आईपीएल 2019: गलतियां होती है, लेकिन हम स्टीव स्मिथ का स्वागत प्यार से करेंगे-अजिंक्य रहाणे

स्टीव स्मिथ, अजिंक्य रहाणे

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी पिछले साल अजिंक्य रहाणे ने की थी। रॉयल्स की टीम पिछले साल आईपीएल में दो साल बाद लौटी थी, लेकिन उसके बाद भी उनकी टीम को कई परेशानियो का सामना करना पड़ेगा। क्योंकि टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ बॉल-टेम्परिंग विवाद के कारण आईपीएल के पूरे सत्र से बाहर हो गए थे। रहाणे को श्रेय दिया जाना चाहिए, क्योंकि उसके बाद उन्होने टीम की कमान संभाली थी और टीम को आईपीएल के प्लेऑफ तक लेकर गए थे। लेकिन टीम एलिमिनेटर मैच में केकेआर से हार के बाहर हो गई थी।

राजस्थान फ्रैंचाइज़ी ने इस सीज़न के लिए रहाणे को कप्तान बनाए रखने के साथ, 30 वर्षीय को अब एक बार फिर से गिनती में लाने की चुनौती की तलाश है। जिस दिन रॉयल्स ने 2019 के आईपीएल के लिए अपनी नई गुलाबी किट लॉन्च की, उस दिन रहाणे ने फ्रैंचाइज़ी, सीजन की रणनीति, स्मिथ की आसन्न वापसी और ऑस्ट्रेलिया में भारत की ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज़ जीत के बारे में बात की।

पिछले सीजन राजस्थान की टीम की कप्तानी करके क्या अनुभव रहा और इस सीजन के लिए क्या रणनीति होगी?

मेरा अनुभव बहुत अच्छा रहा। जब मुझे यह पता लगा कि मुझे राजस्थान की टीम की कप्तानी करनी है तो मैं बहुत खुश था। सभी प्रबंधन और शेन वार्न के लिए धन्यवाद जिन्होंने स्मिथ के बाद से मेरे नाम की सिफारिश की थी। एक कप्तान होने के नाते मैंने वास्तव में बहुत कुछ सीखा है। हमारी टीम ने वास्तव में अच्छी तरह से विचार किया कि वे दो साल बाद वापसी कर रहे थे।

इस सीजन में हम और सुसंगत होने की कोशिश करेंगे। रॉयल्स की टीम को हमेशा से निडर क्रिकेट खेलने के लिये जाना जाता है और उनके खिलाड़ी भी ऐसे ही है। टूर्नामेंट में अच्छी शुरूआत करनी जरूरी है, मुझे यकीन है की हम ऐसा कर पाएंगे।

स्टीव स्मिथ को टीम में किस प्रकार वापसी करवाएंगे?

हम सब जानते है एक खिलाड़ी के रूप में स्टीव स्मिथ कितने अच्छे है उन्होने पिछले कुछ सालो में ऑस्ट्रेलिया और रॉयल्स की टीम के लिए बहुत कुछ किया है। गलतिया सबसे हो सकती हैं और राजस्थान रॉयल्स एक ऐसी टीम है जो खिलाड़ियों का समर्थन करने में विश्वास करती है। निश्चित रूप से, हम स्टीव स्मिथ की वापसी बहुत प्यार के साथ करेंगे क्योंकि वह हमारे खिलाड़ी है और वह हमारे अपने है। उनका होना अच्छा होगा और मुझे यकीन है कि उनके इनपुट और अनुभव से हमें फायदा होगा।

आपको क्या लगता है कि आईपीएल ने आपको एक बेहतर खिलाड़ी बनने में मदद की है?

यह विभिन्न देशों और विभिन्न संस्कृतियों से आने वाले लोगों के साथ एक अलग प्रारूप है। आपको कई चीजे सीखने को मिलती है न केवल फील्ड पर बल्कि उसके बाहर भी- वे कैसे व्यवहार करते हैं, उनकी संस्कृति, जीवन और क्रिकेट के प्रति उनका दृष्टिकोण। इस समय है रिवर्स स्वीप और स्विच हिट्स लगाते और ऐसा टेस्ट क्रिकेट में होता है। यह सब आईपीएल और टी 20 क्रिकेट और इस प्रारूप को प्रदान करने वाले नवाचार के कारण है। यह बहुत अच्छा है कि जब भी आप टी 20 क्रिकेट खेलते हैं, तो आप अपने प्रतिद्वंद्वी से दो-तीन कदम आगे रहना चाहते हैं। आईपीएल ने मुझे छोटे प्रारूप- टी 20 और वनडे में बहुत अच्छे क्रिकेटर बनने में मदद की।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here