Mon. May 27th, 2024
    अमेरिकी सेना

    पूर्वोत्तर सीरिया में कुर्द प्रशासन ने बुधवार को तुर्की के हमले के खिलाफ नागरिको से इस क्षेत्र की रक्षा का आग्रह किया है। यह हमला जल्द ही किया जाने वाला है क्योंकि तुर्की ने पूर्वी सीरिया पर अभियान की योजनाओं को पूरा कर लिया है और इसका ऐलान भी किया है।

    उन्होंने कहा कि “हम उत्तरी और पूर्वी सीरिया में तीन दिनों की सामान्य लामबंदी की घोषणा करते हैं। हम सभी नागरिकों से तुर्की के साथ सीमा पर जाने की मांग करते हैं और इस नाजुक ऐतिहासिक क्षण के दौरान विरोध करने का आग्रह करते हैं।” उन्होंने अंकारा की योजना के खिलाफ सीरिया और विदेशों रह रहे कुर्दों से विरोध करने का आह्वान भी किया है।

    अंकारा ने मंगलवार को कहा कि यह शीघ्र ही उत्तरी सीरिया में एक आक्रामक अभियान की शुरुआत करेगा और उन्होंने सीमा पर अधिक बख्तरबंद वाहन भेजे थे। तुर्की के संचार निदेशक फहार्टिन अल्टुन ने वाशिंगटन पोस्ट में लिखा कि कुर्द सेना या तो कमी कर सकती है या हमारे पास इस्लामिक स्टेट प्रयासों को रोकने के लिए अन्य कोई विकल नहीं बचता है।”

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने रविवार को एक आश्चर्यजनक घोषणा की थी कि वाशिंगटन तुर्की के साथ सीरिया की सीमा से 50 से 100 विशेष संचालको को वापस बुला रहा है। तुर्की के आक्रमण को हरी झंडी मिलने के बाद उन्होंने तुर्की की अर्थव्यवस्था को बदहाल करने की धमकी दी थी।

    डोनाल्ड ट्रम्प ने अमेरिका से इस इलाके से सेना को वापस बुलाने के बावजूद कुर्दिश सहयोगियों का साथ न छोड़ने का आग्रह किया है। बुधवार को कुर्द प्रशासन ने कहा कि “हमारे नियंत्रण में जो  क्षेत्र है उस पर किसी भी प्रकार की मानवीय तबाही के लिए वह अपने अमेरिकी सहयोगी और समूचे अंतरराष्ट्रीय समुदाय को कसूरवार ठहराएगा।”

    मार्च में उन्होंने पूर्वी सीरिया के बघौज गांव में जिहादियों के अंतिम गढ़ का सफाया करने के बाद आईएस की क्षेत्रीय हार की घोषणा की थी। कुर्द बलों के लिए वाशिंगटन के समर्थन का अंकारा ने कड़ा विरोध किया है  जिसने 1984 से तुर्की राज्य के खिलाफ घातक विद्रोह का मुकाबला किया है।

    अमेरिका के अभी उत्तरी सीरिया में करीब 1000 सैनिक तैनात है जहां वह कुर्दिश वाईपीजे सेना के साथ मिलकर कार्य कर रहे हैं। कुर्दिश सेना सीरियन डेमोक्रेटिक फाॅर्स का नेतृत्व करती है। इस्लामिक स्टेट के खिलाफ संघर्ष में कुर्द अमेरिका के सबसे भरोसेमंद सहयोगी रहे हैं। अमेरिका उत्तरी सीरिया में तनाव को कम करने के लिए सीमा के नजदीक सेफ जोन की स्थापना पर कार्य कर रहा है।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *