मंगलवार, जनवरी 21, 2020

अगर विराट कोहली की कप्तानी में भारत विश्वकप जीतता है तो मुझे कोई हैरानी नही होगी: साइमन कैटिच

Must Read

जल संरक्षण का महत्व

जल संरक्षण क्यों जरूरी है? स्वच्छ, ताजा पानी एक सीमित संसाधन है। दुनिया में हो रहे सभी गंभीर सूखे के...

भारत में रियलमी करेगा स्नैपड्रैगन की 720जी चिप के साथ फोन लॉन्च

चीन की स्मार्टफोन निर्माता रियलमी के सीईओ माधव शेठ ने मंगलवार को भारत में नए स्नैपड्रैगन 720जी एसओजी (सिस्टम-ऑन-चिप)...
अंकुर पटवाल
अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज साइमन कैटिच का मानना है कि भारत के पास इंग्लैंड और वेल्स में 30 मई से शुरु होने वाले विश्वकप के लिए युवा और अनुभवी खिलाड़ियो का एक सही संतुलन पक्ष है जो की दो बार चैंपियन रह चुकी विजेता टीम को विश्वकप 2019 का खिताब हासिल करने में मदद करेगा।

जैसे की इंग्लैंड विश्वकप के लिए पसंदीदा मानी जा रही है क्योंकि वह अपने घर में खेलेगी, ऐसे में ऑस्ट्रेलिया टीम अपने खिताब को सुरक्षित करने के लिए मेघा टूर्नामेंट में एक मजबूत कदम रखेगी। कैटिच का मानना है कि, विराट कोहली की कप्तानी में, भारत विश्वकप जितने के लिए एक मजबूत दावेदार है।

कैटिच ने टाइम्स ऑफ इंडिया के साथ एक विशेष इंटरव्यू में कहा, ” मैं विराट कोहली के लिए कुछ लिखना नही चाहता। उन्होने भारत को ऑस्ट्रेलिया में अपनी कप्तानी में पहली टेस्ट सीरीज में जीत दर्ज करवाई थी। वह एक कप्तान के रुप में शानदार है।”

2019 विश्वकप विराट कोहली का तीसरा विश्वकप होगा लेकिन कप्तान के रुप में यह उनका पहला विश्वकप होने वाला है। वह 2011 भारत की विश्वकप विजेता टीम का हिस्सा भी थे और 2015 विश्वकप में भारतीय टीम का हिस्सा थे जहां भारत को सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा। क्या विराट कोहली भारत की झोली में तीसरा विश्वकप खिताब डाल पाएंगे और क्या वह अपनी कप्तानी को आगे बरकरार रख पाएंगे।

कैटिच ने कहा, ” इसमे कोई संदेह नही है कि विराट एक कप्तान और बल्लेबाज के रुप में सर्वश्रेष्ठ नही है। मुझे कोई हैरानी नही होगी अगर वह भारतीय टीम के गुणवत्ता वाले खिलाड़ियो के साथ मिलकर अपना लक्ष्य हासिल करते है।”

भारत ने विश्वकप के लिए अपनी 15 सदस्यीय टीम की घोषणा पहले ही कर दी है जिसमें- एमएस धोनी, रोहित शर्मा, शिखर धवन और मोहम्मद शमी जैसे खिलाड़ी शामिल है साथ ही साथ भारत के पास हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह के रुप में कुछ प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ी भी शामिल है जो इस बार अपना पहला विश्वकप खेलेंगे।

2019 विश्वकप में ऑस्ट्रेलिया टीम का नेतृत्व आरोन फिंच करते नजर आएंगे। उनकी टीम में बॉल टेम्परिंंग विवाद के कारण एक साल का निलंबन काटने के बाद उनके स्टार बल्लेबाज डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ शामिल हो गए है।

कैटिच का कहना है, ” मुझे विश्वास है कि पाकिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज जीतने के बाद उनके अंदर आत्मविश्वास आया है। मैं जानता हूं कि यह चुनौतीपूर्ण होने वाला है क्योंकि विश्वकप में कई बड़ी टीम है।”

एक मजबूत बल्लेबाजी और एक संतुलित पक्ष होने के साथ इंग्लैंड को विश्वकप के लिए इस बार सबसे ज्यादा पसंदीदा माना जा रहा है। टीम वैसे तो आज तक एक भी विश्वकप खिताब पर कब्जा नही कर पाई है लेकिन इस बार चीजे बदलने का उनके पास एक अच्छा मौका है क्योंकि वह अपने ही घर में खेलेंगे।

कैटिच ने कहा, ” इंग्लैंड की टीम एक कठिन प्रतिद्वंद्वी है जब वह इंग्लैंड में खेलती है। भारत, पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका भी अन्य कठिन प्रतिद्वंद्वी होंगे। मैं सबको अच्छा करने के लिए शुभकामनाएं देना चाहूंगा।”

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

जल संरक्षण का महत्व

जल संरक्षण क्यों जरूरी है? स्वच्छ, ताजा पानी एक सीमित संसाधन है। दुनिया में हो रहे सभी गंभीर सूखे के...

भारत में रियलमी करेगा स्नैपड्रैगन की 720जी चिप के साथ फोन लॉन्च

चीन की स्मार्टफोन निर्माता रियलमी के सीईओ माधव शेठ ने मंगलवार को भारत में नए स्नैपड्रैगन 720जी एसओजी (सिस्टम-ऑन-चिप) के साथ स्मार्टफोन लॉन्च करने...

झारखंड : नई सरकार के शपथ ग्रहण के 24 दिनों बाद भी नहीं हुआ मंत्रिमंडल विस्तार, गैरों के साथ अपने भी कस रहे तंज!

झारखंड में नई सरकार का शपथ ग्रहण 29 दिसंबर को हुआ था। अबतक 24 दिन बीत चुके हैं, लेकिन अभी भी मंत्रिमंडल का विस्तार...

त्रिपुरा, मणिपुर और मेघालय ने मनाया 48 वां राज्य दिवस

त्रिपुरा, मणिपुर और मेघालय ने मंगलवार को अलग-अलग अपना 48वां राज्य दिवस मनाया। इस मौके पर कई रंगा-रंग कार्यक्रम पेश किए गए। राष्ट्रपति रामनाथ...

महाराष्ट्र : भाजपा ने राकांपा के मंत्री के बयान पर आपत्ति जताई, बताया हिंदू विरोधी

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के नेता और महाराष्ट्र के मंत्री जितेंद्र अवध के बायन पर मंगलवार को कड़ी आपत्ति...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -