दा इंडियन वायर » व्यापार » क्या सुकन्या समृद्धि योजना आपकी बच्ची के लिए फायदेमंद है?
व्यापार

क्या सुकन्या समृद्धि योजना आपकी बच्ची के लिए फायदेमंद है?

सुकन्या समृद्धि योजना

हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा लड़कियों के लिए जारी की गयी सुकन्या समृद्धि योजना लड़कियों को जरूरत पड़ने पर आर्थिक रूप से काफी सहायता मुहैया कराती है। फिर चाहे वो लड़कियों की शिक्षा के लिए पैसों का इंतजाम हो या फिर उनकी शादी के लिए पैसे की जरूरत।

इस योजना के तहत लड़की के माता-पिता अपनी लड़की का अकाउंट तब ही खोल सकते हैं जब उस लड़की की उम्र 0 से 10 वर्ष के बीच हो। इस योजना के तहत जमा किया जाने वाला पैसा मासिक या सालाना किश्तों के अनुसार जमा किया जा सकता है।

इस योजना के तहत लड़की का खाता खुलने के बाद अधिकतम 15 साल तक ही धन जमा किया जा सकता है। हालाँकि इस योजना के अंतर्गत अगले 7 सालों तक यानि लड़की की उम्र 21 साल होने तक खाते में ब्याज बढ़ता रहता है।

इस योजना के तहत लड़की की उम्र 18 साल होने के बाद ही इस पैसे को उसके खाते से निकाला सकता है। उसके लिए भी सरकार ने शर्तें लागू की हैं।

सरकार ने इस योजना के तहत न्यूनतम निवेश को 1 हज़ार रुपये से कम कर 250 रुपये कर दिया है, जबकि एक साल में निवेश की अधिकतम सीमा अभी भी 1.5 लाख रुपये ही है।

इस योजना के तहत निवेश करने पर लड़की के भविष्य को आर्थिक दृष्टि से काफी सुरक्षा मुहैया होती है। फिर चाहे लड़की की शादी हो या विदेश जाकर पढ़ाई।

वहीं दूसरी ओर सरकार ने इस योजना के तहत किसी भी तरह का चक्कर नहीं रखा है। यह खाता किसी भी अधिकृत बैंक में खोला जा सकता है। हालाँकि लड़कियों की उम्र के हिसाब से इस योजना की शर्तों में थोड़ा परिवर्तन है, तो उसे ध्यान में रखना जरूरी है। सरकार ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि इस योजना में निवेश करने वाले परिजनों को उनकी कर में छूट प्रदान की जाएगी।

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!