बुधवार, नवम्बर 20, 2019

समय पर निबंध

Must Read

संसद शीतकालीन सत्र: गृहमंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में कहा कि स्थानीय प्रशासन के सुझाव पर जम्मू-कश्मीर में इंटरनेट सेवा बहाल होगी

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में बुधवार को जम्मू एवं कश्मीर के हालात से संबंधित सवालों के जवाब...

महाराष्ट्र सरकार गठन: शिवसेना नेता संजय राउत की घोषणा, दिसंबर के पहले सप्ताह में बनेगी शिवसेना नेतृत्व वाली सरकार

शिवसेना सांसद संजय राउत ने यहां बुधवार को कहा कि महाराष्ट्र में सरकार गठन पर मंडरा रहे बादल आगामी...

गायक दिलजीत दोसांझ ने अभिनेत्री गेल गेडॉट से की गोभी के पराठे बनाने की मांग

अभिनेता दिलजीत दोसांझ, एक प्रशंसक के तौर पर हॉलीवुड अभिनेत्री गेल गेडॉट के प्रति अपना प्यार जाहिर करने से...
विकास सिंह
विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

हमारा समय उन चीजों में से एक है, जिनका उपयोग समझदारी और कुशलता से किया जाना चाहिए। एक व्यक्ति जो अपने समय का कुशलता से उपयोग करता है, वह जीवन में कभी असफल नहीं हो सकता। मनुष्य को समय के महत्व का एहसास होना चाहिए और इसका कुशलता से उपयोग करना चाहिए। समय प्रबंधन एक चुनौती है लेकिन थोड़े से प्रयास से कोई भी बाधा दूर कर सकता है और इस कला को सीख सकता है।

समय पर निबंध, 200 शब्द:

समय एक ऐसी चीज है जिसे एक बार चले जाने के बाद वापस नहीं लाया जा सकता है। यह बस अपरिवर्तनीय है। यही कारण है कि हमें इसे समझदारी से खर्च करना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह बर्बाद न हो। हालाँकि, भले ही हम सभी जानते हैं कि एक बार चला गया समय कभी भी वापस नहीं लाया जा सकता है लेकिन हम में से अधिकांश इसे बिना किसी अवरोध के बर्बाद कर देते हैं।

जिस समय हमें किसी महत्वपूर्ण चीज पर काम करना चाहिए उस समय हम अक्सर बेकार कामों में लिप्त रहते हैं। हम अपने कीमती समय को बहुत देर तक बिना सोचे समझे मिटा देते हैं। कई लोगों को अंतिम समय में अपने कार्य करने की आदत होती है। जब बहुत कम या लगभग कोई समय नहीं बचा है तो काम जल्दबाजी में किया जाता है और जल्दबाजी में किया गया कुछ भी उचित रूप से पूरा नहीं किया जा सकता है।

हमें समय के महत्व को पहचानना चाहिए और इसे कुशलता से प्रबंधित करना चाहिए। एक व्यक्ति जो समय प्रबंधन की कला सीखता है, वह अपने जीवन में लगभग किसी भी कार्य को पूरा कर सकता है। हालाँकि, यह कहा से आसान है। समय का कुशलता से प्रबंधन करने के लिए बहुत दृढ़ विश्वास है।

समय प्रबंधन उन अच्छी आदतों में से एक होना चाहिए जो बच्चों को शुरू से ही सिखाई जानी चाहिए। एक बच्चा जो समय के मूल्य को समझता है वह अधिक अनुशासित है। वह बड़ा होकर एक जिम्मेदार और सफल व्यक्ति बनता है।

समय पर निबंध, Essay on time in hindi (300 शब्द)

प्रस्तावना:

समय हमारे पास सबसे कीमती चीजों में से एक है। इसका महत्व होना चाहिए क्योंकि हम इसे एक बार खो जाने के बाद वापस नहीं ला सकते हैं। जीवन में सफल होने का मंत्र समय को कुशलता से प्रबंधित करना है।

समय हमारे लिए कीमती है:

दुनिया भर में सफल लोगों की जीवन की कहानियों में एक बात समान है और वह है उनका समय का कुशलता से उपयोग करने के बारे में उनका बोध और उनका अभ्यास करने का प्रयास। इससे पता चलता है कि किसी भी क्षेत्र में सफल होने वाली पहली चीजों में से एक यह जानना है कि आपको बहुत कुछ हासिल करना है और आपका समय सीमित है। इस प्रकार, आपके पास सबसे अधिक समय आपके पास होना चाहिए।

सभी को एक दिन में 24 घंटे मिलते हैं। कुछ उस समय में कई कार्यों को पूरा करने में सक्षम होते हैं, जब वे दूसरों के पास बैठते हैं और शिकायत करते हैं कि उनके पास अपने कार्यों को ठीक से करने के लिए पर्याप्त समय नहीं है। चाल यह है कि जो भी समय हमारे पास है उसे इस तरीके से प्रबंधित करें कि सभी कार्य कुशलता से पूरे हो सकें।

ऐसा करने के लिए हमें पहले से ही योजना बनाना चाहिए, न कि तुरंत काम की शुरुआत करनी चाहिए। हमारे पास दिए गए दिन को संभालने के लिए कई कार्य हैं। यही कारण है कि हमें योजनाबद्ध दृष्टिकोण की आवश्यकता है। हमें अपने कामों को प्राथमिकता देना होगा।

सबसे महत्वपूर्ण कार्यों को पहले पूरा किया जाना चाहिए और हम बाद में कम महत्वपूर्ण लोगों को स्थानांतरित कर सकते हैं। प्रत्येक कार्य को समय के अनुसार करना और उसके अनुसार कार्य करना एक अच्छा विचार है। टू-डू सूची तैयार करने से काफी हद तक मदद मिलती है।

इस तरह से हम जानते हैं कि कब और क्या करना है और हमें कितना समय पूरा करने की आवश्यकता है। इस तरह हम प्रत्येक कार्य को पूरा करने के बाद आगे क्या करने की कोशिश कर रहे हैं, यह जानने में समय बर्बाद नहीं करते हैं।

निष्कर्ष:

समय वास्तव में हम सभी के लिए मूल्यवान है और हमें जल्दबाजी से बचने और अनुशासित जीवन जीने के लिए इसका बुद्धिमानी से उपयोग करना चाहिए।

समय पर निबंध, 400 शब्द:

प्रस्तावना:

समय बेहद कीमती है और इस तरह इसे बुद्धिमानी से खर्च किया जाना चाहिए। खर्च किए गए धन को फिर से भरा जा सकता है लेकिन एक बार चला गया समय कभी वापस नहीं लाया जा सकता है। तो, यह पैसे से अधिक मूल्यवान होना चाहिए। जबकि हम में से प्रत्येक को बुद्धिमानी से समय बिताना चाहिए, छात्रों को विशेष रूप से अत्यंत सावधानी के साथ अपने समय का उपयोग करना चाहिए।

सीमित समय में कई कार्य प्रबंधित करना:

सीमित समय में छात्रों के पास कई कार्य हैं। उन्हें स्कूल / कॉलेज जाने, पेशेवर कोचिंग लेने, आत्म अध्ययन में लिप्त होने, विभिन्न पाठ्येतर गतिविधियों में भाग लेने, खेल खेलने और अपने सर्वांगीण विकास और विकास के लिए कई अन्य आवश्यक कार्य करने की आवश्यकता है। इतनी सारी चीजों के बीच में जुगलबंदी करना मुश्किल है।

सब कुछ कुशलता से तभी प्रबंधित किया जा सकता है जब कोई छात्र समय प्रबंधन की कला सीखता है। उचित समय प्रबंधन के बिना सब कुछ गड़बड़ हो जाता है और छात्रों को उनके द्वारा सौंपे गए कार्यों को पूरा करने में कठिन समय लगता है। इस प्रकार छात्रों के लिए समय के मूल्य को पहचानना और अपने जीवन में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए इसे बुद्धिमानी से खर्च करना आवश्यक है।

अपने कल को बेहतर बनाना:

एक छात्र जो समय का मूल्य सीखता है वह जीवन में अनुशासित हो जाता है। अनुशासन व्यक्ति के भविष्य को बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जो छात्र कुशलता से अपने समय का प्रबंधन करते हैं, वे केंद्रित होते हैं। वे अपने लिए अल्पकालिक और दीर्घकालिक दोनों लक्ष्य निर्धारित करते हैं और उसी को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं।

वे इस तथ्य के बारे में अच्छी तरह से जानते हैं कि समय सीमित है और अगर वे वास्तव में जीवन में सफल होना चाहते हैं तो उन्हें इसका सबसे अधिक लाभ उठाना चाहिए। यह एक आदत है जो उन्हें एक संतुलित जीवन बनाने में मदद करती है। वे बड़े होने के साथ ही अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन का प्रबंधन करने में सक्षम हैं।

माता-पिता और शिक्षकों की मदद करनी चाहिए:

समय के महत्व को समझने में छात्रों की मदद करना माता-पिता और शिक्षकों की जिम्मेदारी है। माता-पिता को विशेष रूप से यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके बच्चे शुरू से ही एक निश्चित दिनचर्या का पालन करें। उन्हें एक शेड्यूल तैयार करना चाहिए जो उनके बच्चों की सभी गतिविधियों को समायोजित करता है और उन्हें आराम करने और आराम करने के लिए पर्याप्त समय भी देता है।

गतिविधियों को उनकी प्राथमिकता के अनुसार निर्धारित किया जाना चाहिए और उन्हें समयबद्ध होना चाहिए। इससे कम उम्र से ही बच्चों में अनुशासन बढ़ाने में मदद मिलेगी। समय को ठीक से प्रबंधित करना और चीजों के प्रति एक व्यवस्थित दृष्टिकोण का पालन करना उनके लिए जीवन का एक तरीका बन जाएगा।

निष्कर्ष:

छात्रों को अपने समय का सदुपयोग करने के महत्व का एहसास होना चाहिए अगर वे इसे अपने जीवन में बड़ा बनाना चाहते हैं। माता-पिता और शिक्षकों को समय के मूल्य को पहचानने में उनकी मदद करनी चाहिए।

समय पर निबंध, Essay on time in hindi (500 शब्द)

प्रस्तावना:

पहले के समय में, लोग आज की तुलना में कहीं अधिक अनुशासित जीवन जीते थे। वे सुबह जल्दी उठते थे और समय के साथ अपने दैनिक कामों की शुरुआत करते थे। उन्होंने दिन भर कड़ी मेहनत की और समर्पण के साथ अपने सभी कार्यों को पूरा किया। उन्होंने इसे समय पर सोने के लिए भी एक बिंदु बना दिया।

उन्होंने अपने काम पर ध्यान केंद्रित किया और अपने समय को कुशलता से प्रबंधित किया। हालाँकि, आज के समय में, आस-पास इतने सारे व्यवधानों के कारण, लोगों के लिए फ़ोकस बनाए रखना और अपने कार्यों को समय पर पूरा करना मुश्किल हो गया है। भले ही लोग जानते हैं कि समय मूल्यवान है, लेकिन वे मोबाइल फोन, टैब, टेलीविजन और मनोरंजन के अन्य स्रोतों से विचलित होने के कारण इसे ठीक से प्रबंधित करने में असमर्थ हैं।

समय के मूल्य को समझना आवश्यक है। समय बर्बाद करना सबसे बुरा काम है जो हम खुद से कर सकते हैं। समय का सदैव रचनात्मक तरीके से उपयोग किया जाना चाहिए। हमें समय को वैसे ही महत्व देना चाहिए जैसे हम अपने अन्य मूल्यवान सामानों को महत्व देते हैं।

हमें टीवी देखने, इंटरनेट पर सर्फिंग करने और फोन पर चैटिंग करने जैसे गैर-उत्पादक कार्यों में शामिल होने में समय बर्बाद नहीं करना चाहिए। यह कहना नहीं है कि हमें इन से पूरी तरह से बचना चाहिए। इसका सीधा सा मतलब है, हमें अपने कार्यों को प्राथमिकता देनी चाहिए और उस सभी को पूरा करना चाहिए जो केवल एक सीमित समय के लिए ही महत्व और भोग में है।

समय के महत्व का एहसास:

यह समय है जब हम सभी को समय के महत्व को पहचानना चाहिए। हमें इसका उपयोग अपने अच्छे के साथ-साथ अपने आसपास के लोगों के लिए भी करना चाहिए ताकि एक बेहतर समाज का निर्माण किया जा सके। माता-पिता को अपने बच्चों के साथ एक मजबूत बंधन बनाने के लिए उनके साथ क्वालिटी टाइम बिताना चाहिए।

उन्हें अपने बच्चों को समय के महत्व को भी सिखाना चाहिए और अपने समय को कुशलता से प्रबंधित करने में उनकी मदद करनी चाहिए। एक राष्ट्र जहां प्रत्येक व्यक्ति अपने समय का कुशलतापूर्वक उपयोग करता है और अनुशासित जीवन जीता है, एक ऐसे देश की तुलना में अधिक गति से बढ़ने की संभावना है जहां लोग बेकार समय व्यतीत करते हैं।

अधिकांश समय प्रयोग करें:

इसका अधिक से अधिक उपयोग करने के लिए हमें अपने समय का समझदारी से उपयोग करना चाहिए। प्रत्येक सुबह एक कार्यक्रम तैयार करना और उसके अनुसार काम करना सबसे अच्छा है ताकि हमारे पास सबसे अधिक समय हो। यह न केवल छात्रों और कामकाजी पेशेवरों के लिए, बल्कि गृहिणियों और अन्य लोगों के लिए भी उपयोगी है। ऐसे कई कार्य हैं जिन्हें प्रत्येक व्यक्ति को एक दिन में करने की आवश्यकता है।

सभी कार्यों को समय पर पूरा करने के लिए, उन्हें ठीक से शेड्यूल करना हमेशा अच्छा होता है। अब, इसका मतलब यह नहीं है कि हमें अपना सारा समय काम करने में लगाना चाहिए। अगर हम ऐसा करते हैं तो हमारी उत्पादकता घटने की संभावना है। इस प्रकार हमें मनोरंजन के साथ-साथ दिन में कुछ समय के लिए निचोड़ना चाहिए। हमें यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि हम पर्याप्त नींद लें क्योंकि यह बाकी दिनों के लिए कुशलतापूर्वक काम करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

निष्कर्ष:

ठीक ही कहा गया है, “सबसे बड़ा उपहार जो आप किसी को दे सकते हैं वह है आपका समय, क्योंकि जब आप अपना समय देते हैं तो आप अपने जीवन का एक हिस्सा दे रहे हैं जो आपको कभी वापस नहीं मिलेगा”। हम सभी को समय के महत्व को पहचानना चाहिए और इसे अपने जीवन में अच्छा करने के लिए सही तरीके से खर्च करना चाहिए।

समय पर निबंध, Essay on time in hindi (600 शब्द)

प्रस्तावना:

टाइम मैनेजमेंट एक ऐसी कला है जो हर किसी के पास नहीं है। इस कला को सीखने और अभ्यास में लाने के लिए अच्छी मात्रा में प्रयास की आवश्यकता होती है। केवल एक व्यक्ति जो समय के मूल्य को पहचानता है, उसे कुशलता से प्रबंधित करने की आवश्यकता को समझ सकता है।

हालाँकि, बहुत से लोग समय के महत्व को जल्द ही पहचान लेते हैं या बाद में वे अपने समय को ठीक से प्रबंधित करने में सक्षम नहीं होते हैं। इसका एक मुख्य कारण इन दिनों उपलब्ध मनोरंजन के कई स्रोत हैं। मोबाइल फोन, इंटरनेट कनेक्शन और सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के बढ़ते उपयोग के साथ, ध्यान केंद्रित करना और कुशलता से समय का प्रबंधन करना एक बड़ी चुनौती बन गया है।

समय को कुशलता से प्रबंधित करने के तरीके:

यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जो आपको अपना समय कुशलता से प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं:

लक्ष्य बनाना: छोटी अवधि के साथ-साथ दीर्घकालिक लक्ष्य निर्धारित करें। ये लक्ष्य आपके लिए एक प्रेरणा शक्ति का काम करेंगे। यह आपको समर्पण के साथ कड़ी मेहनत करने और लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए हर समय उपयोग करने का जोश देगा। प्रत्येक उपलब्धि पर सभी समर्पण और दृढ़ विश्वास के साथ अगले उपलब्धि हासिल करने के लिए अपने आप को पुरस्कृत करना एक अच्छा विचार है। इससे प्रेरित रहने में मदद मिलती है।

कार्य को प्राथमिकता दें: अपने समय को कुशलता से प्रबंधित करने के लिए अपने कार्यों को प्राथमिकता देना बेहद जरूरी है। महत्वपूर्ण कार्यों को पहले पूरा किया जाना चाहिए और फिर आपको कम महत्वपूर्ण लोगों के लिए आगे बढ़ना चाहिए।

यह सुझाव दिया जाता है कि इसी तरह के कार्यों को क्लब करें और उन्हें एक बार में पूरा करें क्योंकि यह काम को गति देता है। पहले आसान कामों को पूरा करना भी एक अच्छा विचार है ताकि शुरुआत सुचारू हो और आप अधिक हासिल करने के लिए प्रेरित रहें।

सूची तैयार करने के लिए: प्रत्येक दिन की शुरुआत में दैनिक टू-डू सूची तैयार करना हमेशा अच्छा होता है। यह काम को गति देने का एक और तरीका है। इससे आपको उन सभी का पता लगाने में मदद मिलेगी जो आपको दिन के दौरान काम करने की आवश्यकता होती है और इस प्रकार आप अपने समय का प्रबंधन कर सकते हैं।

इस तरह आप यह सोचने में भी समय बर्बाद नहीं करेंगे कि प्रत्येक कार्य को पूरा करने के बाद आगे क्या करना है। यह आपको दिन के अंत में उपलब्धि की भावना भी देता है और इस तरह एक अच्छा प्रेरणा कारक के रूप में कार्य करता है।

ना कहना सीखें: मदद मांगने पर कई लोग दूसरे लोगों से नहीं कह पाते हैं। यहां तक ​​कि जब उनके पास अपना काम लंबित होता है, तब भी वे दूसरे व्यक्ति की मदद करने के लिए अपने रास्ते से हट जाते हैं। इससे उनका काम बाधित होता है। यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपकी प्राथमिकता क्या है और इसे इस तरह से व्यवहार करें। हमेशा याद रखें, आप वास्तव में अन्य लोगों के साथ अच्छा कर सकते हैं जब आप अपने जीवन में संतुष्ट हैं।

पर्याप्त नींद लें: आपके पास बाकी समय का अधिकतम लाभ उठाने के लिए पर्याप्त नींद लेना आवश्यक है। यदि आप देर रात तक कठिन परिश्रम करते हैं और अधिक घंटे काम करने के प्रयास में जल्दी जाग जाते हैं, तो आप कोई अच्छा काम नहीं करेंगे। इससे आपको काम करने के लिए अधिक समय देने के बजाय आपकी उत्पादकता में कमी आएगी। अपने समय को कुशलता से प्रबंधित करने के लिए आपको रात में 7-8 घंटे सोने का अभ्यास करना चाहिए।

दैनिक व्यावाम करें: व्यायाम करने के लिए स्वस्थ आहार खाना और हर दिन कम से कम एक घंटा निकालना भी महत्वपूर्ण है। यह एक फिट और ऊर्जावान रखने में मदद करता है। केवल एक व्यक्ति जो फिट और सक्रिय है, अपने समय को कुशलतापूर्वक प्रबंधित कर सकता है। जंक फूड खाने और एक गतिहीन जीवन का नेतृत्व करने से आपको सुस्ती आएगी और आप अपने समय का कुशलता से प्रबंधन नहीं कर पाएंगे।

निष्कर्ष:

इस प्रकार, हमारी दिनचर्या में छोटे विवरणों का ध्यान रखना हमारे समय को कुशलता से प्रबंधित करने में मदद कर सकता है। यह शुरू में कुछ प्रयास करेगा लेकिन जल्द ही यह जीवन का एक तरीका बन जाएगा।

यह लेख आपको कैसा लगा?

नीचे रेटिंग देकर हमें बताइये, ताकि इसे और बेहतर बनाया जा सके

औसत रेटिंग / 5. कुल रेटिंग :

यदि यह लेख आपको पसंद आया,

सोशल मीडिया पर हमारे साथ जुड़ें

हमें खेद है की यह लेख आपको पसंद नहीं आया,

हमें इसे और बेहतर बनाने के लिए आपके सुझाव चाहिए

इस लेख से सम्बंधित अपने सवाल और सुझाव आप नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

संसद शीतकालीन सत्र: गृहमंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में कहा कि स्थानीय प्रशासन के सुझाव पर जम्मू-कश्मीर में इंटरनेट सेवा बहाल होगी

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में बुधवार को जम्मू एवं कश्मीर के हालात से संबंधित सवालों के जवाब...

महाराष्ट्र सरकार गठन: शिवसेना नेता संजय राउत की घोषणा, दिसंबर के पहले सप्ताह में बनेगी शिवसेना नेतृत्व वाली सरकार

शिवसेना सांसद संजय राउत ने यहां बुधवार को कहा कि महाराष्ट्र में सरकार गठन पर मंडरा रहे बादल आगामी दिनों में जल्द ही छटने...

गायक दिलजीत दोसांझ ने अभिनेत्री गेल गेडॉट से की गोभी के पराठे बनाने की मांग

अभिनेता दिलजीत दोसांझ, एक प्रशंसक के तौर पर हॉलीवुड अभिनेत्री गेल गेडॉट के प्रति अपना प्यार जाहिर करने से कभी नहीं चूकते हैं। इस...

पेटा इंडिया के ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ चुने गए विराट कोहली

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को वर्ष 2019 के लिए पेटा इंडिया का पर्सन ऑफ द इयर चुना गया है। जानवरों की...

हिरासत में लिए गए कश्मीरी नेताओं के परिजनों की शिकायत, सुविधाओं के आभाव में हैं कश्मीरी नेता

हिरासत में लिए गए कश्मीरी नेताओं के परिवार के सदस्यों ने शिकायत की है कि जिस एमएलए हॉस्टल को उप-जेल में तब्दील कर दिया...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -