दा इंडियन वायर » खेल » अगर विराट कोहली की कप्तानी में भारत विश्वकप जीतता है तो मुझे कोई हैरानी नही होगी: साइमन कैटिच
खेल

अगर विराट कोहली की कप्तानी में भारत विश्वकप जीतता है तो मुझे कोई हैरानी नही होगी: साइमन कैटिच

विराट कोहली

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज साइमन कैटिच का मानना है कि भारत के पास इंग्लैंड और वेल्स में 30 मई से शुरु होने वाले विश्वकप के लिए युवा और अनुभवी खिलाड़ियो का एक सही संतुलन पक्ष है जो की दो बार चैंपियन रह चुकी विजेता टीम को विश्वकप 2019 का खिताब हासिल करने में मदद करेगा।

जैसे की इंग्लैंड विश्वकप के लिए पसंदीदा मानी जा रही है क्योंकि वह अपने घर में खेलेगी, ऐसे में ऑस्ट्रेलिया टीम अपने खिताब को सुरक्षित करने के लिए मेघा टूर्नामेंट में एक मजबूत कदम रखेगी। कैटिच का मानना है कि, विराट कोहली की कप्तानी में, भारत विश्वकप जितने के लिए एक मजबूत दावेदार है।

कैटिच ने टाइम्स ऑफ इंडिया के साथ एक विशेष इंटरव्यू में कहा, ” मैं विराट कोहली के लिए कुछ लिखना नही चाहता। उन्होने भारत को ऑस्ट्रेलिया में अपनी कप्तानी में पहली टेस्ट सीरीज में जीत दर्ज करवाई थी। वह एक कप्तान के रुप में शानदार है।”

2019 विश्वकप विराट कोहली का तीसरा विश्वकप होगा लेकिन कप्तान के रुप में यह उनका पहला विश्वकप होने वाला है। वह 2011 भारत की विश्वकप विजेता टीम का हिस्सा भी थे और 2015 विश्वकप में भारतीय टीम का हिस्सा थे जहां भारत को सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा। क्या विराट कोहली भारत की झोली में तीसरा विश्वकप खिताब डाल पाएंगे और क्या वह अपनी कप्तानी को आगे बरकरार रख पाएंगे।

कैटिच ने कहा, ” इसमे कोई संदेह नही है कि विराट एक कप्तान और बल्लेबाज के रुप में सर्वश्रेष्ठ नही है। मुझे कोई हैरानी नही होगी अगर वह भारतीय टीम के गुणवत्ता वाले खिलाड़ियो के साथ मिलकर अपना लक्ष्य हासिल करते है।”

भारत ने विश्वकप के लिए अपनी 15 सदस्यीय टीम की घोषणा पहले ही कर दी है जिसमें- एमएस धोनी, रोहित शर्मा, शिखर धवन और मोहम्मद शमी जैसे खिलाड़ी शामिल है साथ ही साथ भारत के पास हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह के रुप में कुछ प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ी भी शामिल है जो इस बार अपना पहला विश्वकप खेलेंगे।

2019 विश्वकप में ऑस्ट्रेलिया टीम का नेतृत्व आरोन फिंच करते नजर आएंगे। उनकी टीम में बॉल टेम्परिंंग विवाद के कारण एक साल का निलंबन काटने के बाद उनके स्टार बल्लेबाज डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ शामिल हो गए है।

कैटिच का कहना है, ” मुझे विश्वास है कि पाकिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज जीतने के बाद उनके अंदर आत्मविश्वास आया है। मैं जानता हूं कि यह चुनौतीपूर्ण होने वाला है क्योंकि विश्वकप में कई बड़ी टीम है।”

एक मजबूत बल्लेबाजी और एक संतुलित पक्ष होने के साथ इंग्लैंड को विश्वकप के लिए इस बार सबसे ज्यादा पसंदीदा माना जा रहा है। टीम वैसे तो आज तक एक भी विश्वकप खिताब पर कब्जा नही कर पाई है लेकिन इस बार चीजे बदलने का उनके पास एक अच्छा मौका है क्योंकि वह अपने ही घर में खेलेंगे।

कैटिच ने कहा, ” इंग्लैंड की टीम एक कठिन प्रतिद्वंद्वी है जब वह इंग्लैंड में खेलती है। भारत, पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका भी अन्य कठिन प्रतिद्वंद्वी होंगे। मैं सबको अच्छा करने के लिए शुभकामनाएं देना चाहूंगा।”

About the author

अंकुर पटवाल

अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Want to work with us? Looking to share some feedback or suggestion? Have a business opportunity to discuss?

You can reach out to us at [email protected]