Wed. Feb 28th, 2024
    सरफराज अहमद

    पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहान्सबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम में तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन रविवार को एक नया विकेट कीपिंग रिकॉर्ड बनाया।

    सरफराज ने जोहानिसबर्ग टेस्ट मैच में दक्षिण-अफ्रीका के खिलाफ स्टंप के पिछे से 10 कैच लपके। इसके बाद उन्होने अपने इस रिकॉर्ड से भारतीय टीम के विकेटकीपर एमएस धोनी और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट को पछाड़ा।

    10: सरफराज अहमद दक्षिण-अफ्रीका के खिलाफ (जोहानिसबर्ग, 2019)

    8: एलेक स्टीवर्ट बनाम दक्षिण अफ्रीका (नॉटिन्गम, 1998)

    8: एडम गिलक्रिस्ट बनाम श्रीलंका (डार्विन, 2004)

    8: एमएस धोनी बनाम ऑस्ट्रेलिया ( मेलबर्न, 2014)

    इससे पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन, दक्षिण-अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक के शतक से पाकिस्तान मुश्किल में आ गई क्योंकि पाकिस्तानी टीम को दक्षिण-अफ्रीका में साख बचाने के लिए यह टेस्ट मैच जीतना है क्योकि टीम पहल ही दो मैच हार चुकी है। पाकिस्तान की टीम को जीत के लिए 381 रन चाहिए औऱ तीसरे दिन की चाय तक टीम का 34 रन के स्कोर पर कोई विकेट नही गिरा था।

    डी कॉक ने इसी के साथ टेस्ट क्रिकेट में अपना सर्वोच्च स्कोर 129 बनाया। जिसकी बदौलत दक्षिण अफ्रीका की टीम दूसरी इनिंग में 303 रन बनाने में कामयाब हो पाई। यह उनके करियर की चौथी टेस्ट सेंचुरी थी।

    वह तब आउट हुए जब वह लगातार दूसरा छक्का मारने जा रहे थे। लेकिन वह डीप-मिड विकेट में कैच थमा बैठे। लेग-स्पिनर शदाब खान को उनका विकेट मिला था। उन्होने 129 रन की पारी के लिए 138 गेंदो का सामना किया, जिसमें 18 चौके और एक छक्का शामिल था। शदाब को दूसरी इनिंग में 41/3 विकेट मिले। वही मिडयम पेसर फहीम अशर्फ ने 42 रन देकर 3 विकेट लिये।

    पाकिस्तान की टीम ने तीसरे टेस्ट मैच की पहली इनिंग में 185 रन बनाए थे। जिसमे इमाम-उल-हक ने 43, बाबर आजम ने 49 और कप्तान सरफराज अहमद ने 50 रन की पारी खेली। इनके अलावा कोई खिलाड़ी इस मैच में बड़ा स्कोर नही कर पाया। दक्षिण-अफ्रीका की तरफ से ऑलिवर ने पहली इनिंग में 5 विकेट चटकाए थे। उनके साथ फिलेंडर को 3 और रबाडा को 2 विकेट मिले।

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *