दा इंडियन वायर » खेल » स्क्वैश: सौरव घोषाल पीएसए विश्व रैंकिंग के शीर्ष 10 में प्रवेश करने वाले पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी बने
खेल

स्क्वैश: सौरव घोषाल पीएसए विश्व रैंकिंग के शीर्ष 10 में प्रवेश करने वाले पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी बने

सौरव घोषाल

सौरव घोषाल पुरुषों के पेशेवर स्क्वैश एसोसिएशन की विश्व रैंकिंग में सोमवार को जारी होने के बाद शीर्ष 10 में पहुंचने वाले पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी बन गए।

स्क्वैश की महिला स्टार खिलाड़ी जोशना चिनप्पा और दीपिका पल्लीकल इससे पहले अपने करियर में टॉप-10 रैंकिंग में अपनी जगह में कामयाब रह चुके है। घोषाल की इससे पहले सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 11 रही जिसे उन्होने पिछले साल अक्टूबर में छुआ था लेकिन उसके बाद वह एक पायदान नीचे गिर गए थे।

यह महीना घोषाल के लिए बहुत अच्छा रहा है क्योंकि वह पहली बार अपने करियर में 2018-19 के पीएसए विश्व चैंपियनशिप के क्वार्टरफाइनल में जगह बनाने में कामयाब रहे है। वह इससे पहले स्विट्जरलैंड में हुए प्रतिष्ठित ग्रासहोपर कप में भी क्वार्टरफाइनल में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे थे।

मार्च में कैनरी व्हर्फ़ स्क्वैश क्लासिक को प्राप्त करने वाले न्यूजीलैंड के पॉल कोल ने तालिका में पांचवें स्थान को सील कर दिया है और यह उनके करियर-सर्वश्रेष्ठ स्थान भी है।

इसबीच, मिस्र के विश्व चैंपियन अली फराग ने रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है, उनके पीछे उनके हमवतन खिलाड़ी मोहम्मद अलशोरबागी और तारेक मोमेन दूसरे और तीसरे स्थान पर बने हुए है।

जर्मनी के साइमन रोसनर ने रैंकिंग में चौथा स्थान हासिल किया है।

भारत के राष्ट्रीय कोच साइरस पोंचा ने कहा, ” घोषाल ने जो दृढ़ता दिखाई है उसके लिए उनका पूरा श्रेय दिया जाना चाहिए। यह खबर इंडियन स्क्वैश के लिए एक शानदार खबर है।

महिलाओं की रैंकिंग में, जोशना सबसे अच्छी रैंक वाली भारतीय बनी रहीं, जो चार्ट में 15 वें स्थान पर रही। संयोग से जोशना को 2016 से पहले दुनिया में नंबर 10 पर रखा गया था। पल्लीकल 2012 में और 2014 में शीर्ष 10 में रह चुकी है।

पल्लीकल, जो कुछ समय के लिए सर्किट से बाहर रही हैं, वह वर्तमान रैंकिंग में 56वें स्थान पर है। रामित टंडन 50 वें, विक्रम मल्होत्रा 61 वें और महेश मंगोनकर 67 वें जबकि महिला वर्ग में शीर्ष 100 में एकमात्र अन्य खिलाड़ी 85 पर सुनयना कुरुविला हैं।

About the author

अंकुर पटवाल

अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!