सोमवार, जनवरी 27, 2020

समय प्रबंधन का महत्व पर निबंध

Must Read

ताइवान में कोरोनावायरस संबंधी मामले बढ़कर 4 हुए

ताइपे, 27 जनवरी (आईएएनएस)| ताइवान की एक और महिला के कोरोनोवायरस (Corona Virus) से संक्रमित होने की पुष्टि हुई...

अरविंद केजरीवाल के निर्वाचन क्षेत्र के 11 उम्मीदवारों की याचिका पर सुनवाई को हाईकोर्ट सहमत

नई दिल्ली, 27 जनवरी (आईएएनएस)| दिल्ली हाईकोर्ट नई दिल्ली विधानसभा के लिए नामांकन करने से रोके गए 11 उम्मीदवारों...

आरएसएस का पहला सैनिक स्कूल उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में

लखनऊ, 27 जनवरी (आईएएनएस)| राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) द्वारा संचालित पहला सैनिक स्कूल उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में इस...
विकास सिंह
विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

समय प्रबंधन एक समय का कुशलतापूर्वक उपयोग करने की तकनीक है ताकि इसका अधिकतम लाभ उठाया जा सके। यह जितना आसान लगता है, इस तकनीक में महारत हासिल करने के लिए बहुत प्रयास करता है। जो समय का प्रबंधन करना सीखता है वह जीवन में लगभग कुछ भी हासिल कर सकता है।

यह कहा जाता है कि सफलता की दिशा में पहला कदम कुशल समय प्रबंधन है। जो अपने समय का ठीक से सदुपयोग नहीं कर सकता, वह अपने द्वारा की जाने वाली लगभग हर चीज में असफल होने की संभावना रखता है। कुशल समय प्रबंधन आपकी उत्पादकता को बढ़ाता है, आपके काम की गुणवत्ता में सुधार करता है और तनाव को कम करने में भी मदद करता है।

समय प्रबंधन का महत्व पर निबंध, short essay on time management in hindi (200 शब्द)

समय प्रबंधन एक समय के कुशलता से उपयोग करने की क्षमता है ताकि अधिक उत्पादक और संगठित हो सके। यह कहा जाता है कि यदि आप इस तकनीक में महारत हासिल करते हैं तो आप जीवन में किसी भी चीज को पूरा कर सकते हैं।

हालांकि, जितना सरल लगता है, कुशल समय प्रबंधन कुछ ऐसा नहीं है जो हर किसी के लिए अच्छा है। इसे प्राप्त करने के लिए अच्छी मात्रा में प्रयास करना पड़ता है। आत्म अनुशासन आपके समय को अच्छी तरह से प्रबंधित करने की कुंजी है। समय पर एक टैब रखने और इसे कुशलता से प्रबंधित करने से निम्नलिखित तरीके से मदद मिलती है:

  • यह आपको कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करता है।
  • इससे उत्पादकता बढ़ती है।
  • यह आपको कम प्रयासों के साथ अधिक प्राप्त करने में मदद करता है।
  • इससे संतुष्टि का अहसास होता है।
  • यह आपके तनाव के स्तर को कम करता है।
  • यह आपके काम की गुणवत्ता को बढ़ाता है।

आप निम्नलिखित युक्तियों की सहायता से अपना समय कुशलता से प्रबंधित कर सकते हैं:

  • दिन के दौरान पूरा किए जाने वाले कार्यों की एक सूची तैयार करें।
  • अपने कार्यों को प्राथमिकता दें और उनमें से प्रत्येक को पूरा करने के लिए समय भी निर्धारित करें।
  • पूरी लगन से अपने कार्यक्रम पर टिके रहें।
  • कार्यों के बीच में ब्रेक लें।
  • प्रत्येक दिन 7-8 घंटे की नींद लेना न भूलें।
  • इन युक्तियों से न केवल छात्रों और काम करने वाले पेशेवर को अपने काम को कुशलता से प्रबंधित करने और
  • उत्पादकता बढ़ाने में मदद करनी चाहिए, बल्कि गृहणियों के लिए यह भी है कि वे अधिक संगठित रहें।

समय प्रबंधन का महत्व पर निबंध, essay on time management in hindi (300 शब्द)

समय प्रबंधन एक तरह से इसका अधिकतम उपयोग करने के लिए समय की योजना और प्रबंधन की तकनीक है। किसी भी क्षेत्र में सफलता पाने के लिए अपने समय का सही प्रबंधन करना आवश्यक है। समय प्रबंधन और इसे अच्छी तरह से प्रबंधित करने की युक्तियों का महत्व यहां लंबाई में साझा किया गया है।

समय प्रबंधन का महत्व:

अधिक उत्पादकता: जब आपके पास कोई योजना है, तो आपको इसे लागू करना होगा। आपको यह तय करने के लिए कार्यों के बीच समय बर्बाद करने की आवश्यकता नहीं है कि आगे क्या किया जाना है और इसलिए उत्पादकता का स्तर बढ़ता है।

मोटिवेशन लेवल बढ़ाया: जब आप लक्ष्य निर्धारित करते हैं, तो आपका प्रेरणा स्तर स्वचालित रूप से बढ़ने के लिए बाध्य होता है। लक्ष्य आपको कड़ी मेहनत करने और खुद को साबित करने के लिए प्रेरित करते हैं।

बेहतर निर्णय लेना: समय प्रबंधन सब योजना के बारे में है। आप सभी पेशेवरों और विपक्षों का मूल्यांकन करते हैं क्योंकि आप अपने काम की योजना बनाते हैं और इससे आपको बेहतर निर्णय लेने में मदद मिलती है।

काम की गुणवत्ता में वृद्धि: जब आप जानते हैं कि आपको दिन के दौरान क्या करने की उम्मीद है और यह भी एक निर्धारित अनुक्रम है जिसमें यह किया जाना है, तो योजना का हिस्सा पहले ही पूरा हो चुका है। आपको बस अपने काम पर ध्यान देना है और इसके परिणामस्वरूप गुणवत्ता में वृद्धि होती है।

तनाव में कमी: समय प्रबंधन आपको कम समय में और कम प्रयासों के साथ अधिक कार्यों को पूरा करने में मदद करता है। यह तनाव से निपटने का एक शानदार तरीका है।

समय प्रबंधन युक्तियाँ

अपने समय को कुशलतापूर्वक प्रबंधित करने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ त्वरित युक्तियां दी गई हैं।

  • हर सुबह एक टू-डू सूची तैयार करें
  • अपने कार्यों को प्राथमिकता दें
  • अपने प्रत्येक कार्य को पूरा करने के लिए समय निर्धारित करें
  • अपनी सूची में एक टैब रखें और जैसे ही आप उन्हें पूरा करें, कार्यों की जाँच करें
  • अपने कार्यों के बीच में ब्रेक लें
  • प्रत्येक दिन कुछ समय के लिए ध्यान करें
  • स्वस्थ खाएं और उचित आराम करें

निष्कर्ष:

समय प्रबंधन प्रत्येक व्यक्ति के लिए महत्वपूर्ण है। चाहे आप एक छात्र, गृहिणी, व्यवसायी या काम करने वाले पेशेवर हों – यदि आप अपना समय कुशलता से प्रबंधित करने में सक्षम हैं, तो आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने से दूर नहीं होंगे।

400 शब्द:

समय प्रबंधन विभिन्न गतिविधियों पर खर्च किए गए समय को सचेत रूप से तय करने और नियंत्रित करने की कला है। इसका उपयोग उत्पादकता बढ़ाने और संगठित रहने के लिए एक कुंजी के रूप में किया जाता है। यहाँ क्यों समय प्रबंधन जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों के लिए आवश्यक है और यह आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में कैसे मदद कर सकता है।

समय प्रबंधन: सफलता की ओर पहला कदम:

ऐसा कहा जाता है कि, “यदि आप अपने समय का प्रबंधन नहीं कर सकते हैं, तो आप अपने जीवन के किसी अन्य हिस्से का प्रबंधन करने में सक्षम नहीं होंगे”। इसलिए, सफलता की ओर पहला कदम अपने समय का कुशलतापूर्वक प्रबंधन करना है। यदि आप अपने समय को अच्छी तरह से प्रबंधित करने की कला में महारत हासिल करते हैं तो आप अपने कार्यों को बेहतर तरीके से संभाल पाएंगे। यहाँ क्यों है:

  • समय का कुशलतापूर्वक प्रबंधन बेहतर निर्णय लेने में मदद करता है।
  • यह प्रेरणा का स्तर बढ़ाता है।
  • यह आपको अधिक उत्पादकता प्राप्त करने में सक्षम बनाता है।
  • जब आप समय प्रबंधन की तकनीक में महारत हासिल करते हैं तो काम की गुणवत्ता बढ़ जाती है।
  • यह सब ऊपर करने के लिए, कुशल समय प्रबंधन आपके तनाव के स्तर को कम करने में मदद करता है।
  • कुशल समय प्रबंधन के लिए युक्तियाँ

यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं जो आपके समय को कुशलतापूर्वक प्रबंधित करने में आपकी मदद कर सकती हैं:

एक सूचि बनाना: एक पेन और पेपर चुनें और उन सभी कार्यों को नीचे रखें जो आपको प्रत्येक दिन सुबह के दौरान पूरा करने की आवश्यकता होती है।

अपने कार्य को प्राथमिकता दें: एक बार जब आपके पास कागज पर सभी कार्य होते हैं, तो उन्हें प्राथमिकता दें। सही क्रम में अपने कार्यों को पूरा करने के महत्व को नजरअंदाज न करें।

निर्धारित समय: अपने समय को कुशलता से प्रबंधित करने के लिए, आपको अपने द्वारा लिखे गए प्रत्येक कार्य को पूरा करने के लिए एक समय निर्धारित करना होगा।

नियंत्रण: जैसे ही आप उन्हें पूरा करें, कार्यों की जाँच करते रहें। यह उपलब्धि की भावना देता है और आपको कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करता है।

विराम लीजिये: लगातार एक के बाद एक काम न करें। यह आपको नीरस और बाधा उत्पन्न करने वाला महसूस कराएगा। अपने कार्यों के बीच में ब्रेक लेने का सुझाव दिया जाता है।

अच्छी नींद लें और स्वस्थ खाएं: यदि आप प्रत्येक रात अपनी 7-8 घंटे की नींद पूरी नहीं करते हैं, तो आप काम पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम नहीं होंगे और ठीक से समय का प्रबंधन करना सिर्फ सवाल से बाहर होगा। यह एक ही है अगर आप एक अच्छी तरह से संतुलित आहार नहीं लेते हैं।

व्यायाम: अक्सर कम व्यायाम करने से बहुत मदद मिलती है। यह न केवल आपको फिट रखता है बल्कि तनाव के स्तर को भी कम करता है और आपकी शक्ति को एकाग्र करने में मदद करता है। इस प्रकार यह आपको अपने समय को अच्छी तरह से प्रबंधित करने और अपने कार्यों को कुशलता से पूरा करने में मदद करता है।

निष्कर्ष:

हालांकि कुशलता से समय का प्रबंधन करना मुश्किल है। हालाँकि, कुछ प्रयासों से आप इसे प्राप्त कर सकते हैं। उपर्युक्त युक्तियां आपको इस दिशा में मदद करनी चाहिए।

समय प्रबंधन पर निबंध, essay on time management in hindi (500 शब्द)

समय प्रबंधन आपके समय का कुशलतापूर्वक प्रबंधन कर रहा है ताकि आपके सभी दैनिक कार्यों को व्यवस्थित तरीके से पूरा किया जा सके। जो अपने समय का संसाधन प्रबंधन कर सकता है, वह किसी भी कार्य को सफलतापूर्वक पूरा कर सकता है। समय प्रबंधन के महत्व पर बार-बार जोर दिया गया है। यही कारण है कि अपने समय को कुशलतापूर्वक प्रबंधित करने के साथ-साथ इसके लिए कुछ प्रभावी सुझाव देना इतना महत्वपूर्ण है:

समय प्रबंधन का महत्व:

ठीक ही कहा गया है, “या तो तुम दिन को चलाते हो या दिन तुम्हें चलाता है”। यह जीवन के हर क्षेत्र के लोगों के लिए सच है। चाहे आप एक छात्र, एक कॉर्पोरेट कर्मचारी या एक गृहिणी हों, आपको अपने कार्यों को व्यवस्थित रूप से पूरा करने के लिए अपना समय कुशलता से प्रबंधित करना चाहिए। यहाँ क्यों समय प्रबंधन महत्वपूर्ण है:

समय सीमित है:

आपका समय सीमित है – एक बार चला गया तो कभी वापस नहीं आएगा। इस प्रकार आप के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण है।

बेहतर निर्णय लेना:

जब आप पहले से उपलब्ध समय के अनुसार अपने कार्यों की योजना बनाते हैं तो आप निश्चित रूप से बेहतर निर्णय लेने में सक्षम होंगे और अपने काम को अधिक कुशलता से संभाल पाएंगे।

निचला तनाव स्तर:

तनाव और चिंता तब पैदा होती है जब आपके हाथ में बहुत सारे कार्य होते हैं, लेकिन इस बारे में संघर्ष होता है कि कहां से शुरू करें और उनके बारे में कैसे जाना चाहिए। यदि आप एक सूची तैयार करते हैं, तो अपने कार्यों को प्राथमिकता दें और उन्हें समय पर पूरा करने के लिए एक योजना बनाएं, जिससे आप तनाव का मुकाबला कर पाएंगे।

अधिक उत्पादकता:

आगे क्या करना है, यह सोचने और योजना बनाने में बहुत समय बर्बाद होता है। जब आप अपने समय को अधिक कुशलता से प्रबंधित करने के लिए एक शेड्यूल तैयार करते हैं तो आप पहले से ही जानते हैं कि आगे क्या किया जाना है और इस प्रकार अधिक उत्पादकता प्रदान कर सकते हैं।

समय को कुशलता से प्रबंधित करने के लिए टिप्स:

नीचे दिए गए सुझावों से आपको अपना समय कुशलता से प्रबंधित करने में मदद करनी चाहिए:

जल्दी शुरू करें: अपने दिन की शुरुआत थोड़ी देर से करना हमेशा बेहतर होता है ताकि आपके पास उत्पादक गतिविधियों में निवेश करने के लिए अधिक समय हो। हालाँकि, यह कहते हुए कि, आपको अपनी नींद से समझौता नहीं करना चाहिए। आपके लिए प्रत्येक दिन 7-8 घंटे की नींद पूरी करना आवश्यक है।

एक टू-डू सूची तैयार करें: सुबह उठकर सबसे पहले आपको अपने दिन की योजना बनानी चाहिए और इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप एक टू-डू सूची तैयार करें। अपने कार्यों को अपनी प्राथमिकता के आधार पर सूचीबद्ध करें और एक के बाद एक उन्हें पूरा करना शुरू करें।

अपने कार्य को समय दें: अपनी सूची में प्रत्येक कार्य के लिए समय निर्दिष्ट करें और सुनिश्चित करें कि आपने उन्हें निर्धारित समय के भीतर पूरा किया है।

ब्रेक लेना: कार्य से कार्य में भाग न लें। अपने आप को बीच में कुछ समय दें और अधिक से अधिक प्रेरणा के साथ अगला कार्य शुरू करें।

स्वस्थ खाओ: दिन भर ऊर्जावान बने रहने के लिए और आपके पास सबसे अधिक समय के लिए अच्छी तरह से संतुलित भोजन करना आवश्यक है।

निष्कर्ष:

समय प्रबंधन आसान है। ध्यान केंद्रित रहने और अपने समय को कुशलतापूर्वक प्रबंधित करने के लिए आपके द्वारा निर्धारित कार्यक्रम का पालन करने के लिए बहुत समर्पण और दृढ़ संकल्प लेता है। हालांकि, एक बार जब आप कला में महारत हासिल कर लेते हैं, तो आप निश्चित रूप से स्थानों पर जाते हैं।

समय प्रबंधन का महत्व पर निबंध, long essay on time management in hindi (600 शब्द)

समय प्रबंधन अपने समय का अधिकतम ध्यान रखने की कला है। ऐसा कहा जाता है कि वह जो समय प्रबंधन की कला सीखता है वह जीवन में कुछ भी कर सकता है। यहाँ यह समय का प्रबंधन करने के लिए आवश्यक है और जीवन के विभिन्न क्षेत्रों के लोगों के लिए इसका महत्व है।

टाइम मैनेजमेंट हर क्षेत्र में महत्वपूर्ण है:

समय प्रबंधन विभिन्न क्षेत्रों के लोगों के लिए आवश्यक है। यह एक छात्र, गृहिणी, पेशेवर, फ्रीलांसर या एक व्यवसायिक पेशेवर हो – सभी को अपने कार्यों को अच्छी तरह से प्रबंधित करने के लिए अपना समय अच्छी तरह से प्रबंधित करना चाहिए। इनमें से प्रत्येक समूह के लिए समय प्रबंधन के महत्व पर एक विस्तृत नज़र डालते हैं:

छात्रों के लिए समय प्रबंधन का महत्व:

छात्रों को अपने पूरे दिन में कई अलग-अलग गतिविधियों के बीच संघर्ष करना पड़ता है। स्कूल / कॉलेज जाने से लेकर ट्यूशन लेने तक, सेल्फ स्टडी में लिप्त होने से लेकर खेल गतिविधियों में भाग लेने तक, पाठ्येतर गतिविधियों में हिस्सा लेने से लेकर फिट रहने के लिए पर्याप्त आराम करने तक और लिस्ट पर काम चलता रहता है। ऐसी स्थिति में, यदि आप अपना समय ठीक से निर्धारित नहीं करते हैं, तो आप किसी भी कार्य को कुशलता से नहीं कर पाएंगे।

व्यापार कार्मिक के लिए समय प्रबंधन का महत्व:

अनुशासन पहली चीज है जिसकी आपको आवश्यकता है यदि आप किसी व्यवसाय से शुरू करने की योजना बना रहे हैं और स्वयं को अनुशासित करने की दिशा में पहला कदम समय का सम्मान करना है। व्यवसाय में, आप अपने खुद के मालिक हैं और जब आप किसी और के लिए काम कर रहे होते हैं, तो आपकी तुलना में बहुत अधिक जिम्मेदारियां होती हैं। सब कुछ कुशलता से संभालने के लिए आपको अपने समय का संसाधन प्रबंधन करके शुरू करना चाहिए।

होम मेकर्स के लिए टाइम मैनेजमेंट का महत्व:

पूरे दिन घर बनाने वालों का तांता लगा रहा। उनके कार्यों की सूची अंतहीन है और यदि ठीक से प्रबंधित नहीं किया जाता है तो यह काफी कर हो सकता है। चूंकि उन्हें प्रत्येक दिन विभिन्न प्रकार के कार्यों को करने की आवश्यकता होती है, इसलिए उन्हें सुबह में एक टू-डू सूची तैयार करके शुरू करना चाहिए। कार्यों को प्राथमिकता दें और चेक करते रहें क्योंकि आप उन्हें एक के बाद एक समाप्त करते हैं। यह न केवल आपके समय को कुशलतापूर्वक प्रबंधित करने में मदद करेगा, बल्कि आपको संतुष्टि की भावना भी देगा।

फ्रीलांसरों के लिए समय प्रबंधन का महत्व:

फ्रीलांसरों, विशेष रूप से जो लोग घर से काम करते हैं, उन्हें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे एक दैनिक कार्यक्रम तैयार करें और कुशलतापूर्वक अपने समय का प्रबंधन करने के लिए इसका पालन करें। अधिकांश व्यक्ति जो घर से काम करते हैं वे इस विकल्प को चुनते हैं क्योंकि उनके घर पर पूरा करने के लिए कुछ कर्तव्य हैं।

अपने व्यक्तिगत कर्तव्यों को पूरा करना और अपने पेशेवर कार्यों को एक साथ प्रबंधित करना काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है। कुंजी आपके समय को कुशलतापूर्वक प्रबंधित करना है। यह दिन के उन घंटों की पहचान करने का सुझाव दिया जाता है, जब आप अपने पेशेवर कार्यों के लिए उस समय को सबसे अच्छा केंद्रित कर सकते हैं।

वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए टाइम मैनेजमेंट का महत्व:

बढ़ती प्रतिस्पर्धा के साथ, काम करने वाले पेशेवरों के लिए अपने क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करना आवश्यक है। उनसे अपेक्षा की जाती है कि वे अपने साथियों से बेहतर प्रदर्शन करने के लिए और अपने वरिष्ठों की अच्छी पुस्तकों में बने रहने के लिए बॉक्स से बाहर कुछ करेंगे। ऐसे में उनके लिए अपना समय निर्धारित करना इस तरह से आवश्यक है कि उन्हें न केवल अपने सामान्य काम के लिए समय मिले बल्कि कुछ अलग / नया करने के लिए भी जो उन्हें पहचान दिला सके।

कुशल समय प्रबंधन के लिए त्वरित सुझाव:

  • एक टू-डू सूची तैयार करें
  • महत्वपूर्ण कार्यों को पहले पूरा करें
  • पूरी तरह से काम पर ध्यान लगाओ
  • अपना काम शुरू करते ही अपना फोन अलग रखें
  • दिन में 7-8 घंटे की नींद लें
  • स्वस्थ आहार लें
  • नियमित रूप से व्यायाम करें

निष्कर्ष:

यह एक व्यक्ति में महान गुणों के लिए सरल लेकिन प्रबंध समय को कुशलतापूर्वक कह ​​सकता है। बहुत कुछ है जो इसमें चला जाता है। आपको अनुशासित रहना चाहिए और लगातार खुद को याद दिलाना चाहिए कि आपके लिए अपने कार्यों को समय पर पूरा करना क्यों महत्वपूर्ण है।

यह लेख आपको कैसा लगा?

नीचे रेटिंग देकर हमें बताइये, ताकि इसे और बेहतर बनाया जा सके

औसत रेटिंग 4.5 / 5. कुल रेटिंग : 133

यदि यह लेख आपको पसंद आया,

सोशल मीडिया पर हमारे साथ जुड़ें

हमें खेद है की यह लेख आपको पसंद नहीं आया,

हमें इसे और बेहतर बनाने के लिए आपके सुझाव चाहिए

इस लेख से सम्बंधित अपने सवाल और सुझाव आप नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

ताइवान में कोरोनावायरस संबंधी मामले बढ़कर 4 हुए

ताइपे, 27 जनवरी (आईएएनएस)| ताइवान की एक और महिला के कोरोनोवायरस (Corona Virus) से संक्रमित होने की पुष्टि हुई...

अरविंद केजरीवाल के निर्वाचन क्षेत्र के 11 उम्मीदवारों की याचिका पर सुनवाई को हाईकोर्ट सहमत

नई दिल्ली, 27 जनवरी (आईएएनएस)| दिल्ली हाईकोर्ट नई दिल्ली विधानसभा के लिए नामांकन करने से रोके गए 11 उम्मीदवारों की याचिका पर सुनवाई को...

आरएसएस का पहला सैनिक स्कूल उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में

लखनऊ, 27 जनवरी (आईएएनएस)| राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) द्वारा संचालित पहला सैनिक स्कूल उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में इस साल अप्रैल में शुरू होगा।...

उत्तर प्रदेश: कानपुर पुलिस ने थाने में कराई प्रेमी युगल की शादी

कानपुर, 27 जनवरी (आईएएनएस)| कानपुर के जूही पुलिस स्टेशन के अंदर रविवार को एक प्रेमी युगल की शादी कराई गई है। इस दौरान शादी...

कांग्रेस ने अदनान सामी को पद्मश्री देने पर सवाल उठाया

नई दिल्ली, 27 जनवरी (आईएएनएस)| कांग्रेस ने गायक अदनान सामी को पद्म पुरस्कार देने के केंद्र सरकार के फैसले पर सवाल उठाया है। कांग्रेस...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -