दा इंडियन वायर » विदेश » सीरिया में सेना नें इराकी सीमा से आईएस को खदेड़ने का अभियान ने किया शुरू
विदेश

सीरिया में सेना नें इराकी सीमा से आईएस को खदेड़ने का अभियान ने किया शुरू

सीरिया से आईएसआईएस का खात्मा

सीरियन अरब आर्मी ने आज नए अभियान की शुरुआत देश के पूर्वी भाग डेयर इज़्ज़ोर से कर दी है। डेयर इज़्ज़ोर के सूत्र के मुताबिक सेना ने सीमा पर स्थित शहर अल्बुकमाल से नए अभियान को शुरू कर दिया है। जिसे साल 2017 के अंत में इस्लामिक स्टेट से मुक्त करा लिया गया था।

सूत्र के मुताबिक, इराक के बॉर्डर पर इस्लामिक स्टेट के ठिकानों का सफाया करने की कोशिश सीरियन आर्मी कर रही है। 48 घंटे पूर्व आतंकी समूह पलमयरा डेयर इज़्ज़ोर पर घात लगाकर बैठा था। यह अभियान पूर्वी सीरिया के कई क्षेत्रों में भी शुरू किया जायेगा। इसमें होम्स प्रशासन भी शामिल है।

आईएसआईएस के लड़ाके सीरिया की आर्मी की अल शाम क्षेत्र और अल मायादीन रेगिस्तान में स्थित चौकियों पर हमला करते रहते हैं। इन नियमित हमलो ने डमस्कस को देश के पूर्वी और मध्य क्षेत्र में सेना की तैनाती को बढ़ाने के लिए उकसाने का कार्य किया है।

इराक की सेना ने रविवार को कहा “सुरक्षा बलों ने इस्लामिक स्टेट के कमांडर और चार लड़ाकों को उत्तरीपूर्वी इराक के हमरिन पर्वतो में मार गिराया है।” अमेरिकी नेतृत्व गठबंधन के जंगी विमानों ने इस क्षेत्र में हवाई हमले किये थे और तीन दिनों तक आतंकियों के ठिकानों को निशाना बनाया था।

हाल ही में अमेरिकी समर्थित सेना सीरियन डेमोक्रेटिव फाॅर्स ने आईएसआईएस को उनके नियंत्रित की आखिरी जमीन से भी खदेड़ने के लिए हमला किया था। इसके बाद करीब 3000 आईएस के लड़ाकों ने आत्मसमर्पण कर दिया था। सीरिया में आतंकीयों और सेना के मध्य संघर्ष जारी है।

साल 2011 में सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद की नवनिर्वाचित सरकार का गठन हुआ था और इसके साथ ही सीरियाई गृह युद्ध की भी शुरुआत हुई थी। सरकार के प्रति जनता में काफी नाराज़गी थी और इस झड़प ने गृह युद्ध का रूप ले लिया था। सीरिया की सरकार ने प्रदर्शन को कुचलने के लिए बाहरी देशों के सेना का सहारा लिया जिससे हालात काफी बिगड़ गए थे।

About the author

कविता

कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!