सोमवार, अप्रैल 6, 2020

साल 2018 में 170.9 मिलियन डॉलर ब्रांड मूल्य के साथ विराट कोहली सबसे मूल्यवान सेलिब्रिटी

Must Read

दिल्ली में 68 वर्षीय महिला की कोरोनोवायरस से मृत्यु, भारत में अबतक दूसरी मृत्यु

देश में वैश्विक महामारी से जुड़ी दूसरी मौत में शुक्रवार को दिल्ली में 68 वर्षीय एक महिला की मौत...

‘बागी 3’ बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: टाइगर श्रॉफ, श्रद्धा कपूर नें होली पर जमकर की कमाई

टाइगर श्रॉफ की बागी 3 (Baaghi 3) ने अपने शुरुआती सप्ताहांत में बॉक्स ऑफिस पर 53.83 करोड़ रुपये कमाए।...
अंकुर पटवाल
अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली एक रिपोर्ट के अनुसार, 2018 में अपने ब्रांड मूल्य में 18 प्रतिशत की वृद्धि के साथ लगातार दूसरे वर्ष में देश के सबसे मूल्यवान सेलिब्रिटी ब्रांड की सूची में शीर्ष स्थान पर रहे। उन्होने साल 2018 में 170.9 मिलियन डॉलर की कमाई की है।

वैश्विक मूल्यांकन और कॉर्पोरेट वित्त सलाहकार डफ एंड फेल्प्स ने गुरुवार को भारत के सबसे मूल्यवान सेलिब्रिटी ब्रांडों की रिपोर्ट के चौथे संस्करण में कहा कि इस क्रिकेटर ने नवंबर 2018 तक 24 ब्रांडों का समर्थन किया।

कोहली के बाद इस सूचि में अभिनेत्री में दीपिका पादुकोण है। जिन्होनें 102.5 मिलियन डॉलर के मूल्यांकन के साथ पिछली रैंकिंग से एक स्थान की ऊँचाई पर छलांग लगाई। दीपिका पादुकोण ने 2018 तक 21 ब्रांडो का समर्थन किया है।

100 मिलियन डॉलर की कमाई में भारत के यही दो मूल्यावान सेलिब्रिटी शामिल है। टॉप 20 सेलिब्रिटी की एकजुट कमाई 877 मिलियन डॉलर के करीब है। इस एकजुट कमाई में 75 प्रतिशत कमाई टॉप-10 सेलिब्रिटी की है।

विराट कोहली और दीपिका पादुकोण जैसे एंडोर्सर्स एक इक्विटी तत्व के साथ एंडोर्समेंट सौदों की संरचना कर रहे हैं, जो बदले में उन्हें ब्रांड के साथ दीर्घकालिक सहयोग बनाए रखने और कंपनी के प्रदर्शन से उल्टा साझा करने में मदद करता है।

“भारत में सेलिब्रिटी एंडोर्समेंट मार्केट, वेनिला एंडोर्समेंट सौदों से लेकर इक्विटी मार्गों और रणनीतिक भागीदारी जैसे अभिनव मार्गों के माध्यम से पूर्ण भागीदारी के लिए परिपक्व हो गया है … मिलयन में कमाई करने वाले सेलिब्रिटी ब्रांड एंडोर्समेंट के लिए पहली पसंद बनी हुई है क्योंकि कंपनियां अधिक ध्यान केंद्रित करना चाहती हैं। डफ एंड फेल्प्स के प्रबंध निदेशक और एशिया पैसिफिक लीडर वैल्यूएशन सर्विसेज वरुण गुप्ता ने कहा कि ई-कॉमर्स, रिटेल, फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स और स्मार्टफोन्स जैसे सेक्टरों में डिमांड के चलते युवा सेगमेंट में वैल्यूएशन सर्विसेज के लिए एशिया पैसिफिक के डायरेक्टर और एशिया पैसिफिक लीडर हैं।”

बॉलीवुड अभिनेत अक्षय कुमार और रणवीर सिंह ने भी अपनी रैंकिंग कमाई की रैंकिंग में सुधार किया है और इस वक्त यह दोनो खिलाड़ी तीसरे और चौथे स्थान पर है। जिसमें इनकी कमाई 67.3 मिलियन डॉलर और 63 मिलियन डॉलर है।

अभिनेता शाहरूख खान को इस सूचि में नुकसान हुआ है और वह दूसरे से पांचवे स्थान पर खिसक गए है। जिसमें उनकी कमाई 60.7 मिलियन डॉलर है।

जहां बॉलीवुड स्तियां शीर्ष 20 हस्तियों की रैंकिंग में हावी हैं, वही इस लिस्ट में स्पोर्टस के खिलाड़ी भी कड़ी प्रतिस्पर्धा प्रदान करते हैं। डफ एंड फेल्प्स के प्रबंध निदेशक अविरल जैन ने कहा कि विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर, एमएस धोनी और पीवी सिंधु ने सामूहिक रूप से लगभग $ 241 मिलियन का योगदान दिया, जो शीर्ष 20 हस्तियों के संचयी ब्रांड मूल्य का 27 प्रतिशत है।

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

दिल्ली में 68 वर्षीय महिला की कोरोनोवायरस से मृत्यु, भारत में अबतक दूसरी मृत्यु

देश में वैश्विक महामारी से जुड़ी दूसरी मौत में शुक्रवार को दिल्ली में 68 वर्षीय एक महिला की मौत...

एक विलेन 2: दिशा पटानी के बाद, तारा सुतारिया फिल्म से जुड़ी, जॉन अब्राहम और आदित्य रॉय कपूर भी होंगे फिल्म का हिस्सा

यह पहले बताया गया था कि जॉन अब्राहम 2014 की फिल्म, एक विलेन की अगली कड़ी बनाने के लिए बातचीत कर रहे थे। जनवरी...

‘बागी 3’ बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: टाइगर श्रॉफ, श्रद्धा कपूर नें होली पर जमकर की कमाई

टाइगर श्रॉफ की बागी 3 (Baaghi 3) ने अपने शुरुआती सप्ताहांत में बॉक्स ऑफिस पर 53.83 करोड़ रुपये कमाए। 2 दिन में 16.03 करोड़...

महाराष्ट्र सरकार को कोई खतरा नहीं – कांग्रेस

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने बुधवार शाम को अपने सभी विधायकों की बैठक बुलाई है। राकांपा नेताओं ने कहा कि 26 मार्च को होने...

पीएम मोदी, राहुल गांधी ने पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को उनके जन्मदिन पर शुभकामनाएं दीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को उनके 78 वें जन्मदिन पर शुभकामनाएं दीं। पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा,...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -