दा इंडियन वायर » विदेश » सरकार द्वारा ग्रामीण इलाकों तक बिजली पहुंचाने के प्रयास को अंतराष्ट्रीय स्तर पर मिली सराहना
विदेश

सरकार द्वारा ग्रामीण इलाकों तक बिजली पहुंचाने के प्रयास को अंतराष्ट्रीय स्तर पर मिली सराहना

नरेंद्र मोदी

अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IEA) ने सरकार की ग्रामीण बिजलीकरण योजना ‘दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना (DDUGJY)’ को सराहा है।

IEA ने कहा है कि इस तरह की योजनाएँ उत्पादन में बढ़ावा देने के साथ ही देश की अर्थव्यवस्था को भी आगे ले जाने में सहायक हैं।

इसी के साथ ही IEA ने अपनी ‘वर्ल्ड एनर्जी आउट लुक 2018’ की रिपोर्ट में सरकार की उज्जवला योजना की तारीफ करते हुए कहा था कि इस योजना के मिलने वाले साफ रसोई ईंधन कि वजह से देश में प्रदूषण की वजह से होने वाली मौतों में कमी आएगी।

IEA ने बतया है कि भारत की उप्लब्धि कबीले तारीफ है, इसी के साथ विश्व में बिना बिजली अपना जीवनयापन करने वाले लोगों की संख्या अब 1 अरब से नीचे पहुँच गयी है।

यह भी पढ़ें: नितीश कुमार बोले बिहार के हर गाँव के हर घर तक पहुंची बिजली

इसी के साथ IEA ने ग्रामीण इलाकों के बिजलीकरण को सबसे सफलतम कहानी में से एक का दर्ज़ा दिया है। इसके अनुसार देश में कोने-कोने तक बिज़ली को पहुंचा पाना अपने आप में एक बड़ा काम है।

वहीं विशेषज्ञों का मानना है कि देश में कम आय के साथ बिज़ली का उपयोग कर पाना अभी मुश्किल काम है। मालूम हो कि देश में 28 अप्रैल को मणिपुर के लीसेंग गाँव में बिज़ली पहुंचाने के साथ ही देश में 100 प्रतिशत बिजलीकरण का लक्ष्य पा लिया है।

यह भी पढ़ें: बिज़ली और सीएनजी होगी महँगी, सरकार ने 10 फीसदी बढ़ाए प्राकृतिक गैस के दाम

About the author

प्रियाँन्शु

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!