Sun. Jun 23rd, 2024
    सुरेंद्र सिंह

    भारतीय हॉकी टीम के उपकप्तान सुरेंद्र कुमार ने बुधवार को कहा कि आगामी सुल्तान अजलान शाह कप में युवा खिलाड़ियो के पास 2020 ओलंपिक के लिए क्वालीफाइंग टूर्नामेंट से पहले खुद को परखने का एक अच्छा अवसर होगा।

    भारत के पास 28वें सुल्तान अजलान शाह कप के लिए एक युवा स्क्वाड है जिसमें हार्दिक सिंह, विवके सागर प्रसाद, सुमित, निलकांता शर्मा, सुमित कुमार (जूनियर), गुरिंदर सिंह, सिमरनजीत सिंह और गुरजंत सिंह के साथ और भी खिलाड़ी शामिल है। उन्होंने सीनियर टीम के साथ अपने अंतरराष्ट्रीय पदार्पण के बाद जबरदस्त क्षमता दिखाई है।

    सुरेंद्र ने इंडियन एक्सप्रेस के सवाले से कहा, “सुल्तान अजलान शाह कप हमेशा से युवाओं को परखने और देखने के लिए एक बेहतरीन मंच रहा है कि वे अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुकूल हैं। उनका अनुभव इस साल हम खेलने वाले प्रमुख (2020 ओलंपिक खेलों के क्वालीफाइंग) टूर्नामेंट से आगे बढ़ेंगे।”

    उन्होने आगे कहा, ” इनमें से कुछ खिलाड़ियो ने एफआईएच चैंपियंस ट्रॉफी और 2018 पुरुष विश्वकप में अच्छा प्रदर्शन किया है और उनके पास बहुत आत्मविश्वास है। और हम उनसे हमेशा दबाव झेलने की बात करते करते है खासकर की तब जब हम एक या दो गोल पीछे हो। उनका अच्छा प्रदर्शन टीम के लिए फायदेमंद होगा और 2020 ओलंपिक के लिए क्वालिफआई करने के लिए भी जरूरी होगा।”

    सुरेंदर ने कहा कि टीम को लगा कि दोपहर में प्रशिक्षण से उन्हें इपोह के मौसम में खेलने की आदत पडे़गी, जहां भारत के मैच खेलने पर तापमान 34-36 डिग्री के आसपास रहेगा।

    उप-कप्तान ने कहा, “यहा इपोह में सामान्य परिस्थितिया होगी, लेकिन मौसम में शायद थोड़ा अधिक नमी होगी।”

    मलेशिया में जापान, कोरिया, कनाडा, पोलैंड के साथ 23 मार्च से शुरू होने वाले टूर्नामेंट में भारत की संभावनाओं के बारे में बोलते हुए, सुरेंद्र ने जोर देकर कहा कि उनका लक्ष्य स्वर्ण जीतना है।

    उन्होने कहा, ” हमारा लक्ष्य स्वर्ण पदक जीतना है हम टूर्नामेंट में बस फाइनल तक पहुंचने के बारे में सोचकर नही गए। हम एक-एक कदम रखकर आगे बढ़ेंगे। हमारा पहला मैच जापान से है फिर कोरिया से, इसलिए शुरूआती अच्छी  मिलना बहुत जरूरी है।”

    सुल्तान अजलन शाह कप 2019

    सुल्तान अजलन शाह कप 2019 का आयोजन 23 मार्च से 30 मार्च के बीच में मलेशिया में होगा।

    इस साल के टूर्नामेंट में भी पिछले साल की तरह ही 6 टीमें हिस्सा लेंगी।

    ये 6 टीमें निम्न हैं:

    • भारत
    • कनाडा
    • दक्षिण कोरिया
    • जापान
    • मलेशिया
    • पोलैंड

    पिछले साल हालाँकि अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड नें भी हिस्सा लिया था, लेकिन वे इस साल हिस्सा नहीं लेंगे। इन टीमों की जगह कनाडा, जापान और दक्षिण कोरिया को आमंत्रित किया गया है।

    आयरलैंड नें टूर्नामेंट शुरू होने से एक महीने पहले अपना नाम वापस ले लिया था।

    इसके अलावा पोलैंड को दक्षिण अफ्रीका की जगह हिस्सा लेने के लिए बुलाया गया है।

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *