Tue. Apr 16th, 2024
    दाऊदी बोहरा समुदाय, पीएम मोदी, अलजामिया-तुस-सैफियाह, मुंबई

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुंबई में नगरपालिका चुनावों से पहले मुंबई के सबसे प्रभावशाली समुदायों में से एक के लिए एक आउटरीच में दाऊदी बोहरा मुसलमानों के एक शैक्षणिक संस्थान के एक नए परिसर का उद्घाटन किया। पीएम मोदी को उपनगरीय अंधेरी के मरोल में दाऊदी बोहरा समुदाय के प्रमुख शैक्षणिक संस्थान अलजामिया-तुस-सैफियाह के नए परिसर में समुदाय के मुखिया सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन का हाथ थामे टहलते हुए दिखे।

    उन्होंने समुदाय के सदस्यों की प्रशंसा करते हुए कहा, “मैं आपके परिवार का सदस्य हूं ना मैं यहां प्रधानमंत्री हूं, न मुख्यमंत्री हूं और शायद मुझे जो सौभाग्य मिला है, वो बहुत कम लोगों को मिला है। मैं 4 पीढ़ी इस परिवार के साथ जुड़ा हूं, 4 पीढ़ी और चारों पीढ़ी मेरे घर आई है।”

    उन्होंने कहा, कोई समुदाय, कोई समाज या संगठन, उसकी पहचान इस बात से होती है कि वो समय के अनुसार अपनी प्रासंगिकता को कितना कायम रखता है। समय के साथ परिवर्तन और विकास की इस कसौटी पर दाऊदी बोहरा समुदाय ने हमेशा खुद को खरा साबित किया है। आज अलजमेया-तुस-सैफिया जैसे शिक्षा के महत्वपूर्ण केंद्र का विस्तार इसका एक जीता-जागता उदाहरण है।

    पीएम ने कहा, मुंबई शाखा के रूप में अलजमेया-तुस-सैफिया का जो विस्तार हो रहा है, इसका सपना दशकों पहले सैयदना अब्दुलकादिर नईमुद्दीन साहब ने देखा था। उस समय देश गुलामी के दौर में था। शिक्षा के क्षेत्र में इतना बड़ा सपना अपने आपमें एक बहुत बड़ी बात थी। लेकिन, जो सपने सही सोच से देखे जाते हैं, वो पूरे होकर के रहते हैं। 

    उन्होंने कहा, “महिलाओं को, बेटियों को आधुनिक शिक्षा के नए अवसर मिल रहे हैं। इसी मिशन के साथ अलजमेया-तुस-सैफिया भी आगे बढ़ रहा है। आपका करिकुलम भी आधुनिक शिक्षा के हिसाब से अपग्रेडेड रहता है, और आपकी सोच भी पूरी तरह से अपडेटेड रहती है। विशेषकर, महिलाओं की शिक्षा को लेकर इस संस्था के योगदान सामाजिक बदलाव को एक नई ऊर्जा दे रहे हैं।”

    यह कार्यक्रम एक महीने से भी कम समय में मुंबई में पीएम की दूसरी यात्रा का हिस्सा था, जिसने उन्हें दिन में कई बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का अनावरण किया। 19 जनवरी को, पीएम ने वित्तीय राजधानी में 38,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *