Thu. Jun 20th, 2024
    student of the year 2 and 1

    करण जौहर की बहुप्रतीक्षित फिल्म ‘स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर 2‘ का ट्रेलर रिलीज़ कर दिया गया है और इसमें दर्शकों के लिए कुछ भी उत्साहजनक नहीं है।

    यह फ़िल्म पुनीत मल्होत्रा द्वारा ​​निर्देशित 2012 की रिलीज़ ‘स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर‘ का दूसरा भाग है। दो मुख्य अभिनेत्रियों को रखकर और कई प्रयासों के द्वारा निर्माताओं ने फ़िल्म को पिछली वाली से अलग बनाने की कोशिश तो की है पर इसमें वे कामयाब नहीं हो सके हैं।

    तो आइये आज हम बात करते हैं पहली और दूसरी फ़िल्म की समानताओं के बारे में-

    1: सेंट टेरेसा और वार्षिक प्रतियोगिता

    फ़िल्म का प्लाट सामान है। सेंट टेरेसा एक संभ्रांत स्कूल है जिसमें एक वार्षिक प्रतियोगिता होती है और छात्र उसी में चयनित होने का प्रयास करते हैं। ट्रेलर एक ही विषय के साथ शुरू होता है और पूरे ट्रेलर में, हम देखते हैं कि अनन्या पांडे, तारा सुतारिय, टाइगर श्रॉफ ट्रॉफी जीतने के पीछे लगे हुए हैं।

    2: प्रेम रुचि का टकराव

    ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर’ ने जहां वरुण धवन और सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​को आलिया भट्ट के लिए लड़ते हुए दिखाया, वहीं इस बार में अनन्या और तारा, टाइगर को जीतने के लिए प्रयास कर रही है। और इसी कारण दोनों में समस्याएँ होती हैं जो पिछली फ़िल्म की ही तरह है।

    3: ग्लैम कारक

    धर्मा प्रोडक्शंस ने अपने ट्रेडमार्क GLAM FACTOR पर कोई समझौता नहीं किया है। वहाँ महंगी बाइक, और चमचमाती कारें शानदार लग रही हैं। फ़िल्म में किरदारों ने महंगे कपड़े पहने हैं। ऐसा ही पहली फ़िल्म में भी किया गया था।

    4: मुख्य भूमिकाओं की रचना 

    जबकि टाइगर श्रॉफ को एक मामूली और प्रतिभाशाली युवा बालक के रूप में चित्रित किया गया है, अनन्या एक ‘बुरी लड़की’ है और एक रवैये के साथ तारा को एक प्यारी लड़की के रूप में चित्रित किया जाता है। यह भूमिकाएं आलिया, वरुण और सिड के पात्रों से मिलती-जुलती हैं।

    5: डांस नंबर के रूप में एक पुरानी क्लासिक हिट का उपयोग

    स्टूडेंट ऑफ द ईयर के पास ‘द डिस्को सॉन्ग’ था जिसे एक डांस नंबर, ‘डिस्को दीवाने’ से प्रभावित होकर बनाया गया था। इस फिल्म में ‘ये जवानी है दीवानी’ नंबर है जो एक ओल्ड क्लासिक का रूपांतरण है।

    ऐसा प्रतीत हो रहा है कि निर्माताओं को यकीन है कि एक ही फार्मूला बार-बार काम करेगा।

    यह भी पढ़ें: खुद पर बने गाने ‘यो यो’ को देखकर खुश हुए हनी सिंह, सोशल मीडिया पर किया धन्यवाद

    By साक्षी सिंह

    Writer, Theatre Artist and Bellydancer

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *