दा इंडियन वायर » व्यापार » सैमसंग के साथ अब शाओमी भी भारत में पहले स्थान पर काबिज
व्यापार समाचार

सैमसंग के साथ अब शाओमी भी भारत में पहले स्थान पर काबिज

शाओमी
रेडमी नोट4 अभी भी भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन है,सैमसंग भी भारत के स्मार्टफोन बाजार पर हावी

इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (आईडीसी) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2017 की तीसरी तिमाही में चीन की फोन निर्माता कंपनी शाओमी और दक्षिण कोरिया की कंपनी सैमसंग भारत में शीर्ष स्मार्टफोन ब्रांड बनी हुई हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, शाओमी की सालाना डिलीवरी तीन गुना बढ़ी है। चीनी कंपनी शाओमी के स्मार्टफोन की संख्या पिछले साल की तिमाही की तुलना में दोगुनी हुई है।

आप को जानकारी के लिए बता दें कि पिछले साल लॉन्च किया गया शाओमी का डिवाइस रेडमी नोट 4 इंडियन स्मार्टफोन मार्केट में छाया रहा। रेडमी नोट 4 अभी भी भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन है। साल की तीसरी तिमाही तक करीब 40 लाख रेडमी नोट 4 बिक चुके हैं। शाओमी कंपनी अपने स्मार्टफोन्स की कीमतों के निर्धारण रणनीति के चलते आॅनलाइन और आॅफलाइन प्लेटफार्मों पर अपनी सफल उपस्थिति दर्शाने में कामयाब रही है।

दूसरी ओर, सैमसंग भी भारत के स्मार्टफोन बाजार पर हावी हो रहा है। भारत में सैमसंग ने 39 फीसदी सालाना और 23 फीसदी तिमाही अनुक्रमिक विकास दर दर्ज की है।  भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोन में सैमसंग गैलेक्सी जे 2, सैमसंग गैलेक्सी जे 7 एनएक्सटी और सैमसंग गैलेक्सी जे 7 मैक्स का नाम शामिल है।

आईडीसी इंडिया वरिष्ठ विश्लेषक उपासना जोशी के अनुसार आने वाले कुछ महीनों में सैमसंग और शाओमी दोनों को बाजार में बनाए रखने के लिए अपने चैनल में विस्तार के साथ ही टेक्नॉलोजी और उत्पादों के क्वालिटी पर कुछ अलग करने की जरूरत होगी। दिलचस्प बात यह है कि लेनोवो भी वापसी करते हुए स्मार्टफोन मार्केट में 9.0 फीसदी हिस्सेदारी के साथ देश का तीसरा स्मार्टफोन ब्रांड बन चुका है।

पिछली तिमाही में लेनोवो के शिपमेंट में 83 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। जब कि चीनी कंपनियां विवो और ओपो भी क्रमश: 8.5 प्रतिशत और 7.9 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ चौथे और पांचवें स्थान पर रहीं। आईडीसी इंडिया, क्लायंट डिवाइसेज के एसोसिएट रिसर्च डायरेक्टर नवेंद्र सिंह का कहना है ​कि ई-कॉमर्स सेक्टर भी भारत में स्मार्टफोन बिक्री के लिए एक नया आयाम बनेगा।

फिलहाल आॅफलाइन मार्केट स्मार्टफोन बिक्री के प्रमुख चैनल स्रोत के रूप में बना रहेगा।

साल 2017 की तीसरी तिमाही में भारत में करीब 39 लाख स्मार्टफोन की शिपमेंट की गई। जो कि पिछली साल की तिमाही से कुल 21 फीसदी ज्यादा है। ऐसा पहली बार हुआ जब साल की पहली तिमाही में वैश्विक स्मार्टफोन शिपमेंट में भारत की हिस्सेदारी कुल 10 फीसदी रही। रिपोर्ट के अनुसार साल 2017 की पहली तिमाही में भारत में 80 मिलियन से ज्यादा स्मार्टफोन की शिपमेंट हुई।

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Want to work with us? Looking to share some feedback or suggestion? Have a business opportunity to discuss?

You can reach out to us at [email protected]