Thu. Apr 18th, 2024
    सीबीआई प्रमुख के चयन पर कांग्रेस: यह सुनिश्चित करेंगे कि भाजपा लिंक वाला कोई अधिकारी ना हो नियुक्त

    केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के अगले प्रमुख का चयन करने के लिए प्रधान मंत्री की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय चयन समिति की 24 जनवरी की बैठक में कांग्रेस नेताओं के साथ संघीय जांच एजेंसी को लेकर विवाद बनने की उम्मीद है जिसमे मल्लिकार्जुन खड़गे ये सुनिश्चित करेंगे कि कोई भी अधिकारी जिसका भाजपा से कोई सम्बन्ध हो, वे इस पद के लिए ना चुना जा सकें।

    न्यायमूर्ति सीकरी शीर्ष अदालत के दूसरे वरिष्ठतम न्यायाधीश हैं और 10 जनवरी को तत्कालीन सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा को हटाने के लिए मंजूरी देने वाले पैनल में CJI के नामिती थे। सीबीआई के पास आलोक वर्मा के खिलाफ पर्याप्त सबूत थे जिसकी वजह से उन्हें हटा दिया गया और उन्हें महानिदेशक (डीजी), फायर सर्विसेज के पद पर नियुक्त किया गया। खड़गे ने सहमति नहीं दी और एक असहमति नोट लिखा। वर्मा ने बाद में यह कहते हुए नए पद को लेने से इनकार कर दिया कि वह पहले ही सेवानिवृत्ति की आयु तक पहुँच चुके हैं।

    कांग्रेस के अनुसार, वर्मा का ये फैसला समिति में एक फायदे का काम करेगा। उनके मुताबिक, “यदि पैनल उत्कृष्ट विश्वसनीयता और अखंडता का अधिकारी चुनता है तो हम खुश हैं। वर्तमान भाजपा नेतृत्व के साथ अधिकारी का कोई रिश्ता नहीं होना चाहिए। किसी व्यक्ति को केवल उसके सीवी के आधार पर ही आंका जाना चाहिए।”

    एक दूसरे अधिकारी ने कहा कि खड़गे को सीबीआई में हालिया उपद्रव के बाद अत्यधिक सावधानी बरतने की उम्मीद है। “किसी भी इष्ट उम्मीदवार को आगे करने के किसी भी प्रयास को प्रतिरोध के साथ पूरा किया जाएगा।”

    सोमवार को, कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने दागी शॉर्टलिस्ट बनाकर सरकार पर “उप-केंद्र द्वारा” प्रभावित करने की कोशिश करने का आरोप लगाया। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, बिना किसी नाम का उल्लेख किए-“अब, मोदीजी ने एक और रास्ता खोज लिया है। चयन समितियों को लेकर परेशान क्यों हैं, क्योंकि कमेटी में कम से कम विपक्ष का नेता है? नया तरीका यह है कि भारत सरकार के विभागों को निर्देश दिया जाए कि वे चयन समिति के नामों को रखने के लिए खोज निकाय का गठन करें, जो तिरछे हैं।”

    By साक्षी बंसल

    पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *