Tue. Jan 31st, 2023
    ग्वादर बंदरगाह

    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान शुक्रवार को बलूचिस्तान के नए ग्वादर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के शिलान्यास समारोह में नींव रखेंगे। ग्वादर सिटी से 26 किलोमीटर दूर गुरन्दानी में 26 करोड़ डॉलर एयरपोर्ट प्रोजेक्ट चीन के सीपीईसी फंड से बनाया जायेगा।

    जिओ न्यूज़ के मुताबिक नागरिक उड्डयन विभाग के प्रवक्ता मिर्ज़ा मुज्तबा बैग ने बताया कि प्रधानमंत्री इमरान खान शुक्रवार को एयरपोर्ट प्रोजेक्ट की नींव रखेंगे। साथ ही इमरान खान ग्वादर मुक्त क्षेत्र और बंदरगाह की संभावित यात्रा भी कर सकते हैं।

    चीनी दूतावास में अभियान के उपप्रमुख लीजियन झाओ ने ट्वीट कर कहा कि “नए ग्वादर इंटरनेशनल एयरपोर्ट और दुसरे ग्वादर एक्सपो के शिलान्यास समारोह में, हम एक अलग तरीके का ग्वादर बंदरगाह प्रदर्शित करेंगे।”

    चीन की सरकार की महत्वकांक्षी परियोजना बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव के तहत एयरपोर्ट का निर्माण विभिन्न विकास परियोजनाओं में से एक है।

    तीन वर्षों में हवाई अड्डे का निर्माण कार्य संपन्न होने के बाद यह पाकिस्तान का दूसरा सबसे बड़ा हवाईअड्डा होगा। यह घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय मार्गों के एटीआर 72, एयरबस ए -300 और बोइंग बी 747 एयरक्राफ्ट को भी संभालेगा। इमरान खान ग्वादर सहित बलूचिस्तान के लिए कई विकास परियोजनाओं का ऐलान कर सकते हैं।

    विशेषज्ञों के मुताबिक, शहर के भविष्य की वृद्धि के लिए एयरपोर्ट की जरुरत है। वरिष्ठ कारोबारी विशेषज्ञ शाहिद रिन्द ने अरब न्यूज़ को बताया कि “ग्वादर एक प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय शहर के रूप में विकसित हो रहा है और इसलिए आधुनिक सुविधाओं के साथ एक अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट महत्वपूर्ण है। ग्वादर की प्रमुख समस्याएं स्थानीय मछुवारो के लिए पानी और सुविधाओं की कमी है।”

    स्थानीय लोगों के मुताबिक उन्हें उम्मीद है कि पाकिस्तान के नेता द्वारा घोषित परियोजना से स्थानीय जनता का फायदा भी सुनिश्चित होगा।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *