Thu. Jun 20th, 2024
    आतंकी हमला

    सोमालिया की राजधानी मोगादिशू में एक आत्मघाती हमले में 4 लोगों की मौत और 25 लोगों के बुरी तरह जख्मी होने की खबर है। जानकारों के अनुसार हमले के पीछे अलकायदा से जुड़े विद्रोही संगठन अल शबाब शमिल था। अल शबाब के लड़ाके अकसर सरकार के खिलाफ विद्रोह के लिए गोलीबारी की घचनाओं को अंजाम देते हैं।

     होटल के रास्ते पर हमला

    इस वक्त वे अल मुकरमा के होटल में रह रहे कुछ वरिष्ठ अधिकारियों को मारने की फिराक में थे। ये लड़ाके सरकार के कमांडरों और अधिकारियों को मारने के लिए उसी होटल में ठहरे थे। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि इस होटल के मार्ग पर ही बम विस्फोट हुआ था। इससे आसपास के वाहन उड़ गए थे।

    धमाके के बाद समस्त इलाके में आग लग गई थी। स्थानिय लोगो के मुताबिक इसके बाद कई धमाके हुए और इस इलाके के इर्द-गिर्द काफी भीड़भाड़ थी।

    हाल ही में सोमालिया में हवाई हमले से अमेरिका ने अल शबाब के 13 आतंकियों को मार गिराया है। अल शबाब सोमालिया का सबसे खतरनाक आतंकी संगठन है।

    अमेरिका की कार्रवाई

    सोमालिया में यह इस वर्ष का अमेरिका का 10 वां हवाई हमले है। अमेरिका ने अफ्रीका के सबसे खतरनाक आतंकी समूह अल शबाब के खिलाफ बीते वर्ष हॉर्न ऑफ अफ्रीका राष्ट्र में 50 से अधिक आतंकी हमले किये थे। गुरुवार को एक हवाई हमले में हीरान क्षेत्र में 24 अल शबाब के आतंकियों को मार गिराया था।

    पेंटागन ने हाल के साल में सोमालिया में हमले तेज कर दिए हैं क्योंकि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उन अड़चनों को कम कर दिया है और अब अमेरिकी सेना कथित आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई कर सकती है। अमेरिका ने इससे पहले भी सोमालिया में कई आतंकियों को खत्म किया है। अमेरिका की स्पेशल फोर्स ने पिछले साल 12 अक्टूबर को केंद्रीय सोमालिया में स्थित मुदुग क्षेत्र के हरारधीरे शहर के आसपास एक हवाई हमले में अल-शबाब के 60 आतंकियों को ढेर कर दिया था।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *