Tue. Oct 3rd, 2023
    'सेक्रेड गेम्स 2' हुई विवाद का शिकार, निर्देशक अनुराग कश्यप के खिलाफ पुलिस शिकायत दर्ज़

    स्वतंत्रता दिवस के मौके पर रिलीज़ हुआ था मशहूर वेब सीरीज ‘सेक्रेड गेम्स‘ का बहुप्रतीक्षित दूसरा सीजन। और अब रिलीज़ के कुछ ही दिनों बाद, ये सीरीज मुसीबत में फंस गयी हैं। निर्देशक अनुराग कश्यप के खिलाफ एक पुलिस शिकायत दर्ज़ कराई गयी है जिसमे उनके ऊपर सिख समुदाय की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुँचाने का आरोप लगाया गया है।

    दिल्ली के भाजपा प्रवक्ता तजिंदर पाल बग्गा ने कथित तौर पर ये शिकायत दर्ज़ कराई है। बग्गा ने कश्यप पर “जानबूझकर एक दृश्य का चित्रण” करने का आरोप लगाया है जिसमें सिख समुदाय से संबंधित एक किरदार (सैफ अली खान द्वारा निभाया गया) अपने कड़ा को हटाता है और इसे अपमानजनक तरीके से दूर फेंक देता है।

    Image result for Saif Ali Khan Sacred Games

    इससे पहले, विधायक मनजिंदर एस सिरसा ने भी इस दृश्य पर अप्पति जताई थी और निर्देशक पर “सांप्रदायिक सामग्री फैलाने, धार्मिक भावनाओं और लोगों के विश्वासों को चोट पहुंचाने और समाज में घृणा पैदा करने” का आरोप लगाया।

    यहाँ नोट करने वाली बात ये है कि कश्यप ने केवल नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी के हिस्से का निर्देशन किया है जिसमे उन्होंने गणेश गायतोंडे का किरदार निभाया था। जबकि सैफ अली खान के सरताज सिंह वाले किरदार का निर्देशन नीरज घायवान ने किया है। अभी तक कश्यप और शो के निर्माताओं ने शिकायत पर अपनी प्रतिक्रिया नहीं दी है।

    सेक्रेड गेम्स नेटफ्लिक्स

    वैसे पहली बार ये वेब सीरीज राजनीतिक विवाद का शिकार नहीं बनी है। इसका पहला सीजन भी इसी तरह की मुसीबत का सामना कर चुका है। कांग्रेस सदस्य राजीव सिन्हा ने नेटफ्लिक्स, निर्माता और नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी के खिलाफ शिकायत दर्ज़ कराई थी जिसमे उन्होंने आरोप लगाया कि एक दृश्य में पूर्व पीएम राजीव गाँधी का अपमान किया गया है।

    सैफ ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था कि इस बार टीम थोड़ी ज्यादा सतर्क है। उन्होंने साझा किया-“मुझे लगता है कि हम सतर्क हैं … भले ही मेरे ट्रैक में बहुत ज्यादा सेक्स और बुरी भाषा नहीं है। अफसोस की बात है कि यह (राजनीतिक सामान का जिक्र) थोड़ा सा है लेकिन हम काफी सावधान थे।”

    By साक्षी बंसल

    पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *