Sat. Dec 10th, 2022
    अहमदाबाद एयरपोर्ट

    गुजरात में अहमदाबाद के सरदार वल्लभभाई पटेल इंटरनेशनल एयरपोर्ट जिसे आमतोर पर अहमदाबाद ऐर्पोत्र कहा जाता है, हाल ही में इस एयरपोर्ट को इसकी विश्व स्तर की सुविधाओं के लिए तीन पुरुस्कारों से नवाजा गया है। भारत के एविएशन सेक्टर के लिए यह एक बड़ी उपलब्धि है।

    इन वर्गों में मिले पुरूस्कार :

    फाइनेंसियल एक्सप्रेस के मुताबिक हवाई अड्डे ने कुल तीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे सेवा गुणवत्ता (एएसक्यू) पुरस्कार प्राप्त किए हैं। सभी तीन अंतरराष्ट्रीय पुरस्कारों को वर्ष 2018 के लिए एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (ACI) द्वारा सम्मानित किया गया है। जिन श्रेणियों के लिए हवाई अड्डे को स्वीकार किया गया है, उनमें सर्वोत्तम पर्यावरण और माहौल, सर्वोत्तम ग्राहक सेवाएँ और सर्वोत्तम अवसंरचना और सुविधा शामिल हैं।एएसक्यू कार्यक्रम दुनिया की अग्रणी हवाई यात्री सेवा के साथ-साथ बेंचमार्किंग कार्यक्रम है। इसमें भारतीय एअरपोर्ट द्वारा पुरूस्कार जीतना बड़ी उपलब्धि है।

    बेंगलुरु एयरपोर्ट ने भी हासिल की बड़ी उपलब्धि :

    अहमदाबाद एयरपोर्ट की इस उपलब्धि के अतिरिक्त हाल ही में भारत के एक और एयरपोर्ट ने भी एक अविश्वसनीय उपलब्धि हासिल की है।बेंगलुरु हवाई अड्डा दुनिया का पहला ऐसा हवाई अड्डा बन गया है जिसने अर्रिवल और डिपार्चर में ASQ प्रोग्राम का ACI अवार्ड प्राप्त किया है।

    दिलचस्प बात यह है कि यह पहली बार है कि एयरपोर्ट ने आगमन के लिए एक एएसक्यू अवार्ड जीता है, जो दुनिया भर के सभी हवाई अड्डों के लिए खुली श्रेणी है, जिसे वर्ष 2018 में पेश किया गया था। हवाई अड्डे को आकार / माप के अनुसार सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे के रूप में भी मान्यता दी गई है।

    ASQ प्रोग्राम की जानकारी :

    विश्व स्तर पर स्थापित एएसक्यू कार्यक्रम यात्री संतुष्टि के सर्वेक्षण के आधार पर दुनिया भर के हवाई अड्डों को मान्यता देता है। रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया के 100 सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से तीन चौथाई एएसक्यू कार्यक्रम का हिस्सा हैं, जिसका मतलब है कि दुनिया के 8.3 बिलियन यात्रियों में से आधे यात्रियों ने वर्ष 2018 में एक एएसक्यू हवाई अड्डे के माध्यम से यात्रा की है।

    दिलचस्प बात यह है इस साल ग्राहक अनुभव के क्षेत्रों में उत्कृष्टता को पहचानने आदि श्रेणियों की शुरुआत इस साल की शुरुआत में की गई थी। इतने जल्दी ही भारतीय हवाईअड्डों ने इन पुरुस्कारों को जीत लिया है जिससे हमारे देश के एविएशन सेक्टर की वृद्धि का पता चलता है।

    By विकास सिंह

    विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *