Sun. Jun 23rd, 2024
    सरफराज अहमद

    पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने मंगलवार को एक बेहतर खिलाड़ी बनने की कसम खाई क्योंकि दक्षिण-अफ्रीका के खिलाफ दूसरे वनडे के दौरान वह दक्षिण-अफ्रीकी टीम के ऑलराउंडर खिलाड़ी पर नस्लभेदी टिप्पणी करते नजर आए थे, जिसके बाद उनके ऊपर चार मैचो का बैन लगा है और उन्हें स्वेदेश वापस लौटना पड़ा।

    31साल के खिलाड़ी दूसरे वनडे मैच के दौरान ऑल-राउंडर खिलाड़ी पर स्टंप माइक में उर्दू में टिप्पणी करते सुनाई दिये थे।

    आईसीसी ने रविवार को सरफराज के ऊपर चार मैचो का प्रतिबंध लगाया है- जिसमें वह दक्षिण-अफ्रीका के खिलाफ दो वनडे और दो टी-20 मैच नही खेल पाएंगे।

    आईसीसी की इस सजा पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने अपनी नाराजगी व्यक्त कि है– बोर्ड का कहना था कि यह बैन बिन वजह लगा लगाया गया है जबकि यह मामले पहले ही दोनो खिलाड़ियो के बीच सुलझ गया है– जिसकी वजह से पाकिस्तान के कप्तान दौरे से बाहर हो गए है।

    सरफराज को बधाई दी गई क्योंकि वे कुछ 200 प्रशंसकों द्वारा कराची हवाई अड्डे पर वापस आए थे, जिन्होंने आईसीसी के फैसले की निंदा करते हुए कहा – मामला उनके पीछे है।

    “जो कुछ भी हुआ है, “केप टाउन से उतरने के बाद सरफराज ने हवाई अड्डे पर मीडिया से कहा। “मैंने अपनी गलती मान ली और आईसीसी का फैसला आपके सामने है।”

    “मैं भविष्य में अपने और अपने प्रदर्शन में सुधार करूंगा और मैं अपने समर्थकों को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूं।”

    आईसीसी ने कहा कि सरफराज को “अपराध करने के लिए सीधे तौर पर प्रासंगिक मुद्दों की समझ और जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए एक शिक्षा कार्यक्रम में भाग लेना होगा।”

    सरफराज की अनउपस्थिति में शोएब मलिक ने चौथे मैच में टीम का नेतृत्व किया था और टीम ने जोहानिसबर्ग में 8 विकेट से जीत दर्ज की थी।

    पाकिस्तान और दक्षिण-अफ्रीकी टीम के बीच केपटाउन में बुधवार को सीरीज का निर्णायक मैच खेला जाएगा, अभी सीरीज में दोनो टीम 2-2 से बराबरी पर है। जिसके बाद दोनो टीमो के बीच 3 मैचो की टी-20 सीरीज खेली जाएगी।

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *