Tue. Feb 27th, 2024
    समय से पहले बाल सफ़ेद होना: कारण और उपचार | खान-पान में परिवर्तन

    बढ़ती उम्र के साथ-साथ लोगों को बालों के सफ़ेद होने की चिंता सताने लगती है। देखा जाये तो आज कल लोगों के बदलते खान पान और जीवन शैली के कारण बालों का जल्दी सफ़ेद होना एक आम बात बन गयी है। बालों का समय से पहले सफ़ेद होना पुरुषों और महिलाओं के बीच प्रमुख चिंताओं में से एक है, विशेष रूप से भारत में, जहाँ सफ़ेद बाल अक्सर बुढ़ापे से जुड़े होते हैं। यहाँ तक की स्कूल जाने वाले छात्र- छात्राएं भी इस मसले से झूझ रहे है।

    क्या प्रमुख कारण है बालों का समय से पहले सफ़ेद होने का ?

    1) पोषण की कमी: अध्ययनों से पता चलता है कि आयरन, कॉपर, विटामिन बी, आयोडीन और ओमेगा 3 की कमी से बाल सफेद होते हैं, इसलिए इन पोषक तत्वों का सेवन करना चाहिए।

    दूसरी तरफ, प्रोसेस्ड, रिफाइंड, जंक या पैकेज्ड फूड उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं। इसलिए, इस बात का ध्यान रखें कि आप क्या खाते हैं क्योंकि खराब आहार बालों की शुरुआती उम्र बढ़ने में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है।

    2) ज़्यादा तनाव में जीना : अत्यधिक तनाव के परिणामस्वरूप कूप में नोरपीनेफ्राइन की रिहाई होती है। इस रसायन से प्रभावित मेलानोसाइट स्टेम कोशिकाओं के परिणामस्वरूप बाल सफ़ेद हो जाते हैं, जिससे वे जल्दी से वर्णक कोशिकाओं में बदल जाते हैं और बाल कूप से बाहर निकल जाते हैं।

    बालों का जल्दी सफ़ेद होना अन्य कारकों जैसे कि आनुवंशिकी, हार्मोनल असंतुलन, या यहाँ तक कि कुछ चिकित्सीय स्थितियों के दुष्प्रभाव के कारण भी हो सकता है।

     

    इसके अलावा आप इन बातों का ध्यान रखे : 

    • धूम्रपान बंद करें
    • अपने बालों को धूप से बचाएं – बेहतर होगा की गर्मियों के दिनों में सर को टोपी या दुपट्टे से ढक कर रखें।
    • ब्लीचिंग से परहेज़ करें
    • चौड़े दांतों वाली कंघी की जगह ब्रश का इस्तेमाल करें, खासकर गीले बालों में
    • कर्लिंग आयरन या हेयर ड्रायर से बहुत अधिक हीट के कारण बाल ख़राब हो जाते है
    • कठोर साबुन/शैंपू का उपयोग करना बंद करें
    • हफ्ते में हर रोज़ बाल धोने की आदत बदलें

    यहां 5 सुपरफूड्स हैं जो बालों को जल्दी सफ़ेद होने से रोक सकते हैं:

    1) अमला

    आंवला रंजकता को बढ़ाकर समय से पहले बालों को सफेद होने से रोकने के लिए जाना जाता है। इसकी प्रभावकारिता को आंवले की उच्च एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-एजिंग सामग्री का परिणाम माना जाता है।

    2) हरी पत्तियों वाली सब्जियां

    क्रूसिफेरस सब्जी परिवार को हरी पत्तेदार सब्जियां कहा जाता है। पालक, फूलगोभी, ब्रोकली, गोभी, केल और अन्य सब्जियां इस श्रेणी में आती हैं। ये सब्जियां कैल्शियम, विटामिन, आयरन, फोलेट और अन्य खनिजों से भरपूर होती हैं जो स्वस्थ बालों को बढ़ावा देती हैं।

    3) डार्क चॉकलेट

    अप्रत्याशित रूप से, डार्क चॉकलेट एक सुपरफूड है क्योंकि यह विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है। एंटीऑक्सिडेंट शरीर से प्रदूषकों को हटाने में सहायता करते हैं जो बालों की शुरुआती उम्र बढ़ने का कारण हो सकते हैं।

    4) कीनू

    यह सच है, इस स्वादिष्ट खट्टे फल में केवल मिठास और उत्साह का स्पर्श जोड़ने के अलावा और भी कई फायदे हैं। केली जोन्स एमएस, आरडी, सीएसएसडी, एलडीएन के अनुसार, “कीनू विटामिन सी का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो कोलेजन प्रोटीन के संश्लेषण में महत्वपूर्ण है, एक संयोजी ऊतक जो बालों सहित शरीर का अधिकांश भाग बनाता है।”

    5) मशरूम

    कॉपर मशरूम में व्यापक रूप से उपलब्ध है। यह ज्ञात है कि तांबा मेलेनिन बनाने में मदद करता है। वर्णक घटक मेलेनिन कहा जाता है जो हमारी त्वचा और बालों को उनका रंग देता है। इसके अलावा, मेलेनिन की कमी से बालों की उम्र बढ़ने की गति को तेज़ कर सकती है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *