Sun. Jul 21st, 2024
    विराट कोहली

    आईपीएल के नए सत्र की शुरुआत हो गई है लेकिन विराट कोहली की अगुवाई वाली रॉयल चैलेंजर्स की टीम के लिए कहानी अभी भी पुरानी चलती आ रही है। टीम के नाम अपने शुरुआती तीन मैचो में तीन हार है और अंक तालिका में भी टीम सबसे नीच है जिसमें टीम का रन रेट भी -2.413 चल रहा है।

    उनको अपने अगले मैच में राजस्थान रॉयल्स से भिड़ना है, और उनके भी हालात विराट कोहली की टीम के जैसे है क्योकि उन्हे भी अपने शुरुआती तीन मैचो में हार ही मिली है और उनका रन रेट (-.575) का है। राजस्थान के खिलाफ मैच जीतना आरसीबी की टीम के लिए महत्वपूर्ण है और कप्तान विराट कोहली आरआर के खिलाफ सीएसके के टॉप स्कोरिंग बल्लेबाज को सुरेश रैना को पछाड़कर अपने नाम एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर सकते है।

    इस समय, विराट कोहली सुरेश रैना से आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने से केवल 67 रन पीछे है, बाए हाथ के इस बल्लेबाज के नाम इस समय 5070 रन है। और विराट कोहली और रैना ही ऐसे बल्लेबाज है जो इस आईपीएल टूर्नामेंट में 5000 रन बनाने वाले खिलाड़ी है। रैना यह मुकाम हासिल करने वाले पहले बल्लेबाज बने थे। कोहली ने उनसे कम इनिंग में 5000 रन पूरे किए है।

    सीएसके के स्टार बल्लेबाज को मिस्टर. आईपीएल के नाम से भी जाना जाता है, और यह मायने नही रखता कि वह किस फ्रेंचाईजी के लिए खेलते आए है उन्होने लगातार रन बनाए है। 100 के सर्वश्रेष्ठ स्कोर के साथ, रैना ने अबतक 34.25 की औसत और 138.14 के स्ट्राइक रेट से 1 शतक और 35 अर्धशतक बनाए है।

    कोहली, ने रैना से 13 इनिंग कम खेली है और उन्होने 37.90 की औसत और 130.35 की स्ट्राइक रेट से 4 शतक और 34 अर्धशतक बनाए है, और उनके नाम आईपीएल टूर्नामेंट में 5003 रन है।

    इस सूची में जो सर्वाधिक रन बनाने वाले अन्य खिलाड़ी है उसमे मुंबई इंडियंस के रोहित शर्मा (4587), सनराइजर्स हैदराबाद के डेविड वार्नर (4268) और कोलकाता नाईट राइडर्स के रॉबिन उथप्पा (4242) का नाम भी शामिल है।

    लेकिन कोहली इस महत्वपूर्ण समय में अपने रिकॉर्ड के बारे में तो कम सोचेंगे और अपनी टीम को आईपीएल 12 का पहला मैच जितवाने के लिए पूरी महनत करेंगे। टीम के पास अच्छे खिलाड़ी भी है जिसमें डिविलियर्स, शिवम दुवे, मार्कस स्टोइनिस जैसे अन्य खिलाड़ी है। लेकिन टीम को अब भी अपने खिताब के सूखे को खत्म करने के लिए बहुत संघर्ष करना पड़ रहा है।

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *