Wed. May 29th, 2024
    arvind kejriwal

    1984 के सिख विरोधी दंगे में कांग्रेस नेता सज्जन कुमार को सक्जा मिलने के कोर्ट के फैसले का स्वागत करते हुए आम आदमी पार्टी के अध्यक्ष और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने उम्मीद जताई कि अब गुजरात दंगे और मुज़फ्फरनगर दंगे के आरोपियों को भी सजा मिलेगी।

    केजरीवाल ने कहा कि आम लोग शांति और सद्भाव से रहना चाहते हैं लेकिन दंगो को राजनैतिक फायदे के लिए भड़काया जाता है।

    उन्होंने कहा “मैं दिल्ली हाई कोर्ट के फैसले का स्वागत करता हूँ। बहुत ज्यादा समय लग गया, देर से आया लेकिन आखिरकार आया। मैं उम्मीद करता हूँ कि सभी बड़े नेता जो 1984 के सिख विरोधी दंगों में शामिल थे, उन्हें भी सजा मिलेगी।”

    गुजरात दंगा और मुज़फ्फरनगर दंगा का ज़िक्र करते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि “उम्मीद है इस तरह की सामूहिक हत्या वाले 2002 के गुजरात दंगे और 2013 के मुज़फ्फरनगर दंगे के गुनाहगारों को भी सजा मिलेगी।”

    उन्होंने कहा “आम लोग शांति और सद्भाव से रहना चाहते हैं। हिन्दू और मुस्लिम एक दुसरे से लड़ना नहीं चाहते लेकिन राजनितिक दल और राजनितिक लोग अपने फायदे के लिए दंगे कराते हैं।” उन्होएँ कहा “अगर गुनहगारों को कड़ी सजा दी जाए तो आगे इस तरह की घटनाएं नहीं होंगी।”

    दिल्ली हाई कोर्ट ने सोमवार को कांग्रेस नेता सज्जन कुमार को 1984 में सिख विरोधी दंगों के आरोप में उम्र कैद की सजा सुनाई। ​​अदालत ने अपने फैसले में कहा, “बड़े पैमाने पर अपराधों के लिए जिम्मेदार अपराधियों ने दंड से बचने के लिए राजनीतिक संरक्षण और प्रबंधन का आनंद लिया है। ऐसे अपराधियों को न्याय में लाकर हमारे कानूनी तंत्र को गंभीर चुनौती मिलती है। दशक गुजर जाते हैं उन्हें अपराध के लिए उत्तरदायी घोषित करने में।”

    By आदर्श कुमार

    आदर्श कुमार ने इंजीनियरिंग की पढाई की है। राजनीति में रूचि होने के कारण उन्होंने इंजीनियरिंग की नौकरी छोड़ कर पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखने का फैसला किया। उन्होंने कई वेबसाइट पर स्वतंत्र लेखक के रूप में काम किया है। द इन्डियन वायर पर वो राजनीति से जुड़े मुद्दों पर लिखते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *