Sun. Feb 5th, 2023
    सोशल मीडिया

    पेंसिलवेनिया यूनिवर्सिटी ने अपने एक अध्ययन के तहत एक रिपोर्ट पेश की है, जिसमें बताया गया है कि दैनिक जीवन में सोशल मीडिया का उपयोग 10 मिनट भी कम करने पर लोगों के अकेलेपन और उदासी में कमी आ रही है।

    यूनिवर्सिटी की इस रिपोर्ट के अनुसार लोगों में खास कर युवाओं में सोशल मीडिया का इस्तेमाल लगातार बढ़ता जा रहा है, इसके चलते लोग मानसिक बीमारियों के तेज़ी से शिकार बनते जा रहे हैं।

    इसके पहले भी कई अध्ययन हुए हैं और उनकी रिपोर्ट सामने आयी हैं, जिसमें बताया गया है कि सोशल मीडिया के अधिक उपयोग से लोग अपने आप को अकेला महसूस कर रहे हैं, इसी के साथ लोग तमाम तरह की मानसिक परेशानियों के भी शिकार हो रहे हैं।

    पेंसिलवेनिया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने यह रिसर्च लोगों के पास जाकर उनकी राय लेकर या किसी लैब में बैठ कर नहीं की है, बल्कि इसके लिए शोधकर्ताओं ने आईफोन द्वारा ट्रैक किए गए डाटा का इस्तेमाल किया है।

    इसमें शामिल होने वाले सभी 143 छात्रों ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, ट्विटर व इंस्टाग्राम पर बिताए गए औसत समय का स्क्रीनशॉट शोधकर्ताओं के पास भेजा है। इन आँकड़ों के आधार पर विभिन्न परिस्थियों के अनुसार शोधकर्ताओं ने इन सभी छात्रों के व्यवहार का आंकलन किया है।

    यह शोध 3 हफ्तों तक चला है। इस तरह तीन हफ्तों के आँकड़ों के बाद शोधकर्ता इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि सोशल मीडिया का उपयोग कम करने से अकेलेपन व उदासी में राहत मिलती है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *