Sat. Nov 26th, 2022
    यूएन

    सीरिया के उत्तरी भाग में तुर्की की आक्रमक कार्रवाई पर चर्चा के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् गुरूवार सुबह एक आपात बैठक का आयोजन करेगा। परिषद् की मौजूदा अध्यक्ष दक्षिण अफ्रीकी राजदूत जेरी मत्जिला ने बुधवार को पत्रकारो से कहा कि “हाँ, कल सुबह हम कोलंबिया के बाबत चर्चा करेंगे और इसके तुरंत बाद कल सुबह सीरिया के मामले पर सवाल पूछे जायेंगे।”

    हाल ही में तुर्की के राष्ट्रपति रिचप तैयाब एर्दोगन ने ऐलान किया कि वह उत्तरी सीरिया में सीरिया डेमोक्रेटिक फाॅर्स की कुर्दस वर्कर पार्टी के खिलाफ आक्रमक अभियान को शुरू करेंगे ताकि तुर्की आतंकवाद के खतरे से सुरक्षित रहे और सेफ जोन की स्थापना कर सके।

    अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने तुर्की की कार्रवाई पर चिंता व्यक्त की है। इस दिन की शुरुआत में यूएन के महासचिव एंटोनियो गुएटरेस ने उत्तरी सीरिया में तुर्की के सैन्य अभियान परे गहरी चिंता व्यक्त की थी और सभी पक्षों से इस इलाके में नागरिको की रक्षा करने की मांग की थी।

    बुधवार को तुर्की की सेना ने सीरिया में अभियान को अंजाम दे दिया था। मंत्रालय ने कहा कि “ऑपरेशन पीस स्प्रिंग के तहत हमारी सेना ने जमीनी भार पर कार्रवाई शुरू कर दी है।” मीडिया के मुताबिक, तुर्की के जंगी विमानों ने हसकाह प्रान्त में चार शहरो और रक्का प्रान्त में दो शहरो पर हमला किया था।

    एसडीएफ प्रेस सर्विस ने कहा कि हालिया रिपोर्ट जिसमे तीन कुर्दिश लडाको और पांच नागरिको की मौत हुई है। तुर्की से सटे हुए सीरिया की सीमाओं पर भारी गोलीबारी में दर्ज़नो लोग घायल हुए हैं।

     

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *