Sun. Jul 14th, 2024
    सौरव गांगुली, रिकी पोंटिंग, ऋषभ पंत

    ऋषभ पंत ने हाल के महीनों में अपने तूफान से क्रिकेट की दुनिया को थाम लिया है। टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनके कारनामों ने उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में प्रमुखता दी। सिडनी टेस्ट में 159 रनों की उनकी पारी की दुनिया भर में प्रशंसा हुई क्योंकि इसमें पंत का एक पक्ष भी था। बाएं हाथ के विकेटकीपर-बल्लेबाज को अब भारतीय टीम में एमएस धोनी के लिए एक स्वाभाविक प्रतिस्थापन के रूप में देखा जाता है। वह अब भारत के लिए 2019 क्रिकेट विश्व कप टीम में जगह पाने के लिए लड़ रहे हैं।

    पंत को हमेशा भारत के सितारे के रुप में देखा जाता है। वह अभी भी विश्व कप के लिए भारतीय टीम में दूसरे विकेट कीपर की भूमिका के लिए दावा करना चाहता है। वह अभी भी विश्व कप के लिए भारतीय टीम में दूसरे विकेट कीपर की भूमिका के लिए दावा करना चाहता है। यहां तक की दिल्ली कैपिटल्स के सलाहकार और कोच रिकी पोंटिंग भी इस बात से सहमत है, कि ऋषभ आने वाले वर्षों के लिए भारतीय पक्ष का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होंगे, जबकि उन्हें विश्व कप टीम में जगह मिलेगी।

    गांगुली ने कहा, ” मेरे लिए ऋषभ पंत भविष्य है। वह एक मेहनती खिलाड़ी है और आने वाले वर्षों में वह देश के लिए एक बड़ी संपत्ति होगी। वह टीम इंडिया के लिए नंबर 4 स्थान पर एक विकल्प है।”

    हालांकि, पोंटिंग एक कदम आगे निकल गए और घोषणा की कि पंत विश्व कप में भारत के लिए मैच विजेता हो सकते हैं। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने कहा, “ऋषभ उस तरह के आदमी है जो आपको विश्व कप जीतने में मदद कर सकता है।”

    उनकी निर्भय और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के अंदाज ने उन्हें फैंस की नजरों में एक पल का स्टार बना दिया है। हालांकि, उनके स्वभाव के बारे में अभी भी कुछ संदेह है क्योंकि वह लगातार प्रदर्शन का उत्पादन करने में विफल रहे हैं। उन्हें हाल ही में विश्व कप से आगे अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए ऑस्ट्रेलिया एकदिवसीय श्रृंखला में मौका मिला। लेकिन वह उन अवसरों को भुनाने में नाकाम रहे क्योंकि उनकी विकेट कीपिंग की प्रशंसकों ने काफी आलोचना की थी।

    अब पंत आईपीएल चैंपियन बनने के लिए अपनी बोली में दिल्ली कैपिटल्स के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करेंगे। दिल्ली 24 मार्च को वानखेड़े स्टेडियम में मुंबई के खिलाफ लीग में अपना पहला मैच खेलेगी।

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *