Fri. May 24th, 2024
    सीबीआई निदेशक नागेश्वर राव ने किया 20 अधिकारियों का तबादला, जिनमें 2 जी और पीएनबी घोटाले की जांच कर अधिकारी भी शामिल

    केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के अंतरिम निदेशक एम नागेश्वर राव ने सोमवार को एक बड़े फेरबदल में 20 अधिकारियों का तबादला कर दिया। तबादला करने वालों में एसपी विवेक प्रियदर्शी और एसके नायर, 2 जी स्पेक्ट्रम घोटाले और 13,500 करोड़ रुपये के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी)घोटाले के जांच अधिकारी क्रमशः शामिल है।

    प्रियदर्शी को दिल्ली में एंटी करप्शन ब्रांच (एसीबी) से चंडीगढ़ स्थानांतरित कर दिया गया, जबकि नायर को एसीबी मुंबई में स्थानांतरित कर दिया गया।

    समाचार एजेंसी पीटीआई ने बताया कि स्थानांतरण आदेश में विशेष रूप से ये कहा गया है कि जांच अधिकारियों जिन्हे विशेष रूप से किसी भी संवैधानिक अदालत द्वारा किसी भी मामले या मामले की निगरानी, जांच या पूछताछ करने का निर्देश दिया गया है, वे उसे आगे भी जारी रखेंगे।

    नायर को चेन्नई के एक पुलिस अधीक्षक ए सरवनन द्वारा बदल दिया गया है, जो तमिलनाडु में स्टरलाइट विरोधी प्रदर्शन गोलीबारी मामले की जांच कर रहे थे जिसमें 13 लोग मारे गए थे। उन्होंने कहा कि वह स्टरलाइट के विरोध प्रदर्शन मामले की जांच जारी रखेंगे।

    सीबीआई की विशेष इकाई में तैनात प्रेम गौतम, जो सतर्कता उपाय के रूप में अधिकारियों पर आंतरिक छींटाकशी करते हैं, को पद से मुक्त कर दिया गया है। उनकी जगह राम गोपाल को लिया गया, जिन्हें चंडीगढ़ में विशेष अपराध शाखा से स्थानांतरित किया गया है। गौतम आर्थिक अपराधों की जांच जारी रखेंगे और उप निदेशक (कार्मिक) का अतिरिक्त प्रभार भी संभालेंगे।

    इस बीच, सीबीआई के डीएसपी एके बस्सी ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट का रुख करते हुए पोर्ट ब्लेयर में अपने तबादले को चुनौती देते हुए कहा कि यह ‘बदमाशों’ द्वारा किया गया था और पूर्व विशेष निदेशक राकेश अस्थाना के खिलाफ जांच को रद्द कर देगा।

    बस्सी, जो अस्थाना के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामले में जांच अधिकारी थे, ने कहा कि उन्हें “वर्तमान अंतरिम सीबीआई निदेशक-एम नागेश्वर राव द्वारा परेशान किया जा रहा है, जो नहीं चाहते थे कि याचिकाकर्ता एक स्वतंत्र आचरण करें और अस्थाना प्राथमिकी में निष्पक्ष जांच कर सके”।

    अंतरिम निदेशक के रूप में राव की नियुक्ति को सक्रिय वकील प्रशांत भूषण ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है, जिस पर 24 जनवरी को सुनवाई होने की संभावना है।

    By साक्षी बंसल

    पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *