खिलाड़ियो में बने हुए है और इस समय 17 और 19वें स्थान पर है।

    भारत की महिला टीम एकदिवसीय प्रारूप में 120 अंको के साथ तीसरे स्थान पर है। शीर्ष दो स्थानो पर इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीम बनी हुई है। ऑस्ट्रेलिया 121 अंको के साथ शीर्ष पर है जबकि इंग्लैंड की टीम 123 अंको के साथ दूसरे स्थान पर है।

    गेंदबाजो में, तेज गेंदबाज झुलन गोस्वामी 685 अंको के साथ तीसरे स्थान पर है। पाकिस्तान की सना मिर इस समय 718 अंको के साथ शीर्ष पर है।

    दीप्ति शर्मा और पूनम यादव दो अन्य भारतीय गेंदबाज हैं जो क्रमश: आठवें और नौवें स्थान पर शीर्ष -10 में हैं।

    दीप्ति शर्मा ने ऑलराउंडरों की रैंकिंग में तीसरा स्थान हासिल करके अपनी टोपी में एक और रिकॉर्ड जोड़ लिया। इस रैंकिंग में किसी भारतीय को सर्वोच्च स्थान जो अबतक दिया गया है, जो पूर्व कप्तानों – झूलन गोस्वामी, पूर्णिमा राऊ और शुभांगी कुलकर्णी – के साथ यह दूसरा स्थान है – सभी इस उपलब्धि को हासिल कर चुके है।

    भारत 22 फरवरी से तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में इंग्लैंड से भिड़ने की तैयारी में है। तीनों एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला मुंबई में होगी। एकदिवसीय श्रृंखला के बाद तीन मैचों की टी 20 श्रृंखला होगी जो गुवाहाटी में आयोजित की जाएगी।

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *