Thu. Jun 20th, 2024
    आईएसआईएस

    अमेरिका की सेना ने कहा कि “बुधवार को सोमालिया के अर्ध स्वायत्त पुंटलैंड क्षेत्र में अमेरिका ने हवाई हमला किया था और इससे इस्लामिक स्टेट के 13 आतंकवादी ढेर हो गए हैं।” इससे पूर्व अन्य हवाओ हमले में तीन आतंकवादियों की मौ हो गयी थी।

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के सत्ता सँभालने के बाद वांशिगटन ने सोमालिया में हवाई हमलो के अभियान को तीव्र कर दिया है। उन्होंने कहा कि “बीते दो वर्षों में उन्होंने 800 से अधिक चरमपंथियों की हत्या की है।” इस्लामिक स्टेट या आईएसआईएस पुंटलैंड में एकत्रित होते हैं।

    जानकारों के मुताबिक, उनकी ताकत का अभी अंदाजा लगाना मुमकिन नहीं है और वह अलकायदा से जुड़े शबाब समूह के मुकाबले एक कमजोर खिलाड़ी है। इस समूह ने एक वक्त पर पूरे सोमालिया पर नियंत्रण स्थापित कर लिया था।

    यूएस अफ्रीका कमांड ने गुरुवार को कहा कि “हालिया हमले में गोलिस माउंटेन पर स्थित आईएसआईएस-सोमालिया शिविरों को निशाना बनाया गया था।” 8 मई को किये गए हवाई हमले में 13 आतंकवादियों की मौत हुई थी।”

    उन्होंने कहा कि “अप्रैल में उन्होंने अब्दुलहकीम ढुकुब की हत्या की थी। उसकी पहचान सोमालिया में इस्लामिक स्टेट के उपनेता के तौर पर हुई थी।” साल 1991 से सोमालिया गृह युद्ध और इस्लामिक चरमपंथ से जूझ रहा है। इस दौरान क्लान वरलॉर्डस ने एक तानाशाह को उखाड़ फेंका था और दोनों एक दूसरे के खिलाफ हो गए थे।

    अल शबीब को साल 2011 में राजधानी मोगदिशु से बाहर निकालने की कोशिश की गयी थी लेकिन उसके सोमालिया के मध्य और दक्षिणी भाग पर मज़बूत मौजूदगी के कारण नहीं हो सका और उसका इस्लामिक स्टेट के साथ संघर्ष भी हुआ था।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *