दा इंडियन वायर » समाचार » सोशल मीडिया पर राहुल गाँधी ने पछाड़ा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को: आंकड़े
समाचार

सोशल मीडिया पर राहुल गाँधी ने पछाड़ा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को: आंकड़े

राहुल गाँधी मोदी

भारत के वर्तमान प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी सोशल मीडिया पर एक बहुत लोकप्रिय हस्ती हैं। ये सबसे ट्वीट करने वाले नेताओं में शुमार हैं लेकिन इस वर्ष राहुल गाँधी जोकि कांग्रेस के अध्यक्ष है के द्वारा मोदी को ट्वीट की संख्याओं में एक खासी टक्कर दी गयी है।

मोदी की लोकप्रियता एवं राहुल का संघर्ष

जहां प्रधान मंत्री मोदी सिर्फ भारत में नहीं बल्कि वैश्विक स्तर पर ट्विटर पर सबसे ज्यादा मशहूर हस्तियों में से एक हैं, लेकिन राहुल ने उन्हें कठिन टक्कर देने के लिए कड़ी मेहनत शुरू कर दी है। कांग्रेस के शीर्ष पद संभालने के बाद, ट्विटर पर राहुल की गतिविधियों ने तेजी से बढ़ोतरी की है। इसके साथ कांग्रेस अध्यक्ष को इन प्रयासों का फल भी मिल रहा है क्योंकि कांग्रेस अध्यक्ष की ट्वीट नरेन्द्र मोदी से कहीं ज्यादा जुड़ाव हासिल कर रही है।

ट्विटर के कुछ आंकडे

ट्विटर पर इस वक्त मोदी के 44.7 मिलियन फॉलोअर्स हैं जोकि विश्व स्तर पर तीसरी रैंक है जबकि राहुल के 8.1 मिलियन फोलोअर्स ही हैं। इसके बावजूद मोदी को कड़ी टक्कर दे रहे हैं। सबसे प्रभावशाली विश्व के नेताओं की सूची में मोदी 11वें नंबर पर आते है।

2017 की शुरुआत से अब तक कांग्रेस अध्यक्ष के ट्विटर अकाउंट से 1,381 ट्वीट किए गए, जिनमें से 104 ट्वीट में मोदी या प्रधानमंत्री का जिक्र जरूर है। दूसरी तरफ प्रधानमंत्री मोदी सीधे राहुल गांधी पर वार करने से बचते हैं। ट्वीट में गांधी, नेहरू और राहुल का जिक्र सिर्फ 9 बार ही किया है।

किन किन चीज़ों का ज़िक्र करते है ट्वीट में ?

राहुल गांधी ट्विटर पर  मुक्यतः इन 3 मुद्दों पर सबसे ज्यादा चर्चा करते हैं। राहुल के ट्वीट में पीएम मोदी, किसान और नौकरियों के संकट का सबसे ज्यादा ज़िक्र रहता है। राहुल ने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए पीएम मोदी को भी पिछले एक साल में खूब निशाना बनाया है।  वहीँ नरेन्द्र मोदी अपनी ट्वीट में गाँधी, नेहरु एवं राहुल का ज़िक्र केवल 9 बार ही किया है।

किसानो एवं नौकरियों के राहुल गाँधी के ज्यादा ट्वीट

राहुल अपने भाषण और चुनाव प्रचार में भी बार-बार नौकरियों का मुद्दा उठाते रहे हैं। सोशल मीडिया पर ट्वीट की संख्या की बात करें तो राहुल गांधी ने मोदी की तुलना में अधिक रोजगार से जुडे ट्वीट किए। इससे हमें साफ़ पता चल रहा है कि 2019 के चुनावों में रोज़गार एक अहम् मुद्दा होने वाला है।

About the author

विकास सिंह

विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!