Tue. Mar 5th, 2024
    RAVI-SHANKAR-PRASAD

    आज कल सोशल मीडिया संचार का सबसे ठोस माध्यम बन चूका है। व्‍हाट्सऐप हो या फेसबुक समय के साथ साथ यह चीजें हमारी दिनचर्या का हिस्सा बन चुकी है। करीबियों से बातचीत और मनोरंजन के आलावा यह संचार का एक बहुत अच्छा माध्यम भी है। इसी के चलते कई लोग रातों-रात सितारे भी बन जाते है। इसके साथ साथ इसमें एक खामी भी है। जैसा की हम सब अच्छे से वाकिफ है कुछ असामाजिक तत्व इसके द्वारा फर्जी मैसेज एवं आपत्तिजनक मेसेज भी फैलाते है जो की बाद में दंगे एवं हिंसा जैसी स्थिति पैदा कर देते है. इसी को लेकर भारत सरकार ने अब कड़ा कदम उठाया है।

    हाल ही में  इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स एंड आईटी मिनिस्‍टर रवि शंकर प्रसाद ने इस पर सरकार की तरफ से कड़ा कदम उठाया है. केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने साफ़ कर दिया है की अगर व्‍हाट्सऐप जल्द से जल्द फर्जी मैसेज एवं हिंसा भड़काने वाले मैसेज की समस्‍या का समाधान नहीं करती है तो विवश हो कर भारत सरकार कंपनी के खिलाफ एक्‍शन लेगी। रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि, ”व्‍हाट्सऐप चीफ को कहा गया है कि वे कंपनी भारत में एक ग्रिवांस ऑफिसर नियुक्‍त करे जो व्‍हाट्सऐप के प्‍लेटफॉर्म पर सर्कुलेट किए जा रहे हिंसा भड़काने वाले फर्जी मैसेज की शिकायत पर तेजी से कार्रवाई कर सके।”

    आपको बता दे कि, बीते कुछ समय से हिन्दुस्तान में अफवाओ के चलते काफी हिंसा हुई जिसमे कई लोगो की मौते भी हुईं। इसमें ज़्यादातर अफवाहो को फैलाने का काम व्हाट्सएप के माध्यम से हुआ। हाल ही में बच्चा चोर जैसी अफवाह ने व्हाट्सएप के द्वारा जन्म लिया जिसके चलते देश में कई जगह हिंसा हुई एवं कई निर्दोष लोगो की मौत भी हुई। इसी को लेकर अब सरकार ने व्हाट्सएप से जल्द से जल्द से जवाब मांगा है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *