सुनंदा पुष्कर – शशि थरूर और एक “गोल-गोल” घूमता केस

कांग्रेस के लोकप्रिय नेता व पूर्व विदेश मंत्री रह चुके शशि थरूर को दिल्ली पुलिस ने उनकी पत्नी सुनंदा पुष्कर के आत्महत्या मामले में मुख्य अभियुक्त बनाया है।

आज पटियाला हाउस हाईकोर्ट में दाखिल चार्जशीट में दिल्ली पुलिस ने थरूर का नाम एक अभियुक्त के तौर पर पेश किया है। मजिस्ट्रेट धर्मेंद्र सिंह के पास दाखिल चार्जशीट में मौत की वजह को आत्महत्या बताया गया है। व किसी पर भी हत्या का आरोप नहीं लगाया गया।

वैवाहिक जीवन में कलह को आत्महत्या की मुख्य वजह बताया गया है व शशि थरूर को धारा 306 (खुदकुशी के लिए उकसाना) व धारा 498 ए (वैवाहिक जीवन में क्रूरता) के तहत अभियुक्त बनाया गया है।

क्या है मामला?

सुनंदा पुष्कर की खुदकुशी देश के सबसे चर्चित व विवादास्पद मामलों में से एक है।

शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर की लाश 17 जनवरी 2014 को दिल्ली के लीला होटल के कमरे में मिली थी। पुलिस ने मामला आत्महत्या का बताया था हालांकि अत्याधिक ड्रग्स लेने से मौत होने का संदेह भी जताया जा रहा था। एम्स में किए गए पोस्टमार्टम में डॉक्टरों ने सुनंदा के शरीर में कुछ दवाइयों के मिलने की बात की थी।

जांच की अध्यक्षता कर रहे सब डिविजनल मजिस्ट्रेट ने भी सुनंदा की मौत की वजह “जहर” को बताया था।

इसके बाद सुनंदा पुष्कर के मृत शरीर का पोस्टमार्टम करने वाले एम्स के डॉक्टरों की टीम के प्रमुख सुधीर गुप्ता ने आरोप लगाया कि उन पर पोस्टमार्टम रिपोर्ट के साथ छेड़छाड़ करने का दबाव बनाया जा रहा था।

डॉक्टर गुप्ता के अनुसार सुनंदा के शरीर पर चोट के निशान भी थे। हालांकि इन चोटों से किसी की मौत नहीं हो सकती थी। पर दो संदेहास्पद निशान भी सुनन्दा के शरीर पर मौजूद थे- एक इंजेक्शन का व एक काटे जाने का।

इस मामले में आगे भी कई उतार-चढ़ाव आते रहे। भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने दिल्ली उच्च न्यायालय में कोर्ट की निगरानी में इस केस की जांच प्रक्रिया को आगे बढाने की अर्जी दाखिल की थी।

विदेशी मदद

यह केस इतना तूल पकड़ने लगा था कि दिल्ली पुलिस ने बेहतर फॉरेंसिक जांच के लिए मृत शरीर के पाचन तंत्र का हिस्सा अमेरिकी जांच एजेंसी एफबीआई को भी भेजा था। मौत की वजह बने जहर का पता लगाने के लिए यह जांच करवाई गई थी।

हाई प्रोफाइल मामला

सुनंदा पुष्कर शशि थरूर की तीसरी पत्नी थी। सुनंदा खुद भी एक बिजनेस वुमन थी, उन्हें अक्सर हाईप्रोफाइल पार्टियों में देखा जाता था।

यह केस भी थरूर-सुनन्दा और उनकी जिंदगी की तरह काफी हाई प्रोफाइल रहा, इसने भी खूब सुर्खियां बटोरी।

इस मामले में कुछअन्य हाई प्रोफाइल लोगों का नाम भी आया। शशि थरूर के अलावा पुलिस ने वरिष्ठ पत्रकार नलिनी सिंह से भी पूछताछ की। साथ ही इसमें पाकिस्तानी पत्रकार मेहर तरार का भी नाम आया था।

पुलिस के अनुसार नलिनी वह आखरी  व्यक्ति थी जिनसे सुनंदा ने बात की। नलिनी के मुताबिक सुनंदा को शक था कि मेहर तरार का उनके पति के साथ अफेयर है इसलिए वह उनके चैट निकालने का तरीका जानना चाहती थी।

Watch related video on: Power Sportz

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here