Thu. Dec 8th, 2022
    सीरम के फायदे, तरीका how to use serum in hindi

    लोग अक्सर सीरम के सही मतलब को समझ नहीं पाते हैं। उन्हें ठीक तरह इस बात की जानकारी नहीं होती है कि इन्हें इस्तेमाल कैसे किया जाता है, जिसके कारण बहुत सारे लोगों को ये अनावश्यक और फालतू लगते हैं।

    सीरम लगाने के फायदे (benefits of serum in hindi)

    असल में तो सीरम हमारी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद साबित हुई है, और अगर उसका सही तरह से उपयोग किया जाए, तो यही फालतू चीज़ बहुत अच्छी लगने लगती है।

    सबसे पहले तो हमें इस बात को ध्यान में रखना चाहिए कि चेहरे पर लगाने की चीज़ें, पतले से मोटे के क्रम में जाती है। जो चीज़ सबसे पतली हो, उसे हमें पहले लगाना चाहिए और फिर दूसरे। इसलिए सीरम को चेहरे पर सबसे पहले डालना चाहिए और उसके बाद ही तेल और क्रीम जैसी चीज़ें। धूप से बचने के क्रीम सबसे आखिर में डालना चाहिए।

    सीरम को हमेशा साफ त्वचा पर डालना चाहिए। यह इसलिए क्योंकि, साफ त्वचा पर डालने से ही हमारी त्वचा सीरम के आवश्यक तत्वों को ग्रहण कर पाएगा।

    इसके अलावा, सीरम को कभी भी मौइस्चराइसर के साथ नहीं लगाना चाहिए क्योंकि दोनो के मिलने से, आपके त्वचा पर इसके दुष्परिणाम भी पड़ सकते हैं।

    सीरम को अगर हम अपने चेहरे पर उचित संख्या में ही डालें तो उस्का असर हमारे त्वचा पर बहुत ज़्यादा होगा। हमारी त्वचा और अच्छी नज़र आएगी।

    सीरम लगाने का तरीका (how to use serum in hindi)

    इसके अलावा, अगर आपको सीरम के लाभ और फायदों को अपने चेहरे और त्वचा में देखना है, तो निम्न चीज़ों को ध्यान में रखिए:

    1. सीरम लगाने से पहले अपने चहरे को अच्छे से साफ करें, क्योंकि साफ त्वचा ही सीरम के तत्वों को अच्छी तरीके से ग्रहण कर पाता है।
    2. पहले सीरम को अपने चेहरे पर जगह-जगह लगाकर ही उसे मसलना शुरू करें।
    3. जब आप सीरम को मसलते हैं तो अपने त्वचा को खीचिएगा मत, क्यंकि उसका बुरा असर आप पर पड़ सकता है।
    4. जब आपके चेहरे पर लगा सीरम पूरी तरह सी सूख जाए, तो ही आपको तेल और क्रीम जैसी दूसरी चीज़ें लगानी चाहिए, उसके पहले नहीं।

    सीरम को इस तरह से लगाया जाता है, और इन सारी बातों को ध्यान में रखने से, आप सीरम के सारे फायदों से वाकिफ हो जाएँगे। गलत तरीके से लगाने से, आपको सीरम्स का बिल्कुल फायदा नहीं होगा।

    अगर आपको इस विषय में कोई भी सवाल या सुझाव हो, तो आप नीचे कमेन्ट कर सकते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *