दा इंडियन वायर » खेल » सुरेश रैना ने बताया क्यों कोहली के लिए धोनी 2019 विश्व कप में होंगे आवश्यक
खेल

सुरेश रैना ने बताया क्यों कोहली के लिए धोनी 2019 विश्व कप में होंगे आवश्यक

विराट कोहली, धोनी

एमएस धोनी के चेन्नई सुपर किंग्स के साथी और भारत के विस्फोटक टी-20 बल्लेबाज सुरेश रैना का मानना है कि विश्वकप 2019 में धोनी एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी होंगे। जबकि इंग्लैंड और वेल्स में होने वाले विश्वकप से पहले भारत को अब केवल पांच एकदिवसीय मैच खेलने है, ऐसे में टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी सीरीज में अपना अंतिम संयोजन प्राप्त करना चाहेगी। धोनी ने इस साल की शुरूआत बहुत शानदार तरीके से की है और वह ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैेंड के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज में अपने बल्ले से शानदार फार्म में नजर आए और उनका यही फार्म ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी सीरीज में देखने को मिलेगा।

हालांकि, रैना का मानना है कि विश्व कप में कप्तान कोहली के लिए धोनी का अनुभव काम आएगा। अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज भारतीय टीम में सबसे वरिष्ठ सदस्य होंगे और अपना चौथा विश्व कप खेलेंगे। एक निराशाजनक 2018 के बाद, धोनी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला में रनों के बीच थे, जहां उन्होंने तीन मैचों में 193 रन बनाकर मैन ऑफ द सीरीज़ का पुरस्कार हासिल किया। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ 2 एकदिवसीय मैचों में 49 रन बनाए और तीन टी-20 मैचो में 61 रन बनाए।

धोनी स्टंप के पीछे एक ऐस बने हुए हैं, लेकिन बड़े टूर्नामेंटों में उनकी वंशावली बेजोड़ है। वह एकमात्र ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने सभी बड़ी आईसीसी ट्रॉफी जीती हैं और अपने शानदार करियर के दौरान कई बड़े खेल खेले हैं। रैना का मानना है कि धोनी विश्व कप में भारत की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

हिंदुस्तान टाइम्स से बात करते हुए रैना ने कहा, ” धोनी ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में जितने रन बनाए हैं और टीम में युवाओं को, खासकर गेंदबाजों को, उन्होंने लड़कों के लिए बहुत अच्छी तरह से मार्गदर्शन दिया है। उन्होंने बहुत सारे उतार-चढ़ाव देखे हैं, वह काफी कुछ विश्व कपों का हिस्सा रहे हैं और आईपीएल के फाइनल में भी रहे हैं और यही कारण है कि वह कप्तान कोहली के लिए गो-टू-मैन हैं।”

विश्व कप 30 मई से शुरू हो रहा है, भारत 5 जून को अपने शुरुआती मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगा। कोहली के नेतृत्व वाली टीम शोपीस इवेंट से पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो टी 20 और पांच मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला खेलेगी।

About the author

अंकुर पटवाल

अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!